होम /न्यूज /जीवन शैली /रफ एंड टफ पुरुष भी गर्मी में ऐसे रखें अपनी स्किन का ख्याल

रफ एंड टफ पुरुष भी गर्मी में ऐसे रखें अपनी स्किन का ख्याल

गर्मी में स्किन की केयर के लिए लगाएं फेस पैक. Image credit/pexels-cottonbro

गर्मी में स्किन की केयर के लिए लगाएं फेस पैक. Image credit/pexels-cottonbro

गर्मी के इस मौसम में त्वचा (Skin) को सनबर्न, टैनिंग, एक्ने जैसी दिक्कतों (Problems) से बचाने के लिए महिलाओं की तरह पुरु ...अधिक पढ़ें

    त्वचा की देखभाल (Skin Care) की बात करें तो सबसे पहले ध्यान महिलाओं की ओर ही जाता है. लोगों को लगता है की रफ एंड टफ पुरुषों को अपने स्किन का ख्याल रखने की ज़रूरत नहीं होती है. लेकिन ऐसा नहीं है, पुरुषों को भी अपनी स्किन का ख्याल रखने की बेहद ज़रूरत है, जिससे वो भी सनबर्न, एजिंग, एक्ने और ड्राइनेस जैसी दिक्कतों (Problems) से खुद को बचा सकें. हम यहां कुछ ऐसे (Tips) टिप्स बता रहे हैं, जिनको फॉलो करके गर्मी के मौसम में वो अपनी स्किन की केयर बेहतर तरह से कर सकेंगे.

    ऐसे रखें चेहरे का ख्याल

    चेहरे की स्किन को बेहतर बनाने और मुहांसो व गंदगी को चेहरे से दूर करने के लिए आप एक केले को मैश कर लें. इसमें दो चम्मच गुलाबजल और एक चम्मच ऑलिव ऑयल मिक्स करें. इस पैक को चेहरे पर अप्लाई करें. सूखने पर ठंडे पानी से चेहरा धो लें.

    तीन-चार स्ट्रॉबेरी को मैश करके इसमें एक चम्मच ऑलिव ऑयल और एक चम्मच शहद अच्छी तरह से मिक्स करें. इस पेस्ट को चेहरे पर पैक की तरह से लगाएं. सूखने पर धो लें. इससे एक्ने और सनबर्न जैसी दिक्कत तो दूर होगी ही, डेड स्किन भी निकल जाएगी.

    धूप में बाहर जाने से पहले सनस्क्रीन लगाना और चेहरे को सूती नर्म कपड़े से ढंकना न भूलें. इससे स्किन सनबर्न और टैनिंग से बची रहेगी.

    ये भी पढ़ें: सिक्स पैक एब्स पाने के लिए जिम के साथ इन चीजों को करें रूटीन डाइट में शामिल


    ऐसे रखें हाथ-पैरों का ख्याल



    चेहरे की स्किन ग्लो करती हुई और हाथ-पैरों की रफ दिखाई दे तो ये देखने में बहुत ख़राब लगता है. चेहरे की तरह ही अपने हाथ-पैरों का ख्याल रखना भी बहुत ज़रूरी है. इसके लिए आप दो चम्मच ओट्स को सात-आठ चम्मच दूध में एक घंटे तक भिगो दें. इस को अच्छी तरह फेंट लें और इससे अपने हाथ-पैरों पर दस मिनट तक स्क्रब करें और फिर ठंडे  पानी से हाथ-पैर धो लें.

    धूप में निकलने से पहले पैरों में मोज़े और हाथों में दस्ताने पहनना न भूलें. इससे स्किन टैन होने से बची रहेगी.

    ये भी पढ़ें: गर्मियों में पुरुष इस तरह से करें अपनी त्वचा की देखभाल
     


     आंखों की इस तरह से करें देखभाल



    आंखों के नीचे डार्क सर्कल्स को हटाने के लिए गुलाब जल और एलोवेरा का इस्तेमाल कर सकते हैं. जब भी समय मिले दो चम्मच गुलाब जल और दो चम्मच एलोवेरा जेल को एक साथ मिक्स करें. इसमें थोड़ी सी कॉटन को डिप करें और इससे अपनी आंखों के नीचे अच्छे से अप्लाई करें. पंद्रह मिनट के लिए लगा रहने दें फिर चेहरा ठंडे पानी से धो लें.

    खीरे के स्लाइस को भी आंखों के ऊपर पंद्रह मिनट के लिए रखा जा सकता है. इससे डार्क सर्कल्स भी ठीक होंगे और आंखों को ठंडक भी मिलेगी.

    धूप में बाहर निकलने पर सनग्लासेस का इस्तेमाल करना बेहतर होगा.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    Tags: Beauty Tips, Fashion, Lifestyle, Summer

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें