अपना शहर चुनें

States

सर्दियों में थोड़ी लापरवाही पर फट जाती हैं एड़ियां, करें आयुर्वेदिक उपचार

फटी एड़ियों पर मोम और सरसों का तेल भी काफी फायदा पहुंचाता है.
फटी एड़ियों पर मोम और सरसों का तेल भी काफी फायदा पहुंचाता है.

पानी गर्म करने के बाद उसमें सोडियम तथा वेसिलिन मिलाकर एक घंटा तक उसमें पैरों को डुबोकर रखें. उसके बाद एड़ियों की सफाई कर उसमें क्रीम लगाकर सोएं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 11, 2021, 7:51 AM IST
  • Share this:
बहुत से लोगों को एड़ी फटने की शिकायत होती है. विशेषकर ठंड के मौसम में जब पछुवा हवा चलने लगता है, तो पैरों की एड़ियों में दर्द होने लगता है. उससे खून आने की भी शिकायत हो जाती है और लोगों का पैदल चलना मुश्किल हो जाता है. इस एड़ी के फटने का कई कारण हो सकते हैं. वजन का ज्यादा होना, खून की गड़बड़ी, त्वचा का ड्राई होना. सबसे पहले इसको देखना जरूरी है कि इसके फटने का कारण क्या है. डॉक्टरों की मानें तो डाइबिटीज के मरीजों को ये ज्यादा होने की संभावना रहती है. इसके अलावा थायराइड भी इसका कारण हो सकता है. विटामिन की कमी, ज्यादा मात्रा में पानी न पीना और पैरों के रख-रखाव में कमी भी इसके कारण हो सकते हैं.

आयुर्वेद के अनुसार केले (Banana) को फटी एड़ियों (Crack Heels) में लगाने से काफी आराम मिलता है. इसके लिए केले को मैश कर अपनी फटी एड़ियों में लगाकर उसे 15 मिनट बाद धो लें. इसके इस्तेमाल से आराम मिलेगा. इसके अलावा पानी गर्म करने के बाद उसमें सोडियम तथा वेसिलिन मिलाकर एक घंटा तक उसमें पैरों को डुबोकर रखें. उसके बाद एड़ियों की सफाई कर उसमें क्रीम लगाकर सोएं. वहीं सरसों का तेल गर्म कर फटी एड़ियों पर लगाने से भी जल्द राहत मिलती है. इसके अलावा ग्लिसरीन और गुलाब जल मिलाकर लगाना, मृत त्वचा की स्थिति में चावल का आटा, शहद और सेब के सिरके का पेस्ट बनाकर एड़ियों में लगाने पर लाभ मिलता है.

इसे भी पढ़ेंः 10 मिनट में घर पर ऐसे करें पेडिक्योर, पैरों पर नजर आएगा जादुई निखार



फटी एड़ियों पर मोम और सरसों का तेल भी काफी फायदा पहुंचाता है. 50 मि.ली. सरसों के तेल को गर्म करके उसमें 25 ग्राम मोम मिला दें. जब मोम पूरी तरह घुल जाए, तो बर्तन को ठंडा होने दें. थोड़ा गुनगुना रहने पर इसमें पांच ग्राम कपूर मिलाकर मलहम तैयार कर लें और रात में सोने से पहले इसे लगाएं. इससे आपको तुरंत राहत मिलेगी. नीम की पत्ती का पेस्ट भी हल्दी के साथ मिलाकर आधे घंटे तक लगाकर छोड़ दें और उसके बाद पैरों को गर्म पानी से धो लें. यह भी कारगर दवा की तरह काम करता है. बदलते मौसम में एड़ियों की साफ-सफाई पर विशेष ध्यान देना चाहिए. बाहर निकलते समय साफ मोजे का इस्तेमाल करें.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज