• Home
  • »
  • News
  • »
  • lifestyle
  • »
  • स्किन का रूखापन दूर करने और एक्ने फ्री बनाने के लिए इस्तेमाल करें इमली फेस पैक

स्किन का रूखापन दूर करने और एक्ने फ्री बनाने के लिए इस्तेमाल करें इमली फेस पैक

इमली-दही का फेस पैक स्किन को बनाता है एक्ने फ्री-Image/shutterstock

इमली-दही का फेस पैक स्किन को बनाता है एक्ने फ्री-Image/shutterstock

Tamarind Face Pack For Dryness And Acne Free Skin: इमली केवल टेस्ट को बेहतर बनाने का काम ही नहीं करती है, बल्कि ये फेस पैक (Face pack) के ज़रिये आपकी स्किन को ड्राइनेस फ्री और एक्ने फ्री करने में भी काफी अच्छी भूमिका (Role) निभाती है.

  • Share this:

    Tamarind Face Pack For Dryness And Acne Free Skin: इमली (Tamarind) का नाम लेते ही मुंह में पानी आना लाज़मी है. साउथ इंडियन डिशेज में इसका इस्तेमाल खास कर किया जाता है. तो बहुत लोग इसका खट्टा-मीठा स्वाद लेने के लिए सीधे तौर पर भी इमली खाने के आदी होते हैं. लेकिन क्या आपने कभी इसका इस्तेमाल अपने चेहरे पर किया है? अब आप सोच रहे होंगे कि ये कैसा सवाल है, तो बता दें कि इमली केवल टेस्ट को बेहतर बनाने का काम ही नहीं करती है, बल्कि ये फेस पैक (Face pack) के ज़रिये आपकी स्किन को ड्राइनेस फ्री और एक्ने फ्री करने में भी काफी अच्छी भूमिका (Role) निभाती है. आइये जानते हैं इमली के फेस पैक कैसे तैयार और इस्तेमाल किये जा सकते हैं.

    ये भी पढ़ें: मलाई के फेस पैक स्किन को देंगे इतने सारे फायदे, जानें इस्तेमाल का तरीका

    इमली-पपीता फेस पैक

    इमली और पपीता फेस पैक बनाने के लिए पकी इमली को कुछ घंटे के लिए भिगोकर रख दें. फिर इसको मसल कर इसके बीज निकाल कर फेंक दें और पल्प अलग कर लें. अब एक बड़ा टुकड़ा पपीते का लेकर इसको मिक्सी में ब्लेंड कर लें. अब एक बड़ा चम्मच इमली का पल्प और इतना ही पपीते का पल्प लेकर दोनों को अच्छी तरह से आपस में मिक्स कर लें. अब इस पैक को चेहरे और गर्दन पर लगाकर बीस-पच्चीस मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें. इसके बाद एक-दो मिनट चेहरे की मसाज करें, फिर सादे पानी से धो लें.

    इमली-दही फेस पैक

    इमली और दही फेस पैक बनाने के लिए सबसे पहले पकी हुई इमली को गुनगुने पानी में रात भर के लिए भिगो कर रख दें. अगले दिन इमली को मसल कर इसके बीज अलग कर दें और इसके पल्प में एक छोटा चम्मच दही मिक्स करके गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें. अब इस पैक को चेहरे और गर्दन पर अप्लाई करें और बीस मिनट तक लगा रहने दें. इसके बाद एक-दो मिनट चेहरे की हल्के हाथों से मसाज करें फिर धो लें.

    ये भी पढ़ें: कोकोनट मिल्क फेस पैक से इस तरह बनाएं स्किन को यंग एंड ग्लोइंग

    इमली-नींबू फेस पैक

     इमली और नींबू फेस पैक का इस्तेमाल भी आप अपनी स्किन को ड्राइनेस और एक्ने से बचाने के लिए कर सकते हैं. इसके लिए भी आप इमली को भिगोकर इसका गूदा निकाल कर इसमें एक चम्मच नींबू का रस मिला लें. अब इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर लगाकर दो मिनट मसाज कर लें फिर इसको बीस मिनट के लिए ऐसे ही लगा छोड़ दें. इसके बाद सादे पानी से धो लें.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज