गर्मियों में भी स्किन रहेगी फूल से खिली-खिली, लगाएं ये होम मेड फेस मास्क

गर्मियों में भी स्किन रहेगी फूल से खिली-खिली, लगाएं ये होम मेड फेस मास्क
चीनी के इस मास्क के रेगुलर इस्‍तेमाल करने से त्वचा की टैनिंग और काले धब्बे साफ हो जाते हैं.

ब्यूटी टिप्स/गर्मियों के लिए फेस मास्क (DIY Face Mask For Summers)/Beauty Tips): आज हम आपको कुछ फेस मास्क बता रहे हैं जो गर्मियों के मौसम के हिसाब से मुफीद हैं...

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 19, 2020, 11:33 AM IST
  • Share this:
ब्यूटी टिप्स/गर्मियों के लिए फेस मास्क (DIY Face Mask For Summers)/Beauty Tips) : गर्मियों का मौसम स्किन के लिए काफी सेंसेटिव होता है. इस मौसम में कड़ी धूप, रूखी हवाओं और धूल-पसीने की वजह से स्किन की प्राकृतिक नमी खो जाती है. यही वजह है कि त्वचा अपनी रौनक खो देती है और डल लगने लगती है जिससे आपका पूरा लुक इफ़ेक्ट होता है और आकी एनर्जी भी काफी डाउन लगती है. लेकिन अगर इस मौसम में त्वचा की ठीक से केयर की जाए तो स्किन दमकती रह सकती है. आज हम आपको कुछ फेस मास्क बता रहे हैं जो गर्मियों के मौसम के हिसाब से मुफीद हैं...

एलोवेरा और खीरे का फेस मास्क:
गर्मियों में खीरा जहां रेफ्रेशिंग एहसास देता हैं वहीं घृतकुमारी में कई ऐसे गुण पाए जाते हैं जो खूबसूरती बढ़ाने में सहायक होते हैं. एलोवेरा और खीरे का फेस मास्कबनाने के लिये एक चम्‍मच एलो वेरा का गूदा लें और उसमें चौथाई भाग खीरा घिस कर मिला लें. अब इस फेस मास्क को आंखों के नीचे, चेहरे तथा गर्दन पर लगाएं और 30 मिनट तक लगा रहने दें. इसके बाद फ्रेश पानी से धो लें. आपका चेहरा काफी फ्रेश और क्लीन दिखाई देगा.

तरबूज-दही का फेस मास्क:
गर्मियों के मौसम में तरबूज से ज्यादा ताजगी का एहसास देने वाली चीज और क्या हो सकती है. इसमें प्रचुर मात्रा में पानी, विटामिन सी, लाइकोपीन, विटामिन ए, अमीनो ऐसिड्स पाए जाते हैं. दही में प्रोटीन और कैल्शियम के अलावा विटामिन डी होता है जो स्किन को पोषण देता है. ये मास्क बनाने के लिए तरबूज के 2-4 टुकड़े लेकर इसे पीस लें. इसमें 2 चम्मच दही डालकर फेंट लें. 1 चम्मच दूध भी मिला लें.



मुल्तानी मिट्टी फेस मास्क:
गर्मी के मौसम में स्किन के लिए मुल्तानी मिट्टी का फेस मास्क काफी मुफीद हो सकता है. दरअसल इसमें कुछ ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो त्वचा में मौजूद ऑयल को सोख लेते हैं. इससे कील-मुंहासे नहीं होते. मुल्तानी मिट्टी के मास्क से स्किन की डेड सेल्स भी निकल जाती है साथ ही त्वचा की खोयी हुई नमी वापस आ जाती है. यह मास्क बनाने के लिए मुल्तानी मिट्टी में थोड़ा सा गुलाब जल और चंदन मिलाकर अच्छे से फेंट लें. अब इसे चेहरे पर कम से कम 50 मिनट तक लगाए रखें जब तक कि मास्क अच्छे से सूख नहीं जाता है. इसके बाद इसे फ्रेश पानी से धो लें.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज