• Home
  • »
  • News
  • »
  • lifestyle
  • »
  • गर्मियों में पुरुष इस तरह से करें अपनी त्वचा की देखभाल

गर्मियों में पुरुष इस तरह से करें अपनी त्वचा की देखभाल


गर्मियों में मेन स्किन केयर टिप्स (सांकेतिक चित्र credit: pexels/cottonbron)

गर्मियों में मेन स्किन केयर टिप्स (सांकेतिक चित्र credit: pexels/cottonbron)

Men Skin Care In Summer- गर्मी (Summer) के दिनों में पुरुषों को भी अपनी त्वचा की देखभाल (Skin Care) की ज़रूरत है. जिससे उनकी स्किन सनबर्न, धूल, गंदगी और टैनिंग जैसी दिक्कतों से बची रहे. साथ ही खुजली (Itching) और इंफेक्शन से भी बचाव हो.

  • Share this:
    Men Skin Care In Summer- गर्मियों के मौसम में सनबर्न, टैनिंग, धूल, गंदगी और पल्यूशन जैसी दिक्कतों का सामना, केवल महिलाओं को ही नहीं करना पड़ता है. पुरुष भी स्किन सम्बन्धी इन दिक्कतों से रूबरू होते हैं. इन सब से बचाव के लिए, उनको भी अपनी त्वचा की देखभाल करने की ज़रूरत है. तो आइये, आपको बताते हैं कि गर्मी के इस मौसम में पुरुष अपनी त्वचा की देखभाल किस तरह से कर सकते हैं.

    फेसवॉश

    घर से निकलने से पहले और वापस घर आने के बाद, अपने चेहरे को फेसवॉश की मदद से धोएं. कोशिश करें कि फेशवॉश चारकोल युक्त हो, क्योंकि ये आपके चेहरे पर जमी धूल-मिट्टी को हटाने में मदद करेगा. जो स्किन के पोर्स यानी रोमछिद्रों को खोलेगा.इसके साथ ही सप्ताह में एक बार अपने चेहरे पर चारकोल स्क्रब का इस्तेमाल ज़रूर करें. अगर आप दाढ़ी रखते हैं, तो इसे भी साफ करते रहें. साथ ही एलोवेरा और नारियल तेल जैसी चीज़ों से मॉइश्चराइज करते रहें जिससे पसीने की वजह से खुजली और इंफेक्शन न होने पाए.

    ये भी पढ़ें: काले तिल का तेल बालों को बनाता है मजबूत, ऐसे करें इस्तेमाल

    बॉडी वॉश



    गर्मी के मौसम में आपको ऐसे बॉडीवॉश का इस्तेमाल करना चाहिए जो आपकी स्किन के पीएच लेवल को सही रख सके. इसके लिए आप अगर नीबू युक्त बॉडीवॉश का इस्तेमाल करेंगे तो ये आपके लिए फायदेमंद होगा. अगर आप नार्मल बाथ सोप का इस्तेमाल करते हैं तो आप नहाने के आखरी दौर में दो मग पानी में एक नीबू का रस मिलाकर भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इससे पसीने की बदबू से भी  निजात मिलेगी.

    सनस्क्रीन लोशन

    घर से निकलने से पहले सनस्क्रीन लोशन का इस्तेमाल चेहरे पर तो करें ही. साथ ही हाथ और पैर के खुले हिस्से पर भी करें. ये आपकी स्किन को सूर्य की हानिकारक किरणों से बचाएगा. इससे चेहरे और हाथ-पैर की स्किन सनबर्न और टैनिंग जैसी प्रॉब्लम्स से बची रहेगी और स्किन डैमेज होने का खतरा भी नहीं होगा.

    ये भी पढ़ें: पिंपल्स, टैनिंग से निजात और ग्लोइंग स्किन पाने के लिए इस्तेमाल करें ये एलोवेरा फेस पैक


    मॉइश्चराइजर

    स्किन को मॉइश्चराइजर की ज़रूरत केवल सर्दियों के दिनों में ही नहीं होती. गर्मियों में भी स्किन रूखी और बेजान हो जाती है. जिसको मॉइश्चराइज करना ज़रूरी है. इसलिए रात को सोने से पहले हर रोज़ मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल ज़रूर करना चाहिए, जिससे स्किन में नमी बनी रहे.

    शैम्पू

    पुरुषों को महिलाओं की तरह लम्बे बाल भले न चाहिए हों, लेकिन बालों की सेहत तो अच्छी चाहिए ही. गर्मी के मौसम में सिर की त्वचा पर भी बहुत पसीना आता है. जिसकी वजह से बालों की जड़ें कमज़ोर होने लगती है और बालों के गिरने की दिक्कत होती है. साथ ही रूसी की दिक्कत भी बढ़ जाती है. इससे बचने के लिए आप रोज़ाना सिर को किसी माइल्ड शैंपू से धोएं. बेबी शैम्पू का इस्तेमाल भी आप कर सकते हैं.

     (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज