लाइव टीवी

अपनी डायट में शामिल करें कच्चा प्याज, बीमारियां रहेंगी कोसो दूर

News18Hindi
Updated: February 28, 2020, 9:32 AM IST
अपनी डायट में शामिल करें कच्चा प्याज, बीमारियां रहेंगी कोसो दूर
कच्चे प्याज (Onion) में कई औषधीय गुण पाए जाते हैं.

कच्चे प्याज में कई औषधीय गुण पाए जाते हैं. इसके सेवन से कैंसर से लेकर हाई ब्लड शुगर और हार्ट अटैक जैसी जानलेवा बीमारियां दूर रहती हैं. इतना ही नहीं कच्चा प्याज, स्किन के लिए भी काफी फायदेमंद होता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 28, 2020, 9:32 AM IST
  • Share this:
क्या आपको अपने खाने में कच्चा प्याज (Onion) को शामिल करना पसंद हैं अगर हां तो ये एक अच्छी आदत है और अगर नहीं तो जल्द ही इसे अपनी आदतों में शामिल कर लें क्योंकि इससे आपको काफी फायदा पहुंचने वाला है. इस आदत के कई फायदे हैं जिसे आज हम आपको बताने वाले हैं. वैसे आप शायद ये तो जानते ही होंगे कि कच्चा प्याज लू से हमारी हिफाजत करता है लेकिन इसके साथ-साथ आपको ये भी जान लेना चाहिए कि कच्चा कई बीमारियों से की रोकथाम में लाभदायक है.

कच्चे प्याज (Onion) में कई औषधीय गुण पाए जाते हैं. इसके सेवन से कैंसर से लेकर हाई ब्लड शुगर और हार्ट अटैक जैसी जानलेवा बीमारियां दूर रहती हैं. इतना ही नहीं कच्चा प्याज, स्किन के लिए भी काफी फायदेमंद होता है. सलाद के तौर पर कच्चा प्याज खाने से शरीर में कैंसर के सेल्स पनप नहीं पाते हैं. साथ ही प्याज कैंसर को रोकने में भी सहायक साबित हो सकता है.

इसे भी पढ़ें : खास है ये फूलों को लेप, चंद मिनटों में सिर दर्द को करेगा छूमंतर
हार्ट अटैक कंट्रोल करने में सहायक



प्याज पर हुए कई शोध में यह बात सामने आ चुकी है कि प्यार खाने से हार्ट अटैक का खतरा कम होता है. यह कैंसर के खतरे को तो कम करता ही है इसके साथ साथ हार्ट अटैक के खतरे पर भी विराम लगा देता है. प्याज में रक्त को पतला करने का गुण होता है जिससे हार्ट अटैक का खतरा थम जाता है.

ब्लड शुगर कंट्रोल करने में सहायक

प्याज में सल्फर यौगिक पाया जाता है, जो ब्लड शुगर कंट्रोल करने में मदद करता है. इसके साथ ही प्याज में विटामिन सी, प्रोटीन, पोटेशियम पाया जाता है जो स्किन के बेहद फायदेमंद साबित होता है.
आंखों के लिए भी है लाभकारी

प्याज आंखों के लिए फायदेमंद होता है. कच्चा प्याज खाने से ज्यादा मात्रा में ग्लूटेथिओन बनता है जो आंखों का प्रोटीन होता है. ग्लूटेथिओन के ज्यादा बनने से आंखें स्वस्थ रखती हैं.

 
Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लाइफ़ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 28, 2020, 9:21 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर

भारत

  • एक्टिव केस

    5,709

     
  • कुल केस

    6,412

     
  • ठीक हुए

    503

     
  • मृत्यु

    199

     
स्रोत: स्वास्थ्य मंत्रालय, भारत सरकार
अपडेटेड: April 10 (08:00 AM)
हॉस्पिटल & टेस्टिंग सेंटर

दुनिया

  • एक्टिव केस

    1,152,323

     
  • कुल केस

    1,604,718

    +1,066
  • ठीक हुए

    356,660

     
  • मृत्यु

    95,735

    +42
स्रोत: जॉन हॉपकिंस यूनिवर्सिटी, U.S. (www.jhu.edu)
हॉस्पिटल & टेस्टिंग सेंटर