• Home
  • »
  • News
  • »
  • lifestyle
  • »
  • INCREASE FACIAL BEAUTY WITH PEEL OF THESE 5 FRUITS EFFECT WILL BE SEEN IN MINUTES PUR

इन 5 फलों के छिलके से बढ़ाएं चेहरे का निखार, मिनटों में दिखेगा असर

फलों के छिलकों में भी पोषक तत्व होते हैं जो त्वचा को चमकाने में मददगार साबित हो सकते हैं. Image-shutterstock.com

फल और उनके जूस (Fruits and Juice) ही सेहत के लिए फायदेमंद नहीं होते हैं बल्कि इन फलों के छिलके (Peels) भी त्वचा के लिए बड़े काम के हो सकते हैं. फलों के छिलके फेंकने की बजाए इसे किसी ब्यूटी प्रोडक्ट में घर पर ही तब्दील कर सकते हैं.

  • Share this:
    Fruit Peels For Skin: चेहरे की स्किन को जवां बनाए रखने के लिए और उसका ग्लो बरकरार रखने के लिए लोग क्या नहीं करते. महिलाएं हों या फिर पुरुष यंग और स्मार्ट हर कोई दिखना चाहता है और इसके लिए जरूर है कि आपका लुक परफेक्ट नजर आए. स्किन का निखार और उसकी सॉफ्टनेस आपको यंग दिखाने में मदद करती है. स्किन को ग्लोइंग बनाए रखने के लिए एक तरफ जहां आपको नैचुरल चीजों की जरूरत होती है वहीं हेल्दी डाइट भी इसके लिए काफी जरूरी है. फल और उनके जूस (Fruits and Juice) ही सेहत के लिए फायदेमंद नहीं होते हैं बल्कि इन फलों के छिलके (Peels) भी त्वचा के लिए बड़े काम के हो सकते हैं. फलों के छिलके फेंकने की बजाए इसे किसी ब्यूटी प्रोडक्ट (Beauty Product) में घर पर ही तब्दील कर सकते हैं. फलों के छिलकों में भी पोषक तत्व होते हैं जो त्वचा को चमकाने में मददगार साबित हो सकते हैं. आइए जानते हैं कौन से फलों के छिलके से आप अपने स्किन को निखार सकते हैं.

    केला
    केला सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इसमें बहुत सारा मैग्नीशियम और पोटेशियम होता है. त्वचा से लेकर बालों तक इसके इस्तेमाल के भी कई फायदे हैं. केले के छिलके को फेंकें नहीं, इसके रेशों को निकालकर इसमें एलोवेरा जेल मिलाएं और आंखों के आसपास लगाने से काले घेरे कम हो जाते हैं. वहीं, छिलके को चेहरे पर रगड़ने के बाद उस पर गुलाब जल लगाकर 15 मिनट के लिए छोड़ दें. फिर चेहरा धोने के बाद अंतर अपने आप ही नजर आने लगेगा. केले के छिलके के इस्तेमाल से पिंपल्स की परेशानी भी दूर होती है.

    इसे भी पढ़ेंः गर्मियों में होंठों का ऐसे रखें ख्याल, लिप्स को जरूर करें स्क्रब

    अनार
    एक अनार खाने के बाद इसके छिलके में भी बहुत कुछ रहता है लेकिन लोग इसे फेंक देते हैं. अगर इन छिलकों को सुखाया जाए तो आराम से घर बैठकर फेशियल किया जा सकता है. अनार के छिलकों को धूप में सुखाएं और पाउडर बना लें. इस पाउडर में नींबू का रस और एक चम्मच शहद मिलाकर फेस पैक बनाएं. इस पैक को 15 मिनट तक चेहरे पर लगाने के बाद चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें. इस फैस पैक का इस्तेमाल सप्ताह में दो बार चेहरे की झाइयों और झुर्रियों को दूर करने के लिए किया जा सकता है.

    पपीता
    पपीते का छिलका भी बहुत फायदेमंद होता है. पपीते में अल्फा हाइड्रॉक्सी एसिड होता है, इसलिए यह शुष्क त्वचा को नमी देता है. इसकी मदद से स्किन टोन को भी हल्का किया जा सकता है. अगर चेहरे पर टैनिंग हो गई है तो पपीते के छिलके को पीसकर उसमें नींबू का रस मिला लें. इसे चेहरे पर लगाकर कुछ समय बाद धो लें. ऐसा करने से चेहरे की मृत त्वचा के साथ-साथ टैनिंग भी खत्म हो जाएगी.

    संतरा
    संतरे के छिलके का इस्तेमाल करने का सबसे आम तरीका है इसे धूप में सुखाना और उसे पीसना. अब इस पाउडर को हल्दी के साथ मिलाएं और इसमें गुलाब जल मिलाकर पेस्ट बनाएं. सप्ताह में दो से तीन दिन इस्तेमाल करने के बाद इसका असर अपने आप देखने को मिलेगा. इसके छिलके ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स की परेशानी भी दूर करते हैं. छिलके में क्लीजिंग, एंटी इन्फ्लेमेटरी, एंटी फंगल और एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं जो कि पिंपल्स और एक्ने से लड़ने में सहायक होते हैं. इसके लिए संतरे के छिलके के पाउडर को दही के साथ समान मात्रा में मिलाकर पेस्ट बनाएं और इसे चेहरे और गर्दन पर मालिश करें.

    इसे भी पढ़ेंः 40 की उम्र के बाद महिलाएं ऐसे रखें अपने बालों का ख्याल, लगाएं ये होममेड हेयर मास्क

    सेब
    सेब का छिलका त्वचा पर निखार लाने का काम करता है. सेब के कुछ छिलकों को पानी में उबालने के लिए रख दें. पानी से सेब के छिलके निकाल दें और उसे पानी से चेहरे को धोएं. सेब में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट त्वचा को सन डैमेज से बचाते हैं. इसके अलावा इसके छिलके का पाउडर बनाकर ओट्स और दही में मिलाकर भी चेहरे पर अप्लाई कर सकते हैं. कुछ मिनट मसाज कर पानी से चेहरा धो लें.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
    Published by:Purnima Acharya
    First published: