भारत की 70-90 % आबादी में पाई गई है 'विटामिन डी' की कमी: अध्ययन

News18Hindi
Updated: August 29, 2019, 11:12 AM IST
भारत की 70-90 % आबादी में पाई गई है 'विटामिन डी' की कमी: अध्ययन
vitamin d

शोधकर्ताओं ने पाया कि अधिकांश भारतीय विटामिन डी की कमी से ग्रसित हैं और उनकी यह स्थिति काफी हद तक टाइप 2 मधुमेह और उच्च रक्तचाप से पीड़ित लोगों से जुड़ी हुई थी

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 29, 2019, 11:12 AM IST
  • Share this:
भारत जैसे देश में जहां सूरज की रोशनी लगभग साल के बारहों महीने नसीब होती है, वहां की 70-90 प्रतिशत आबादी में विटामिन डी की कमी है, यह तथ्य चौंकाने वाला है. एक नए अध्ययन के निष्कर्षों के अनुसार, शोधकर्ताओं ने पाया कि अधिकांश भारतीय विटामिन डी (Vitamin D) की कमी से ग्रसित हैं और उनकी यह स्थिति काफी हद तक टाइप 2 मधुमेह और उच्च रक्तचाप से पीड़ित लोगों से जुड़ी हुई थी.

मुंबई स्थित शुश्रुशा हॉस्पिटल में डायबिटोलॉजिस्ट पी.जी तलवलकर ने इस अध्ययन की खोज करते हुए बताया है कि विटामिन डी की कमी वाले लोगों में खतरनाक बीमारियों के होने का खतरा रहता है. वहीं अब्बोट्ट इंडिया मुंबई के डायरेक्टर श्रीरुपा दास का कहना है कि भारत में लगभग 84 प्रतिशत गर्भवती महिलाओं में विटामिन डी की कमी देखी गई है. यही असर उनके नवजात शिशुओं में भी पाई गई है. वयस्कों में, विटामिन डी की कमी लो बोन मास और मांसपेशियों की कमजोरी से जुड़ी होती है. जिसके परिणामस्वरूप फ्रैक्चर और हड्डियों के विकार जैसे कि ऑस्टियोपोरोसिस का खतरा बढ़ जाता है.

यह रिसर्च 1508 लोगों पर किया गया है. रिसर्चर्स के अनुसार मुंबई में 88% व्यस्क लोगों में विटामिन डी की कमी देखी गई है. उन्होंने यह भी बताया कि टाइप 2 डायबिटीज रोगियों में 84.2 प्रतिशत लोगों में विटामिन डी की कमी थी. जबकि विटामिन डी की कमी वाले हाई ब्लडप्रेशर के 82.6 प्रतिशत मरीज थे.

वहीं हाइपोथायराइड के 74% मरीजों में भी विटामिन डी की कमी पाई गई है. बात अगर मोटापे की करें तो ये भी तथ्य चौंकाने वाला है कि 82% लोग जो मोटापे से ग्रसित हैं उनमें विटामिन डी की कमी पाई गई है.

भारत में विटामिन डी की कमी के विभिन्न कारण हैं. अधिकांश लोगों को सूर्य की रोशनी से पर्याप्त संपर्क प्राप्त नहीं होता है. ऐसा इसलिए क्योंकि शहरी और गतिहीन जीवन शैली के परिणामस्वरूप काम या अवकाश के लिए कम समय खर्च होता है. वायु प्रदूषण का उच्च स्तर भी लोगों में विटामिन डी की कमी का एक कारण है.

विटामिन डी युक्त ये चीजें शामिल करें अपनी डायट में

- दही
Loading...

- गाय का दूध
- संतरे का जूस
- ओटमील
- मशरूम
- अंडे का पीला हिस्सा

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए वेलनेस से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 29, 2019, 11:12 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...