अपना शहर चुनें

States

अपनी डाइट में जरूर शामिल करें प्लम, दिल से लेकर हड्डियों तक को रखेगा स्वस्थ

प्लम खाने से इम्युनिटी में सुधार होता है और साथ ही कोल्ड और फ्लू से भी राहत मिलती है.
प्लम खाने से इम्युनिटी में सुधार होता है और साथ ही कोल्ड और फ्लू से भी राहत मिलती है.

प्लम (Plum) कैलोरी (Calorie) में कम होता है इसलिए इसका सेवन रक्त शर्करा के स्तर में वृद्धि नहीं करता है. इस मीठे फल को आपको अपनी डाइट (Diet) में जरूर शामिल करना चाहिए.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 26, 2021, 7:47 AM IST
  • Share this:
खाने में मीठा और दिखने में बेहद खूबसूरत लगने वाला फल, प्लम यानी आलू बुखारा (Plum) सेहत के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद होता है. लाल-नीली त्वचा में ढका हुआ प्लम मुख्य रूप से हिमाचल प्रदेश और पंजाब में उत्पादित किया जाता है. यह मीठा फल खनिजों से भरा हुआ है और पोटेशियम (Potassium) का एक बड़ा स्रोत है. यह एंटीऑक्सिडेंट्स से भी समृद्ध है और शरीर को सेल-डैमेजिंग से बचाता है. प्लम कैलोरी (Calorie) में कम होता है इसलिए इसका सेवन रक्त शर्करा के स्तर में वृद्धि नहीं करता है. इस मीठे फल को आपको अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए. आइए आपको बताते हैं प्लम के सेहत से जुड़े कुछ फायदों के बारे में.

हार्ट को स्वस्थ रखे
एंटीऑक्सिडेंट में समृद्ध, प्लम दिल के स्वास्थ्य में सुधार करता है और इसे सेहतमंद बनाए रखता है. एंटीऑक्सिडेंट मुक्त कणों से लड़ता है, हृदय रोगों और स्ट्रोक से बचाता है. एंटीऑक्सिडेंट कोलेस्ट्रॉल के ऑक्सीकरण को रोकते हैं और हृदय के स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करते हैं. इसलिए प्लम को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें.

इसे भी पढ़ेंः सर्दियों में जरूर खाएं चौलाई का साग, इम्यूनिटी को स्ट्रॉन्ग कर बीमारियों को रखेगा दूर
कब्ज से छुटकारा


प्लम में आइसैटिन और सोर्बिटोल होते हैं, जो कब्ज को दूर करने और पाचन में सुधार करने में मदद करते हैं. यह आंत को भी स्वस्थ रखता है. कब्ज और अन्य पाचन संबंधी समस्याओं से राहत पाने के लिए आपको किसी न किसी रूप में प्लम का सेवन जरूर करना चाहिए.

बेहतर करे ब्लड सर्कुलेशन
प्लम आयरन को अवशोषित करने की शरीर की क्षमता में सुधार करते हैं. इस फल में भरपूर मात्रा में आयरन तत्व मौजूद होते हैं, जो रक्त कोशिकाओं के उत्पादन के लिए जरूरी हैं. प्लम खाने से रक्त का संचार बेहतर होता है.

इम्यूनिटी को करे स्ट्रॉन्ग
प्लम खाने से इम्युनिटी में सुधार होता है और साथ ही कोल्ड और फ्लू से भी राहत मिलती है. प्लम इम्यूनिटी को बढ़ाता है और स्वस्थ ऊतकों के विकास को बढ़ावा देता है.

त्वचा के लिए अच्छा
प्लम का सेवन आपकी त्वचा को मजबूत बनाता है और आपकी त्वचा की बनावट को साफ करता है. यह फल झुर्रियों को कम करता है और त्वचा को फिर से जवां रखता है. त्वचा की रंगत बनाए रखने के लिए प्लम का जूस फायदेमंद है. प्लम त्वचा में किसी भी तरह के दाग धब्बों से छुटकारा दिलाता है.

हड्डियों के लिए अच्छा
प्लम का सेवन करने से हड्डियों की सेहत में सुधार होता है. प्लम में बोरॉन होता है, जो हड्डियों के घनत्व के संरक्षण और हड्डियों के स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण है. यह फल फ्लेवोनोइड्स और फेनोलिक यौगिकों में भी समृद्ध है, जो हड्डी को नुकसान से बचाता है.

इसे भी पढ़ेंः सर्दियों में जरूर खाएं ड्रैगन फ्रूट, इम्यूनिटी होती है मजबूत

बालों के विकास को बढ़ावा देता है
प्लम बालों का गिरना रोक देता है. यह बालों के विकास को भी बढ़ावा देता है क्योंकि इसमें आयरन की मात्रा अधिक होती है और यह रक्त परिसंचरण में सुधार करता है. अगर आप घने और मजबूत बाल चाहते हैं तो प्लम को डाइट में जरूर शामिल करें.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबधित विशेषज्ञ से संपर्क करें)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज