लाइव टीवी

जिंदगी में खुश रहना चाहते हैं तो इन 7 चीजों को जरूर अपनाएं

News18Hindi
Updated: October 15, 2019, 11:42 AM IST
जिंदगी में खुश रहना चाहते हैं तो इन 7 चीजों को जरूर अपनाएं
दूसरों की गलतियों को माफ करने वाला व्यक्ति सबसे बड़ा माना जाता है.

खुशी के बिना कोई भी संघर्ष जीतना असंभव होता है. अगर मन में खुशी हो तो व्यक्ति कठिन से कठिन कार्य को भी आसानी से कर लेता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 15, 2019, 11:42 AM IST
  • Share this:
एक खुश व्यक्ति ही जीवन में सफलता प्राप्त कर सकता है और बिना किसी डर के आगे बढ़ सकता है. खुशी के बिना कोई भी संघर्ष जीतना असंभव होता है. अगर मन में खुशी हो तो व्यक्ति कठिन से कठिन कार्य को भी आसानी से कर लेता है. आप भी यदि अपनी जिंदगी खुशी के साथ बिताना चाहते है तो आपको आज से ही इन 7 चीजों को अपनाने की जरूरत है. ये 7 गुण अपने अंदर बसा लेने की जरूरत है. आइए आपको बताते हैं कौन सी हैं वो 7 चीजें.

इसे भी पढ़ेंः कैसे बनें एक अच्छे वक्ता? याद रखें ये 7 बातें

अच्छी दोस्ती

एक अच्छी दोस्ती ही खुशहाल जीवन की एकमात्र कुंजी है और जो लोग आसानी से दूसरों के दिल में अपने लिए जगह बना लेते है, ऐसे लोग जीवन में कभी दुखी नहीं होते हैं. इनके पास भरपूर मित्रता होती है और ये कभी अकेला महसूस नहीं करते.

नीति

जीवन जीने के कुछ उसूल होते है और जो लोग अपने जीवन में नीतियों का पालन करते हैं वो खुश रहते हैं. वह लोग कभी गलत की ओर आकर्षित नहीं होते है. ऐसे लोगों को समाज में हमेशा सम्मान मिलता है.

साहस
Loading...

दूसरों के डर या दवाब के कारण गलत काम करने से अच्छा है कि आप निडरता से अपनी बात दूसरों के सामने रखें. आप में बिना डरें सच बोलने का गुण हो तभी आप बिना सकोंच के अपनी जिंदगी सुकून से जी सकते है.

क्षमा

दूसरों की गलतियों को माफ करने वाला व्यक्ति सबसे बड़ा माना जाता है और जिन लोगों में दूसरों को माफ करने का गुण होता है, वो लोग जीवन में हमेशा खुश रहते है.

लज्जा

लज्जा यानी शर्म का गुण हर व्यक्ति में होना चाहिए. जो लोग स्वभाव से बेशर्म होते हैं, उनकी दूसरों के सामने नकारात्मक छवि बन जाती है और ऐसे में उन्हें परेशानियों का सामना करना पड़ता है, इसलिए लज्जा होना जरूरी है. कई चीजों पर ये गुण काम आता है.

उद्यमिता

उद्यमिता का गुण सभी गुणों में सबसे अहम होता है और सही मार्ग पर चलते हुए धन कमाने की कला खुशहाल व्यक्ति का सबसे बड़ा गुण है.

इसे भी पढ़ेंः ऐसे बढ़ाएं अपना आत्मविश्वास, अपनाएं ये टिप्स

दया
उदार चरित्र वाले व्यक्ति से ईश्वर भी खुश रहते हैं और प्रेम, करूणा और दया का गुण दैवीय गुणों में से एक है.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लाइफ़ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 15, 2019, 11:42 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...