अपना शहर चुनें

States

सेहत रखनी है दुरुस्‍त तो इन हाउस प्‍लांट से सजाएं घर

ये पौधे घर के अंदर की हवा को 
शुद्ध करते हैं.
ये पौधे घर के अंदर की हवा को शुद्ध करते हैं.

अगर हमारे शरीर को ताजा हवा नहीं मिलेगी तो हम बीमारियों से लड़ने की क्षमता को खोते जाएंगे. इसका एकमात्र उपाय है कि हम घरों की हवा को प्रदूषण रहित (Pollution Free) बनाएं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 15, 2021, 5:09 PM IST
  • Share this:
दुनिया भर में लोग सेहतमंद रहने के लिए तरह तरह के उपायों को अपना रहे हैं. कोई विटामिन की गोलियों का सेवन कर रहा है तो कोई आयुर्वेदिक नुस्‍खों को अमल में ला रहा है. लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि आधे से ज्‍यादा लोग प्रदूषित हवा के कारण बीमारियों के चंगुल में आ रहे हैं. दरअसल हम कितनी भी मेहनत कर लें अगर हमारे शरीर को ताजा हवा नहीं मिलेगी तो हम बीमारियों से लड़ने की क्षमता को खोते जाएंगे. इसका एकमात्र उपाय है कि हम बाहर नहीं तो अपने घरों की हवा को प्रदूषण रहित बनाएं. आइए जानते हैं उन पौधों के बारे में जिन्‍हें घर लाकर घरों को सजा भी सकते हैं और अपने परिवार की सेहत भी बचा सकते हैं.

ऐलो वेरा
ऐलो वेरा (aloe vera) का पौधा स्किन और बालों को तो सुंदर बनाता ही है, यह हवा में मौजूद एयर पॉल्‍यूशन को सोखता भी है. यही नहीं यह कई अन्‍य काम में भी प्रयोग किया जाता है. इसे ज्यादा पानी की जरूरत नहीं होती लेकिन इसे सूरज की रोशनी की जरूरत पड़ती है. इसे आप घर के बाहर या बालकोनी में रख सकते हैं.

तुलसी
पुराने जमाने से ही घरों में तुलसी (tulsi) का पौधा लगाने की प्रथा रही है. धार्मिक कारणों के अलावा यह एलर्जी की शिकायत को भी घर से दूर करता है. यही नहीं यह दिन और रात दोनों ही टाइम में ऑक्‍सीजन का उत्‍सर्जन करता है.



ये भी पढ़ें - सर्दियों में खाएं स्टार फ्रूट, बालों से सेहत तक मिलेंगे ये 5 फायदे

एरेका पाम
घर की हवा को शुद्ध बनाए रखने में यह पौधा (areca palm) बहुत ही सहायक है. यह एक ऐसा पौधा है जो कार्बन डाई ऑक्‍साइड को ऑक्‍सीजन में बदलने की क्षमता रखता है. यदि आपका घर कंजेस्‍टेड रोड के आसपास है या वहांं गाड़ियों की आवाजाही ज्‍यादा है तो आप यह पौधा जरूर घर ला सकते हैं.

मनी प्‍लांट
इसे आमतौर पर लोग घर में धनवाहक पौधा मानते हैं लेकिन यह सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद है. यह पूरी तरह इंडोर में लंबे समय तक रह सकता है. इसमें भी कार्बन डाई ऑक्‍साइड को सोखने और उसे ऑक्‍सीजन में बदलने की क्षमता होती है.

पीस लिली
माना जाता है कि यह हर प्रकार के प्रदूषण को साफ करने की क्षमता रखता है. यदि आपके घर में धूल की समस्‍या है तो आप इस पौधे को जरूर घर ला सकते हैं. हर कुछ दिनों में इसे साफ करने की जरूरत पड़ती है.

ये भी पढ़ें - नींद नहीं आती तो सुनें संगीत, तनाव भी होगा दूर

नागफनी
यह स्‍नेक प्‍लांट के नाम से भी फेमस है. इसमें भी कई गुण है. एयर प्‍यूरिफाई करने के लिए इसे बेहतरीन माध्‍यम के रूप में जाना जाता है. इसे ऑफिस टेबल या घर में रखकर आप अपने आसपास अंतर जरूर महसूस करेंगे. इनके अलावा बोस्टोन फर्न, गोल्डन पोथोस, सेंसेवरिया प्लांट, क्रिसमस कैक्टस, पीस लिली, क्रेसेंथिमम, शेफ्रेला पौधे भी हवा साफ करने के लिहाज से काफी  कारगर साबित हुए हैं. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज