अपना शहर चुनें

States

सेंसिटिव है स्किन तो इन फैब्रिक्स के कपड़ों से बनाएं दूरी, आप भी जानें

सेंसेटिव स्किन वाले लोगों को किस तरह के फैब्रिक से दूर रहना चाहिए.
सेंसेटिव स्किन वाले लोगों को किस तरह के फैब्रिक से दूर रहना चाहिए.

सेंसिटिव स्किन (Sensitive Skin) वालों को कपड़े खरीदते समय यह जरूर ध्‍यान देना चाहिये कि वह कहीं उन फैब्रिक के कपड़े तो नहीं खरीद रहे जो उनकी स्किन के लिये नुकसानदायक है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 17, 2021, 3:00 PM IST
  • Share this:
एजर्ली होना एक आम बात है. किसी को दवाओं से तो किसी को कॉस्‍मेटिक से एलर्जी होती है. कइयों को डस्‍ट से तो कई ऐसे भी लोग होते हैं जिन्‍हें किसी खास तरह के फैब्रिक ( Fabric) को पहनने में असहजता होती है और स्किन पर खुजली या इर्रिटेशन होने लगती है. खास तौर पर यह उन लोगों में देखने को मिलती है जिनकी त्‍वचा सेंसिटिव है. ऐसे में सेंसिटिव स्किन (Sensitive Skin) वालों को कपड़े खरीदते समय यह जरूर ध्‍यान देना चाहिये कि वह कहीं उन फैब्रिक के कपड़े तो नहीं खरीद रहे जो उनकी स्किन के लिए नुकसानदायक है. आइए जानते हैं कि सेंसेटिव स्किन वाले लोगों को किस तरह के फैब्रिक से दूर रहना चाहिए.

पॉलिएस्टर फैब्रिक के कपड़े

जिनकी स्किन सेंसिटिव है उन्‍हें पॉलिएस्टर ( Polyester) के कपड़ों से बचना चाहिए. सेंसिटिव स्किन के लिए यह कतई ठीक नहीं है. यह ना सिर्फ आपकी त्‍वचा पर रैश कर स‍कता है, अन्‍य परेशानियों का कारण भी बन सकता है. गर्मी और बरसात के मौसम में तो यह फैब्रिक और भी प्रॉब्‍लम कर सकती है. रिंकल फ्री कपड़ों में भी पॉलिएस्‍टर की मात्रा होती है, इनसे भी आप सावधान रहें.



बांस के बने फैब्रिक
बांस के बने फैब्रिक (Bamboo Fabric) काफी स्‍टफी और कड़क होते हैं. हालांकि इन्‍हें बनाने की प्रक्रिया में इन्हें नरम मुलायम कर दिया जाता है, लेकिन जिनकी त्‍वचा सेंसिटिव है उनके लिए यह उपयुक्‍त नहीं है. यह आपकी स्किन को नुकसान पहुंचा सकते हैं. कहा जाता है कि बांस से कपड़े का धागा बनाने की प्रकिया में कुछ केमिकल प्रयोग में लाए जाते हैं जिनकी वज़ह से आपकी सेंसिटिव स्किन पर रैश हो सकते हैं.

सिंथेटिक फैब्रिक

सिंथेटिक कपड़े (Synthetic fabric) को बनाने के लिए कई तरह के कैमिकल्‍स का इस्तेमाल किया जाता है, जो किसी भी सेंसिटिव स्किन के लिए प्रॉब्‍लम बन सकते हैं. ऐसे में जिनकी स्किन सेंसिटिव है वे अगर सिंथेटिक कपड़े गलती से भी पहन लेते हैं तो उन्‍हें खुजली, चकत्ते, रेड स्किन जैसी समस्या हो सकती है.

वूलन फैब्रिक

ऐसी स्किन वाले लोगों को वूलन (Woolen) पहनने में भी तकलीफ होती है. डर्मेटोलॉजिस्ट मानते हैं कि उन्‍हें एक्जिमा, इचिंग जैसी डिजीज हो सकते हैं. ऐसे में सेंसिटिव स्किन वालों के लिए बेस्‍ट ऑप्‍शन कॉटन के कपड़े हैं. इसके अलावा रेशम, लेनिन, कश्‍मीरी उलेन जैसे हल्‍के कपड़े आपके स्किन के लिए बेहतर होंगे. (Disclaimer:इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज