Home /News /lifestyle /

Eyes Health Care Tips: आंखों की सेहत सुधारना चाहते हैं तो डाइट में शामिल करें ये चीज़ें

Eyes Health Care Tips: आंखों की सेहत सुधारना चाहते हैं तो डाइट में शामिल करें ये चीज़ें

आंखों की सेहत दुरुस्त रखने के लिए डाइट में शामिल करें गाजर (Image: Shutterstock)

आंखों की सेहत दुरुस्त रखने के लिए डाइट में शामिल करें गाजर (Image: Shutterstock)

Eyes Health Care Tips: आज कल किसी भी उम्र के व्यक्ति या बच्चे की आंखो (Eyes) पर चश्मा लगा देखना नॉर्मल सी बात हो गई है. फिर वो चाहे कम्प्यूटर पर काम करने वाला व्यक्ति हो या फिर मोबाइल पर गेम खेलने वाला बच्चा. इतना ही नहीं अक्सर दो-तीन महीने के बच्चे की आंखों पर भी कई बार चश्मा (Glasses) लगा दिख जाता है. इसकी एक वजह शरीर में पोषक तत्वों (Nutrients) की कमी होना भी है.

अधिक पढ़ें ...

    Eyes Health Care Tips: आज के दौर की लाइफ स्टाइल में किसी भी उम्र के व्यक्ति या बच्चे की आंखों (Eyes) पर चश्मा लगा देखना आम बात सी हो गई है. फिर वो चाहे कम्प्यूटर पर काम करने वाला व्यक्ति हो या फिर मोबाइल पर गेम खेलने वाला बच्चा. इतना ही नहीं अक्सर दो-तीन महीने के बच्चे की आंखों पर भी कई बार चश्मा (Glasses) लगा दिख जाता है. ऐसा इसलिए क्योंकि गर्भवती महिलाओं को पर्याप्त मात्रा में पोषक तत्व (Nutrients) नहीं मिल पाते हैं.

    आंखें हमारे शरीर का बेहद ही महत्वपूर्ण हिस्सा हैं, इसलिए जरूरी है कि इनकी सेहत को दुरुस्त रखने के लिए पोषक तत्वों से भरपूर चीजों को डाइट में शामिल किया जाये. तो आइये जानते हैं कि आंखों की सेहत को बेहतर बनाने के लिए किन चीजों को डाइट में शामिल किया जा सकता है.

    सोयाबीन को करें डाइट में शामिल

    आंखों की सेहत को दुरुस्त करने में सोयाबीन काफी मदद करती है. आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए सोयाबीन का सेवन करना काफी फायदेमंद माना जाता है. ऐसा इसलिए क्योंकि सोयाबीन में भरपूर मात्रा में पोषक तत्व पाए जाते हैं. जो आंखों की सेहत को संवारने में मददगार साबित होते हैं.

    ये भी पढ़ें: Homemade Juices For Healthy Eyes: आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए पिएं ये 6 होममेड जूस

    गाजर का जूस पियें

    आंखों की रोशनी को बेहतर बनाने के लिए रोजाना गाजर के जूस को भी डाइट में शामिल किया जा सकता है. गाजर में काफी मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है. जो आंखों की रोशनी को बेहतर बनाने में काफी सहायक होता है. सर्दी के सीजन में गाजर बाजार में आसानी से मिल भी जाती है.

    ड्राई फ्रूट्स खायें

    ड्राई फ्रूट्स भी आंखों की रोशनी बढ़ाने में काफी मदद करते हैं. इनमें काफी मात्रा में विटामिन ई पाया जाता है जो आंखों की सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है. इसलिए आप रोज़ाना अपनी डाइट में ड्राई फ्रूट्स को शामिल कर सकते हैं.

    ये भी पढ़ें: लैपटॉप पर घंटों काम करने से होने लगा है सिर दर्द तो करें ये उपाय, तुरंत मिलेगा आराम

    हरी सब्जियां डाइट में करें शामिल

    आंखों की रोशनी को बेहतर बनाने में हरी सब्जियां काफी फायदेमंद होती हैं. इसलिए हरी सब्जियों को अपनी डाइट में शामिल किया जा सकता है. हरी सब्जियां एक नहीं बल्कि कई सारे पोषक तत्वों से भरपूर होती हैं. ये सेहत को एक नहीं बल्कि कई और तरह के फायदे भी पहुंचाने में मदद करती हैं. इतना ही नहीं सर्दी के दिनों में हरी सब्जियां आसानी के साथ बाजार में मिल भी जाती हैं.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    Tags: Health, Health benefit, Lifestyle

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर