लाइव टीवी

चिंता या तनाव होने पर दबाएं शरीर के ये 5 प्‍वाइंट तुरंत मिलेगा आराम

News18Hindi
Updated: January 22, 2020, 3:02 PM IST
चिंता या तनाव होने पर दबाएं शरीर के ये 5 प्‍वाइंट तुरंत मिलेगा आराम
जब चिंता और तनाव का स्‍तर बढ़ जाता है तो यह खतरनाक हो सकता है.

तनाव या चिंता होने के पीछे कई कारण हो सकते हैं जिसमें पारिवारिक समस्‍याएं और काम का दबाव मुख्य रूप से शामिल हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 22, 2020, 3:02 PM IST
  • Share this:
चिंता और तनाव, ये देानों ऐसी चीजे हैं, जो आज के समय में लगभग हर किसी के जीवन का एक हिस्सा बन चुकी हैं. तनाव या चिंता होने के पीछे कई कारण हो सकते हैं जिसमें पारिवारिक समस्‍याएं और काम का दबाव मुख्य रूप से शामिल हैं. हालांकि कुछ हद तक चिंता करने के कुछ फायदे भी हैं, लेकिन जब इस चिंता और तनाव का स्‍तर बढ़ जाता है तो यह खतरनाक हो सकता है.

इसे भी पढ़ेंः गेंदे के फूलों का अपने जीवन में कुछ ऐसे करें इस्तेमाल, गंभीर समस्याओं में मिलेगा आराम

इस चुनौतीपूर्ण स्थिति का सामना करने के लिए स्थिति से बाहर निकलने और आराम करने के लिए आप अपने शरीर के कुछ हिस्‍सों की मसाज और उन्‍हें दबाकर आराम पा सकते हैं. जब कभी भी आपको ऐसा एहसास हो कि आप इस स्थिति की ओर जा रहे हैं तो आप शरीर के कुछ बिंदुओं पर दबाव और उनकी मालिश करके शांति और राहत महसूस कर सकते हैं.

कान के ऊपरी भाग को मसाज करें

इस बिंदु पर मालिश, तनाव और अनिद्रा से राहत पाने के लिए किया जाता है. कान के इस बिंदु की मालिश करने के लिए आपको अपने अंगूठे और तर्जनी का उपयोग करते हुए, अपने कान के ऊपरी भाग पर एक हल्‍के दबाव के साथ मसाज करना होगा.

आईब्रो के बीचों बीच
आईब्रो के बीचों बीच मसाज आपको तनाव से राहत दिलाने में मददगार हो सकता है क्‍योंकि इस बिंदु पर दबाव और मालिश करने से आपको चिंता से तुरंत राहत मिलती है. इसके लिए आप अपनी आंखें बंद करें, कुछ धीमी और गहरी सांसें लें. फिर आप अपने अंगूठे या तर्जनी के साथ धीमी और गोलाकार गति में आईब्रो के बीचों बीच हल्‍के दबाव के साथ मसाज करें.अंगूठे और तर्जनी के बीच का प्‍वाइंट दबाएं
अंगूठे और तर्जनी के बीच के प्‍वाइंट को दबाने और उसकी मालिश करने से सिरदर्द और तनाव में काफी कमी आती है. आपको बस बैठने की जरूरत है, कुछ गहरी सांस लें और अपने अंगूठे और तर्जनी का उपयोग करके एक हाथ से दूसरे हाथ की उगलियों के बीच के प्‍वाइंट को 10 सेकंड के लिए दबाएं और मालिश करें.

कलाई की मसाज करें
हथेली के पास कलाई से लगभग तीन अंगुल की दूरी पर, आपको बस लगभग 05 सेकंड के लिए अपने अंगूठे से इस बिंदु पर दबाव देने की जरूरत है. इसके बाद आप गहरी सांस लें और फिर हाथों पर दबाव को वैकल्पिक रूप से जारी रखते हुए मसाज करें.

इसे भी पढ़ेंः अगर आप भी जल्दी-जल्दी खाना खाते हैं तो आज ही जान लें ये बात, कहीं हो न जाए ये गंभीर बीमारी

कंधे की मसाज करें
कंधे पर अपनी गर्दन के बगल में अपनी बीच की उंगली और अंगूठे से इस बिंदु पर मालिश करें. इससे न केवल तनाव दूर करने में मदद मिलती है, बल्कि काम की थकान को कम करने में भी मदद मिलेगी. तनाव से राहत पाने के लिए, एक बार जब आप इस बिंदु को दबाते हुए मसाज करते हैं, तो 05 सेकंड के लिए उस भाग पर दबाव दें. ऐसा करने से आपको तनाव को दूर करने और उससे राहत पाने में मदद मिल सकती है लेकिन बेहतर होगा कि आप एक बार इसके लिए मसाज या एक्‍यूपंक्‍चर स्‍पेशलिस्‍ट की सलाह भी ले लें.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लाइफ़ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 22, 2020, 3:02 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर