लाइव टीवी

IRCTC की नई सर्विस, बिना पैसे टिकट करें बुक और 14 दिन बाद करें पेमेंट

News18Hindi
Updated: May 30, 2017, 7:58 PM IST
IRCTC की नई सर्विस, बिना पैसे टिकट करें बुक और 14 दिन बाद करें पेमेंट
अब आपको रेलवे की जनरल बोगी की टिकट लेने के लिए टिकट काउंटर के बाहर लंबी-लंबी लाइनों में नहीं लगना होगा बल्कि अब आप अपने मोबाइल से टिकट बड़ी आसानी से डाउनलोड कर पाएंगे. हाल ही में भारतीय रेलवे ने एक नया ऐप लॉन्च किया है. इस ऐप में टिकट बुक और कैंसिल की सुविधा है. रेलवे मंत्रालय ने इस संबंध में बयान जारी करते हुए कहा है कि ऐप के जरिए सीजन टिकट का रिन्यूवल भी हो पाएगा. इसके लिए बस आपको ऐप में जाकर ई-वॉलेट रिचार्ज करना होगा साथ ही यूजर प्रोफाइल मैनेजमेंट और बुकिंग हिस्ट्री को भरना होगा.

यह नया फीचर पेमेंट वेबसाइट epaylater की मदद से शुरू हो रहा है.

  • Share this:
आईआरसीटीसी अपने कस्टमर्स को नई सर्विस का तोहफा देने वाली है. जल्द ही यूजर्स रेलवे टिकट बुकिंग के लिए 'पे लेटर' का विकल्प चुन पाएंगे. यानी उन्हें टिकट पेमेंट बाद में करना होगा. ऐसे में उन्हें बुकिंग के दौरान लंबे पेमेंट प्रॉसेस से छुटकारा मिल सकेगा.

आईआरसीटीसी का नया फीचर पेमेंट वेबसाइट epaylater की मदद से शुरू हो रहा है. epaylater 'आज खरीदो, बाद में चुकाओ' के कॉन्सेप्ट पर काम करने वाली पेमेंट सॉल्यूशन सर्विस है. वेबसाइट ऑनलाइन खरीद के पेमेंट के लिए 14 दिन का क्रेडिट टर्म देती है.

ePaylater के मुताबिक, यह सर्विस उपयुक्त कस्टमर्स के लिए होगी, जो बिना किसी झंझट के टिकट बुकिंग कर सकेंगे. नए पेमेंट फीचर के तहत आईआरसीटीसी के कस्टमर्स को ट्रांजेक्शन के 14 दिन में पेमेंट करना होगा.

कंपनी के मुताबिक, उनका टार्गेट है कि अगले 6 महीने में हर दिन होने वाले 6 लाख ट्रांजेक्शन में से 5% उनके प्लेटफॉर्म से हो.

कंपनी ने यह भी बताया कि इसले लिए यूजर्स को आधार कार्ड और पैन कार्ड डिटेल जैसी बेसिक जानकारी देनी होगी. यूजर्स 'वन टाइम पासवर्ड' के जरिए पेमेंट कर सकेंगे.

दिसंबर 2015 को मुंबई में ePaylater की शुरुआत हुई थी. कंपनी फिलहाल NEFT के जरिए पेमेंट लेती है.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए डिजिटल वर्ल्ड से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: May 30, 2017, 7:22 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर