Lockdown Panic: जानें स्टोर किए गए किराने के सामान को लंबे समय तक सुरक्षित रखने का तरीका

Lockdown Panic: जानें स्टोर किए गए किराने के सामान को लंबे समय तक सुरक्षित रखने का तरीका
किराने का सामान सुरक्षित रखने के टिप्स

लॉकडाउन (Lockdown Panic): आइए जानते हैं कुछ ऐसे घरेलू टिप्स जिन्हें अपनाकर आप स्टोर किए गए अनाज को लंबे समय के लिए सुरक्षित रख सकते हैं...

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 26, 2020, 5:00 PM IST
  • Share this:
लॉकडाउन (Lockdown Panic): लॉकडाउन में कई लोगों ने घबराकर अपने घर में काफी सारा अनाज (Grocery) और खाने-पीने का सामन स्टोर कर लिया है. लेकिन स्टोर किए गए अनाज की अगर ठीक से देखरेख न की जाए तो अनाज अक्सर सड़ने लगता है. वैसे भी आजकल रह-रह कर काफी बारिश हो रही है. जिसकी वजह से मौसम में नमी बनी हुई है. कहीं आपने तो अनाज स्टोर नहीं किया है? अगर किया है तो जान लीजिए कि किस तरह अनाज को लंबे समय तक ठीक रखा जा सकता है ताकि अनाज में घुन न लगे या सड़न ना पैदा हो. आइए जानते हैं कुछ ऐसे घरेलू टिप्स जिन्हें अपनाकर आप स्टोर किए गए अनाज को लंबे समय के लिए सुरक्षित रख सकते हैं...

दालों को सड़न और घुन से बचाने की लिए:
दालों को सड़न से बचाने के लिए इन्हें हवाबंद डिब्बे में स्टोर कर रखें. लेकिन इससे पहले तस्दीक कर लें कि इस डिब्बे में नमी तो नहीं है. डिब्बे को साफ कॉटन के कपड़े से पोंछ लें. इसके बाद ही इसमें दाल स्टोर करें. दाल को घुन से बचाने के लिए आप इसके डिब्बे में नीम की पत्तियां डाल दें.

आटे को घुन लगने से ऐसे बचाएं:
आटे को कीड़े और घुन से बचाने के लिए आप इसमें प्याज या खड़ी लाल मिर्च और नमक के ढोके (साबुत नमक) डाल दें. ऐसा करने से आटे में कीड़े नहीं लगेंगे.



सूजी को कीड़ों से बचाने के लिए करें ये उपाय:
सूजी में बहुत जल्दी कीड़े पड़ जाते हैं. ऐसे में सूजी को सुरक्षित रखने के लिए सूजी को कड़ाही में बिना घी या तेल डाले सूखा ही भून लें. इसके बाद जब सूजी ठंडी जो जाए तो इसे हवाबंद डिब्बे में स्टोर करके रख लें.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज