अपनी डाइट में जरूर शामिल करें नीम, इन 5 बीमारियों को रखेगा दूर

अपनी डाइट में जरूर शामिल करें नीम, इन 5 बीमारियों को रखेगा दूर
नीम के पत्तों में कई ऐसे एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जो सेहत के लिए बहुत अच्छे होते हैं.

नियमित रूप से नीम का पानी पीने से न केवल इम्‍यूनिटी मजबूत होती है बल्कि ये स्वास्थ्य संबंधी कई समस्याओं जैसे डायबिटीज, पिंपल्स, ब्‍लड को साफ करना, एक्जिमा, सूजन और कई तरह के फंगल इंफेक्‍शन को दूर करने में मददगार साबित हो सकता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 20, 2020, 11:42 AM IST
  • Share this:
हमारे आसपास ऐसे बहुत सारे पेड़ हैं जिनके पत्ते, छाल, टहनी, जड़ और फल सभी औषधीय गुणों से भरपूर हैं. उनमें से एक पेड़ नीम भी है. इस पेड़ की सभी चीजें स्वास्थ्य के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद होती हैं. आयुर्वेद में इसे सभी रोगों का नाश करने वाला बताया गया है. हालांकि इसका स्‍वाद काफी कड़वा होता है लेकिन इसके गुण बहुत ही अच्छे होते हैं. आपको बता दें कि नियमित रूप से नीम का पानी पीने से न केवल इम्‍यूनिटी मजबूत होती है बल्कि ये स्वास्थ्य संबंधी कई समस्याओं जैसे डायबिटीज, पिंपल्स, ब्‍लड को साफ करना, एक्जिमा, सूजन और कई तरह के फंगल इंफेक्‍शन को दूर करने में मददगार साबित हो सकता है. साथ ही ये फोड़े, फुंसी और स्किन इंफेक्शन के लिए भी फायदेमंद है.

दरअसल नीम के पत्तों में कई ऐसे एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जो सेहत के लिए बहुत अच्छे होते हैं. नीम में एंटीबायोटिक तत्व भरपूर मात्रा में होता हैं और ये तत्व रोगों को दूर करने में मदद करते हैं. रोज नीम का सेवन करने से वायरल व फंगल इंफेक्‍शन और घाव ठीक किए जा सकते हैं. आप इसके लिए नीम के पत्तों का रस भी पी सकते हैं और उन्हें खा भी सकते हैं.

इसे भी पढ़ेंः इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए पानी के अलावा जरूर पिएं ये 2 खास ड्रिंक्स और खाएं ये स्पेशल चीज



आइए आपको बताते हैं नीम के पत्तों के रस के बारें में जिसे पीने से आप कई तरह की बीमारियों से दूर रह सकते हैं. नीम का पानी बनाने के लिए थोड़े से नीम के पत्तों को एक गिलास पानी में उबाल लें. जब पानी का रंग हरा हो जाए तो इस पानी को छान लें और इस पानी को ठंडा कर लें. इस पानी के साथ शहद मिलाकर आप रोज इसे आराम से पी सकते हैं. ये पानी पीने से ब्‍लड शुद्ध होने के साथ-साथ शरीर में हॉर्मोन का लेवल भी ठीक बना रहता है.
शरीर में ब्लड साफ करता है
क्या आपको पता है कि शरीर में ब्‍लड साफ न होने पर स्किन पर पिंपल्स हो जाते हैं. अगर आपको पिंपल्स की परेशानी है तो आप रोज नीम के पानी का सेवन जरूर करें. नीम का पानी पीने से ब्‍लड एकदम साफ हो जाएगा. एंटी-बैक्‍टीरियल और एंटी-फंगल गुणों के साथ ही नीम में ब्‍लड को साफ करने के गुण भी होते हैं. यह ब्‍लड को डिटॉक्‍स करता है. ब्लड में मौजूद टॉक्सिन से बहुत सारे अंगों के काम रूक जाते हैं और एलर्जी, थकान, सिरदर्द जैसे लक्षण नजर आने लगते हैं. इन्हें दूर करने के रोज सुबह नीम का पानी जरूर पीएं.

डायबिटीज रोगियों के लिए रामबाण
नीम का पानी पीने से डायबिटीज कंट्रोल में रहता है. साथ ही ब्‍लड में मौजूद शुगर का लेवल भी सही रहता है. डायबिटीज के रोगी सुबह आधा गिलास नीम का पानी जरूर पिएं. दरअसल नीम में हाइपोग्लासेमिक गुण होते हैं जो ब्‍लड में शुगर के कणों को कम करने में मदद करते हैं. इसे सप्ताह में एक या दो बार ही पिएं.

इम्‍यूनिटी बूस्‍टर
नीम इम्‍यूनिटी को बढ़ाता है, जिससे बॉडी को इंफेक्‍शन से लड़ने में मदद मिलती है. नीम का पानी रोजाना पीने से बुखार, मलेरिया, वायरल, फ्लू, डेंगू और अन्‍य संक्रामक रोग आपसे दूर रह सकते हैं.

स्किन बनती है ग्लोइंग
नीम का पानी पीने के अलावा रोजाना इससे चेहरा धोने से चेहरे पर निखार आता है क्‍योंकि इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स मौजूद होते है जो स्किन को ग्लोइंग बनाते हैं. इसके अलावा नीम का फेसपैक भी चेहरे पर लगाने से चेहरे के दाग-धब्बे दूर होते हैं और चेहरा फ्रेश दिखाई देता है. नीम का फेस पैक बनाने के लिए नीम के पत्तों को अच्छे से पीस लें और इनमें थोड़ा सा शहद मिला लें. फिर इस पैक को चेहरे पर लगा लें. नीम का फेस पैक लगाने से चेहरे की त्वचा जवां बनी रहती है.

इसे भी पढ़ेंः शरीर में आयरन की मात्रा ज्यादा हो जाने से आपको हो सकती है ये गंभीर बीमारी

ओरल हेल्थ के लिए अच्‍छा
मुंह की बीमारियों को दूर रखने के लिए भी नीम बहुत अच्छी होती है. ओरल स्वास्थ्य को अच्छा बनाए रखने के लिए नीम का पानी पीना चाहिए. यह सलाइवा में एल्कलाइन के लेवल को बढ़ाने में मदद करता है जो ओरल इंफेक्‍शन के खतरे को कम करता है.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading