ई-सिगरेट के मामले में पैरेंट्स करते हैं बच्चों के धूम्रपान की अनदेखी: स्टडी

स्‍टडी के मुताबिक ई-सिगरेट का इस्‍तेमाल कर रहे बच्‍चों के बारे में पैरेंट्स नहीं जान पाते.

एक अध्‍ययन (Study) में कहा गया है कि जब बच्चे ई-सिगरेट (Electronic Cigarette) का प्रयोग करते हैं, तो उनके पैरेंट्स (Parents) को यह संदेह होने की संभावना काफी कम होती है कि उनके बच्चे ने तंबाकू का उपयोग किया है.

  • Share this:
एक स्टडी (Study) में कहा गया है कि जब बच्चे धूम्रपान (Smoking) करते हैं, तो ज्यादातर माता-पिता (Parents) इस विषय के बारे में जानते हैं या संदेह करते हैं, लेकिन अगर बच्चे ई-सिगरेट (Electronic Cigarette) का प्रयोग कर रहे हैं, तो अभिभावकों के अंधेरे में होने की संभावना अधिक होती है. बाल रोग पत्रिका में प्रकाशित निष्कर्ष में यह बात कही गई है. अगर बच्चा सिगरेट या धूम्रपान करने की तुलना में केवल ई-सिगरेट या धूम्रपान रहित तम्बाकू (Smokeless Tobacco) का उपयोग करता है, माता-पिता या अभिभावकों को यह संदेह होने की संभावना काफी कम थी कि उनके बच्चे ने तम्बाकू का उपयोग किया है.

ये भी पढ़ें - कोरोना काल में बच्‍चों से जुड़ी परेशानियों पर यूनिसेफ ने दिए 5 सुझाव

शोधकर्ताओं ने यह भी पाया कि जब माता-पिता तंबाकू का उपयोग नहीं करने के बारे में ठोस घरेलू नियम बनाते हैं, जो सभी निवासियों पर लागू होते हैं तो ऐसे में उनके बच्चों को तंबाकू का उपयोग शुरू करने की संभावना कम होती हैं. वरिष्ठ लेखक और कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय के दंत चिकित्सा के एसोसिएट प्रोफेसर बेंजामिन चैफ़ी कहते है कि हम जानते हैं कि तंबाकू मुक्त घर बच्चों द्वारा धूम्रपान को रोकने में मदद करने के लिए एक महत्वपूर्ण उपकरण है. जिन अध्ययनों की जांच नहीं की गई है, वह यह है कि तंबाकू मुक्त घर अन्य दृष्टिकोणों के खिलाफ कैसे ढेर हो जाते हैं और धूम्रपान से परे अन्य तंबाकू उत्पादों के साथ तंबाकू मुक्त घरेलू नियम कितना मदद कर सकते हैं.

अमेरिका में 12 से 17 वर्ष की आयु के 23,000 से अधिक प्रतिभागियों को ट्रैक किया गया और अध्ययन में कहा गया है कि सबसे अधिक अनुमति देने वाले घरों में रहने वाले युवाओं की तुलना में तम्बाकू के उपयोग को प्रतिबंधित करने वाले सख्त नियमों के साथ घरों में रहने वाले किशोरों में तम्बाकू का उपयोग शुरू करने की संभावना 20-26 प्रतिशत कम थी.

ये भी पढ़ें - बच्चों के दांत से काटने की आदत होगी दूर, फॉलो करें ये टिप्‍स

अध्ययन में सिगरेट और ई-सिगरेट के अलावा गैर-सिगरेट दहनशील उत्पादों और धुआं रहित तम्बाकू देखा गया. यह पाया गया कि माता-पिता को यह संदेह होने की अधिक संभावना थी कि उनका बच्चा तंबाकू या निकोटीन उत्पाद का उपयोग कर रहा था. साथ ही कम शिक्षित माता-पिता के बच्चों में यह समस्या अधिक देखी गई.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.