बच्चों के कमरे में कभी न रखें ये चीजें, हो सकती हैं खतरनाक

छोटे बच्चों के कमरे में नुकीली और धारदार चीज़े न रखें Image credit/pexels-cottonbro

छोटे बच्चों के कमरे में नुकीली और धारदार चीज़े न रखें Image credit/pexels-cottonbro

छोटे बच्चों के कमरे (Children's room) में ऐसी चीज़ों (Accessories) को नहीं रखना चाहिए जो उनके लिए खतरनाक (Dangerous) साबित हो सकती हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 25, 2021, 1:47 PM IST
  • Share this:
आज के दौर में मां-बाप (Parents) अगर सम्पन्न (Financially strong) हैं और वह घर बनवा रहे हैं या घर खरीद रहे हैं, तो वो ये कोशिश करते हैं कि उनके बच्चों का कमरा (Kids room) अलग हो. भले ही बच्चों की उम्र कम ही क्यों ना हो. अगर आप भी छोटे बच्चों के लिए अलग से कमरा तैयार करवा रहे हैं, तो आपको इन बातों का ध्यान रखने की बहुत ज़रूरत है, कि छोटे बच्चों के कमरे में कुछ ऐसी चीज़ों को नहीं रखना चाहिए जो उनके लिए खतरनाक साबित हो सकती हैं. ये चीज़ें क्या हो सकती हैं आइये यहां जानते हैं.

नुकीली और धारदार चीजें

चाकू, कैंची, पेंचकस, टेस्टर, हेयर क्लिप जैसे नुकीली और धारदार चीज़ों को छोटे बच्चों के कमरे में नहीं रखना चाहिए. बच्चे इनको कभी भी हाथ में ले सकते हैं जिससे उनको नुकसान पहुंच सकता है. साथ ही ये भी ध्यान रखना चाहिए कि कमरे में मौजूद बेड या टेबल का किनारा भी धारदार न हो क्योंकि इस से बच्चे को चोट लगने का खतरा बना रहता है.

ये भी पढ़ें : इन खास चीजों को करें डाइट में शामिल, बढ़ेगी बच्चों की हाइट
 किसी भी तरह की दवाएं


किसी भी तरह की दवाएं चाहें वो टेबलेट्स फॉर्म में हों या लिक्विड फॉर्म में, इनको बच्चों के कमरे में नहीं रखना चाहिए. अगर बच्चों की दवाएं भी हैं तो भी उनके कमरे से इनको दूर रखें. बच्चे इनको कभी भी खेल-खेल में मुंह में डाल सकते हैं जो उनके लिए खतरनाक हो सकता है.

इलेक्ट्रॉनिक सामान



बच्चों के कमरे में वायर, झालर, फ़ोन, टेबल लैम्प जैसे सामान भी नहीं रखने चाहिए. इनको इस्तेमाल करने के कोशिश में बच्चों को करंट लगने का खतरा है. साथ ही खेल-खेल में इन सामानों को वो मुंह में भी डालने की कोशिश कर सकते हैं. इस बात का भी ध्यान रखने की ज़रूरत है कि उनके कमरे के पॉवर प्लग और स्विच बोर्ड भी उनकी पहुंच से बाहर हों.

ये भी पढ़ें: अपने बच्चे को बनाएं मजबूत, बढ़ेंगे कामयाबी की तरफ कदम

 शीशा-कांच और चीनी-मिटटी की चीजें


बच्चों के कमरे में शीशा रखने से भी बचना चाहिए. बच्चा गुस्से में या खेल में शीशे पर कुछ भी फेंककर मार सकता है जिससे शीशा टूट कर बिखर सकता है जो बेहद खतरनाक साबित हो सकता है. साथ ही बच्चे के कमरे में कांच और चीनी मिट्टी से बने शो पीस, वास वगैरह भी नहीं रखने चाहिए. इनके टूटने पर बच्चे को चोट लगने का खतरा होता है.

हिलने वाले सामान और झूला

बच्चों के कमरे में झूला, हिलने वाले फर्नीचर और आराम कुर्सी जैसी चीज़ें भी नहीं रखनी चाहिए. बच्चा इन पर चढ़ने की कोशिश में गिर सकता है. साथ ही हिलने वाले फर्नीचर उसके ऊपर पलट सकते हैं. जिससे उसको चोट लग सकती है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज