अपना शहर चुनें

States

काम के बीच जब पार्टी में हो जाना, इन फेसपैक की मदद से मिनटों में चमकाएं चेहरा

Skin Care In Winter (तस्वीर साभार: pexels/Dzenina Lukac)
Skin Care In Winter (तस्वीर साभार: pexels/Dzenina Lukac)

Skin Beauty Tips: सर्दियों में ग्‍लोइंग स्किन(glowing skin) के लिए त्‍वचा का खास खयाल रखना जरूरी है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 15, 2021, 9:20 AM IST
  • Share this:
भागदौड़ की जिंदगी में खुद के लिए समय निकाल पाना इन दिनों बहुत ही बड़ी चुनौती है. ऐसे में वर्किंग महिलाओं के लिए किसी भी तरह का इवेंट अटेंट करना और उससे पहले अपने स्किन का केयर(skin care) कर पाना आसान काम नहीं होता. ऐसे में क्‍या किया जाए कि कम समय में चेहरे की थकान भी हट जाए और चेहरा तरोताजा ग्‍लो (glowing skin) करता दिखे. फैशन एक्‍सपर्ट यह मानते हैं कि ख़ूबसूरत दिखने के लिए बहुत आवश्यक है कि आपकी स्किन नैचुरली अच्छी हो. यहां कुछ ऐसे  फेस पैक (face pack) बताए जा रहे हैं जिनसे आपकी त्वचा मिनटों में तरोताजा हो जाएंगी और किसी भी इवेंट में आपका चेहरा आकर्षक दिखेगा.

मक्खन-केले का फेस मास्क:
एक ताजे केले को पीसकर उसका पेस्ट बना लें. उसमें उतनी ही मात्रा में स्किम्ड दूध क्रीम मिलाएं. इन्हें अच्छी तरह मिलाकर इसके पेस्ट को चेहरे पर लगाएं. पंद्रह मिनट बाद धो लें. यह पैक उनके लिए बहुत ही कारगर है जिनकी त्‍वचा ड्राई (dry skin) रहती है.

गुलाबजल-शहद का पैक:
एक चम्मच शहद (honey) और गुलाब जल(rose water) को अच्छी तरह एक कटोरी में मिलाएं और दो मिनट रेस्‍ट के लिए छोड़ दें. इस पेस्‍ट को चेहरे पर दस मिनट के लिए लगा रहने दें. दस मिनट बाद साफ पानी से धो लें.  मिश्रित त्वचा वालों के लिए यह पैक राम बाण है.



आलू-दही का पैक:
एक आलू को मिक्‍सी में डाल कर अच्‍छी तरह फेंट कर पेस्ट बना लें. इस एक चम्मच पेस्ट में आधा चम्मच दही मिलाएं. इस पेस्ट को पंद्रह मिनट के लिए चेहरे पर लगाएं, फिर गुनगुने पानी से धो लें. यह पैक टैन (remove tan) को हटाने में भी मदद करता है.

दूध का फेस पैक:
एक चम्मच गाय के दूध में एक चम्मच एलोवेरा जेल(aloevera gel), एक छोटा चम्मच शहद और बादाम (almond) के पेस्ट को अच्छी तरह मिलाकर तैयार कर लें. अब इसे अच्‍छी तरह से चेहरे पर लगा लें. इसे तब तक लगा रहने दें जब तक यह सूख न जाए. फिर गुनगुने पानी से धो लें. इंस्‍टेंट ग्‍लो के लिए यह पैक बहुत ही प्रचलित है.

कोको फेस मास्क:
आधे चम्मच कोको पाउडर(cocoa powder) में एक चम्मच बेसन, एक चम्मच शहद और दो चम्मच नारियल का दूध को अच्‍छी तरह से मिलाएं. इसे चेहरे पर दस मिनट के लिए लगाकर रखें. सूख जाने पर पानी से धो लें. यह पैक इन दिनों बहुत ही ट्रेंड में है. वेडिंग सीजन में यह फेस पैक युवाओं में खासा प्रचलित हो रहा है. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज