Home /News /lifestyle /

दो में से एक युवा सीरियस रिलेशनशिप चाहते हैं-सर्वे में खुलासा

दो में से एक युवा सीरियस रिलेशनशिप चाहते हैं-सर्वे में खुलासा

दो में से एक युवा अब गंभीर और ईमानदार रिश्तों की चाहत रखते हैं. (Image: Shutterstock)

दो में से एक युवा अब गंभीर और ईमानदार रिश्तों की चाहत रखते हैं. (Image: Shutterstock)

Indians want serious relationship: भारतीय युवा अब कैजुअल रिलेशनशिप में विश्वास नहीं करते बल्कि गंभीर रिलेशनशिप चाहते हैं ताकि विपरीत परिस्थितियों में एक-दूसरे के प्रति भरोसा कायम रहे. एक अध्ययन में यह बात सामने आई है. सर्वे के मुताबिक 46 प्रतिशत सिंगल भारतीय 2021 में सीरियस और कमिटेड रिलेशनशिप की तलाश में हैं. कोरोना की दूसरी लहर के बाद कैजुअल रिलेशनशिप में रह रहे लोगों को अकेलापन का डर बहुत ज्यादा सताने लगा है.

अधिक पढ़ें ...

    Indians want serious relationship: कोरोना महामारी ने युवाओं में रिलेशनशिप की परिभाषा बदल दी है. अकेलेपन से निराशा और अनहोनी के खौफ के कारण भारतीय युवा अब कैजुअल रिलेशनशिप में विश्वास नहीं करते बल्कि गंभीर रिलेशनशिप चाहते हैं ताकि विपरीत परिस्थितियों में एक-दूसरे के प्रति भरोसा कायम रहे. यह बात एक अध्ययन में सामने आई है. अध्ययन में पाया गया कि रिश्तों की असली पहचान लोगों ने महामारी के दौरान ही देखी. इसलिए दो में से एक युवा अब गंभीर और ईमानदार रिश्तों की चाहत रखते हैं.

    कैजुअल रिलेशनशिप का भ्रम टूटा
    इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट में एक सर्वे का हवाला देते हुए कहा गया है कि महामारी के दौरान लोगों ने एक-दूसरे की अहमियत को समझा और एक-दूसरे का भरपूर साथ दिया, लेकिन कैजुअल रिलेशनशिप के सारे भ्रम टूटने लगे. महामारी के दौरान उन्हीं लोगों के बीच रिश्ता कायम रह सका जो अपने रिलेशनशिप को लेकर ईमानदार थे. महामारी से पहले जो कैजुअल रिलेशनशिप का चलन था, वह अब ढहता हुआ नजर आ रहा है. यही कारण है कि आज भारत के आधे से ज्यादा युवा ईमानदार और गंभीर रिश्ते की चाहत रखते हैं. सर्वे के मुताबिक भारत अब धीरे-धीरे महामारी से उबर रहा है और इस आलम में डेट करने वाले युवा अपने रिलेशनशिप को नई परिभाषा में गढ़ने लगे हैं.

    रिश्तों में स्पष्टता और भरोसे की चाहत
    सर्वे के मुताबिक जब भी युवा के सामने रिश्ता बनाने की बात आती है, तो वे अपने रिश्तों में स्पष्टता और भरोसे की चाहत रखते हैं. यह सर्वे डेटिंग एप बंबल (Bumble)ने किया है. सर्वे में पाया गया है कि दो में से एक भारतीय युवा महामारी के दौरान गंभीर और कमिटेड रिलेशनशिप की ओर बढ़ा है. सर्वे के मुताबिक 46 प्रतिशत सिंगल भारतीय 2021 में सीरियस और कमिटेड रिलेशनशिप की तलाश में हैं. कोरोना की दूसरी लहर के बाद कैजुअल रिलेशनशिप में रह रहे लोगों को अकेलापन बहुत ज्यादा सताने लगा.

    इसे भी पढ़ेंः कब कितनी होनी चाहिए आपके बच्चे की हाइट, कैसे लगाएं पता, जानिए नियम

    ईमानदार रिश्ते से जल्दी शादी करना चाहते हैं युवा
    दिल्ली, चेन्नई, बेंगलुरु और हैदराबाद जैसे बड़े शहरों में रहने वाले 5 में से एक युवा ईमानदारी से रिश्ता कायम कर सीधे शादी करना चाहते हैं. सर्वे के मुताबिक तीन में से एक युवा लॉकडाउन हटने के बाद अपने डेटिंग को लेकर आशावादी है जबकि 33 प्रतिशत सिंगल भारतीय वीडियो डेटिंग के माध्यम से एक-दूसरे को अच्छी तरह समझने की कोशिश कर रहे है.

    इसे भी पढ़ेंः सिंगल से मिंगल होने जा रहे हैं तो रखें कुछ बातों का ध्यान, अच्छी होगी शुरुआत

    भावनात्मक लगाव ज्यादा महत्वपूर्ण
    महामारी से पहले कैजुअल रिलेशनशिप का बहुत चलन था. लेकिन अब इसमें बहुत हद तक बदलाव आया है. अधिकांश लोग महामारी से पहले वाले डेटिंग नियम से दूर भागने लगे हैं. जब रिश्तों में भावनात्मक लगाव की बात आती है, तो यह युवाओं के लिए ज्यादातर महत्वपूर्ण होने लगा है. डेटिंग के माध्यम से जब बात पार्टनर चुनने की आती हैं, तो 60 प्रतिशत युवा भावनात्मक लगाव को महत्व देते हैं जबकि 55 प्रतिशत ने कहा कि उनके लिए दयालुता (kindness ) ज्यादा महत्वपूर्ण है. सामाजिक अच्छाई और लोगों की सहायता भी आजकल के युवाओं के लिए महत्वपूर्ण बनता जा रहा है.

    Tags: Indian, Lifestyle, Relationship

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर