Indian Union Budget 2019 in Hindi: घर का बजट न बिगड़े, इसलिए रखें इन बातों का ध्यान

India Union Budget 2019-20, आम बजट २०१९-२० : 'बजट' एक ऐसा शब्द है जिसे अगर हम अच्छे से समझ जाएं और मैनेज करना सीख जाएं तो घर में कभी पैसे की तंगी नहीं होगी

News18Hindi
Updated: July 5, 2019, 11:07 AM IST
Indian Union Budget 2019 in Hindi: घर का बजट न बिगड़े, इसलिए रखें इन बातों का ध्यान
India Union Budget 2019-20, आम बजट २०१९-२० : बजट एक ऐसा शब्द है जिसे अगर हम अच्छे से समझ जाएं और मैनेज करना सीख जाएं तो घर में कभी पैसे की तंगी नहीं होगी
News18Hindi
Updated: July 5, 2019, 11:07 AM IST
Indian Union Budget 2019 in Hindi: केंद्रीय सरकार के दूसरे कार्यकाल का आज पहला बजट है. फाइनेंस मिनिस्टर निर्मला सीतारमण आज लोकसभा में बाजार पेश करेंगे. इस बाजार में किसानों और माध्यम वर्गीय परिवार के लिए कई सुखद सौगातें हो सकती हैं. अगर आम भाषा में समझा जाए तो बजट का मतलब है आय-व्यय का लेखाजोखा. 'बजट' एक ऐसा शब्द है जिसे अगर हम अच्छे से समझ जाएं और मैनेज करना सीख जाएं तो घर में कभी पैसे की तंगी नहीं होगी और हम अपना आने वाला भविष्य भी सुरक्षित रख पाएंगे. तो आइए जानते हैं कुछ जरूरी बातें ताकि न बिगड़े आपका बजट.

निवेश करें: लोगों की सबसे बड़ी कमी होती है कि वो निवेश के महत्व को नहीं समझ पाते हैं. कई बार लोग निवेश के नाम पर अपनी पूरी जमापूंजी एक ही जगह पर लगा देते हैं इससे कई बार उन्हें भारी नुकसान उठाना पड़ता है. निवेश अलग अलग मदों में करना चाहिए ताकि पैसा पूरी तरह डूबने और भारी नुकसान का डर न हो. शेयर मार्केट की पूजी जानकारी और इसके जानकारों की सलाह से आप शेयर बाजार में भी निवेश कर सकते हैं लेकिन पूरा पैसा यहां लगाने से बचें.



मॉल में शॉपिंग से बचें: मॉल में एक सी जगह सारा सामान आसानी से उपलब्ध हो जाता है लेकिन अगर हम अपने घर के पास किसी दुकान से खरीददारी करें तो वो सामान हमें मॉल से काफी कम कीमत पर मिल जाता है.

सेविंग करें: लाइफ में कोई न कोई इमरजेंसी लगी ही रहती है. इसलिए बेहतर है कि हम इसके लिए पहले से ही तैयार करें और थोड़ी थोड़ी बचत करते रहें ताकि जब कभी अचानक से हमें पैसों की जरूरत हो तो हमें किसी से उधर न लेना पड़े.

लिस्ट बनाएं: शॉपिंग करने से पहले उन सामानों की एक लिस्ट बनाएं जिनकी आपको वास्तविकता में जरूरत है. इस लिस्ट के हिसाब से ही शॉपिंग करें. कई बार ऐसा होता है कि बाजार में हम कोई एक या दो चीज खरीदने जाते हैं. लेकिन कुछ और अच्छा लगने पर बिना सोचे समझे उसे भी खरीद लेते हैं. ऐसा करने से बजट बिगड़ता है.

लाइफस्टाइल, खानपान, रिश्ते और धर्म से जुड़ी खबरें पढ़ने के लिए क्लिक करें
First published: July 5, 2019, 9:21 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...