अपना शहर चुनें

States

अपने बच्चे को बनाएं मजबूत, बढ़ेंगे कामयाबी की तरफ कदम

बच्‍चों को बेहतर बनाने में मदद करें. Image Credit:Andrea Piacquadio/Pexels
बच्‍चों को बेहतर बनाने में मदद करें. Image Credit:Andrea Piacquadio/Pexels

पैरेंट्स (Parents) अपने बच्चों को बेहतर बनाने में उनकी मदद करें. वे उनकी स्ट्रेंथ (Strength) को बढ़ाने और उनकी प्रतिभा (Talent) को बेहतर बनाने में अहम भूमिका निभा सकते हैं. 

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 27, 2021, 9:54 AM IST
  • Share this:
सभी पैरेंट्स (Parents) चाहते हैं कि उनका बच्‍चा सेहतमंद (Healthy) रहे और उसकी स्‍ट्रेंथ पावर (Strength Power) बढ़े. ऐसे में पैरेंट्स अपने बच्चों की स्ट्रेंथ (Strength) को बढ़ाने और उनकी प्रतिभा (Talent) को पहचानें. साथ ही वे इसे बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं. उन्‍हें बस इतना करना है कि वे अपने बच्‍चे का ध्‍यान रखें और उन्‍हें बेहतर बनाने में उनकी मदद करें. इससे उनको अपने लक्ष्‍य पर ध्यान केंद्रित करने और अपने भविष्य को बेहतर बनाने में मदद मिल सकती है. आप अपने बच्‍चे की स्‍ट्रेंथ पावर आप इन तरीकों से बढ़ा सकते हैं.

करें उनके कामों की सराहना
हर बच्चे में एक अलग प्रतिभा होती है. पैरेंट्स के तौर पर आपको अपने बच्चे को यह विश्वास दिलाना होगा कि आप उससे प्यार करते हैं. आपको अपने बच्चे की ताकत खोजने और उसे विकसित करने में मदद करने की जरूरत है, ताकि वह अपने टैलेंट को पहचाने और आगे बढ़ सके. अपने बच्चे को विभिन्न गतिविधियों आदि में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित करें. उसकी प्रतिभा को पहचानें और उनके बारे में उससे बात करें.

ये भी पढ़ें - जब बच्‍चे हों कान के दर्द से परेशान, ये तरीके दिलाएंगे आराम
जरूरी है दोस्‍तों का साथ


आपके बच्चे को अपने दोस्‍तों का भी साथ चाहिए होता है. उसे शाम को अपने दोस्तों के साथ खेलने दें. इससे आपके बच्चे को ज्‍यादा सीखने और टीम वर्क में शामिल होने का अवसर मिलेगा. बच्चे जैसे-जैसे बड़े होते हैं, वे अपने दोस्तों के साथ साझा करना, सहयोग करना और बातचीत करना सीखते हैं. उनमें संवेदनशीलता आती है.

सजा न दें समझाएं
अपने बच्चे को जिम्मेदारी, संवेदनशीलता और अच्छी आदतों का महत्व बताएं. हालांकि उसके बुरे व्यवहार के लिए उसे किसी तरह की सजा देने से बचें. लेकिन जब वह कुछ गलत करे तो उसे अच्‍छी तरह समझाएं, सिखाएं.

ये भी पढ़ें - महीने के वे खास दिन होते हैं बदलाव से भरे, पैरेंट्स ऐसे रखें बेटी का ध्‍यान

उम्‍मीद रखें पर दबाव न डालें
जरूरी नहीं कि आप अपने बच्चे की हर बात पर प्रशंसा करें, लेकिन उसे प्रोत्साहित जरूर करें. इससे वह प्रोत्‍साहित होगा और अपने काम लगन के साथ करेगा. मगर उस पर किसी काम के लिए बहुत दबाव न डालें. हां, वह बेहतर करेगा यह उम्‍मीद जरूर बनाए रखें
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज