सर्दियों में डालें रोज़ नहाने की आदत, अपनाएं ये 5 कमाल के टिप्स

सर्दियों में नहाने के फायदे जानें
सर्दियों में नहाने के फायदे जानें

Winter tips: स्टडी के अनुसार गर्म पानी से नहाने (Hot Water Bath) वाले लोगों का स्वास्थ्य अच्छा रहता है. बॉडी मॉस इंडेक्स और कमर को नियंत्रित करने में भी मदद मिलती है...

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 18, 2020, 12:50 PM IST
  • Share this:
रोजाना नहाने के आदत पर्सनल हाइजीन के लिए बेहतर माना जाता है और इससे मन भी तरोताजा रहता है. कुछ शोध भी हुए हैं जिनके अनुसार नहाने से साफ-सफाई को बढ़ावा मिलने के अलावा स्वास्थ्य पर भी बेहतर असर पड़ता है. Evidence-Based Complementary and Alternative Medicine में प्रकाशित एक स्टडी के अनुसार 'हर दिन गर्म पानी से नहाने वाले लोगों का स्वास्थ्य अच्छा रहता है. उन्हें तनाव मुक्त रहने में मदद मिलने के अलावा नींद भी अच्छी आती है. गर्म पाने से नहाने पर बॉडी मॉस इंडेक्स और कमर को नियंत्रित करने में भी मदद मिलती है.' इतने फायदों के बाद भी सर्दियों में कई लोग नहाना पसंद नहीं करते या नियमित रूप से नहीं नहाते. आप सर्दियों में इन टिप्स को अपनाकर रोज़ नहाने की आदत डालें ताकि सेहतमंद रह सकें...

हर दिन नहाएं
उपयुक्त स्वास्थ्य के लिए रोज नहाना जरूरी है. अगर पानी ठंडा लगता है, तो आप गर्म पानी का इस्तेमाल करें लेकिन नियमित रूप से जरुर नहाएं. नहाने से बॉडी को हीट मिलती है. कई अध्ययनों से भी पता चलता है कि शरीर को सर्दियों में हाइपरथेर्मिक इफेक्ट की जरूरत होती है. दिल की धड़कन के लिए यह जरूरी होता है. इसलिए सदियों में आपको नियमित रूप से हर दिन नहाना चाहिए.

सही तापमान हो
ज्यादा गर्म पानी के बजाए कम गर्म पानी से स्नान करना सही होता है. त्वचा में प्राकृतिक माइक्रोबायोटा और PH लेवल होते हैं, जिन्हें स्वस्थ रोगाणु बनाए रखते हैं. ज्यादा गर्म पानी से ये स्वस्थ रोगाणु नष्ट हो सकते हैं. त्वचा में खुजली या चकत्ते हो सकते हैं, इसलिए गुनगुने पानी या कम गर्म पानी से नहाना चाहिए.



त्वचा पर न लगाएं जोर
सर्दियों में त्वचा सूखी हो सकती है लेकिन आपको नहाते समय ज्यादा जोर देकर स्क्रब नहीं करना चाहिए. इससे त्वचा को चोट पहुंचने के अलावा ज्यादा सूखापन आने की संभावना भी रहती है. हल्के हाथों से ही अपनी त्वचा की देखभाल करें.

मॉइस्चराइज़ करें
सर्दियों में सबसे ज्याद अहम चीज कोई है, तो वह मॉइस्चराइज़है. त्वचा सूख जाए, तो आप एक अच्छा मॉइस्चराइज़ जरुर लगाएं. त्वचा को मॉइस्चराइज करने के लिए आप हर्बल या प्राकृतिक मॉइस्चराइज़र जैसे जैतून का तेल, घी, नारियल का तेल आदि भी लगा सकते हैं। कुछ लोग सर्दियों में ग्लिसरीन लगाने का विकल्प भी चुनते हैं.

बाथरूम को रखें साफ़
किसी भी तरह के संक्रमण को रोकने के लिए सफाई बहुत जरूरी है.बाथरूम के शॉवरहेड, नालियों, नलों आदि की सफाई अहम है. साबुन रखने की जगह और बाथरूम की आलमारियों की भी नियमित रूप से सफाई करनी चाहिए. इसके अलावा तौलिये जैसी कुछ ऐसी चीजों को हर दिन साफ़ करें, तो सीधे आपकी बॉडी से सम्पर्क में आती हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज