International Beer Day 2020: ऐसे हुई थी बियर डे की शुरुआत, जानें इसकी रोचक कहानी

International Beer Day 2020: ऐसे हुई थी बियर डे की शुरुआत, जानें इसकी रोचक कहानी
इस दिन लोग फ्री में बियर पिलाते हैं और बाकी दोस्त एकजुट होकर ड्रिंक का लुत्फ उठाते हैं.

इंटरनेशनल बीयर डे (International Beer Day) वह खास मौका होता है, जब लोग फ्री में बियर (Beer) पिलाते हैं और बाकी दोस्त एकजुट होकर ड्रिंक का लुत्फ उठाते हैं. यही नहीं, इस दौरान बियर से जुड़े कई मजेदार इवेंट्स और इंट्रेस्टिंग गेम्स भी ऑर्गेनाइज होते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 7, 2020, 11:30 AM IST
  • Share this:
आज यानी 7 अगस्त को इंटरनेशनल बीयर डे (International Beer Day) मनाया जा रहा है. दुनियाभर में यह अगस्त (August) महीने के पहले शुक्रवार (Friday) को बड़े धूमधाम से मनाया जाता है. यह वह खास मौका होता है, जब लोग फ्री में बियर (Beer) पिलाते हैं और बाकी दोस्त एकजुट होकर ड्रिंक का लुत्फ उठाते हैं. यही नहीं, इस दौरान बियर से जुड़े कई मजेदार इवेंट्स और इंट्रेस्टिंग गेम्स भी ऑर्गेनाइज होते हैं. हालांकि इस बार लॉकडाउन के चलते ये सब संभव नहीं हो पा रहा है. लोग अपने घर ही बियर डे मनाएंगे. लेकिन क्या आप जानते हैं इसकी शुरुआत कैसे और कहां से हुई. आइए आपको बताते हैं बियर डे की कहानी. साथ ही आप को बताएंगे कि बीयर कितने तरह की होती हैं.

बीयर डे की शुरुआत
साल 2007 में अमेरिका के कैलिफोर्निया में सांता क्रूज इलाके में एक लोकल इवेंट हो रहा था. वहीं पर बीयर डे की शुरुआत हुई. इसके बाद यह इंटरनेशनल लेवल पर पहुंचा. 207 शहरों, 50 देशों और 06 महाद्वीपों में मनाया जाने लगा. लोगों ने भी चाव से इस डे को मनाना शुरू किया. पहले बीयर डे 05 अगस्त को मनाया जाता था. साल 2007 से 2012 तक इसे 05 अगस्त को ही मनाया जाता था. फिर 2012 में लोगों ने इसकी तारीख बदलने के लिए कहा. उसके बाद से यह अगस्त के पहले शुक्रवार को मनाया जाने लगा जो कि इस बार 07 अगस्त को है.

बीयर डे मनाने का उद्देश्य
बीयर डे मनाने के पीछे तीन कारण बताए गए हैं. पहला- दोस्तों के साथ एकजुट होकर बीयर का मजा लेना. दूसरा- जो बीयर बनाते हैं और इसे सर्व करते हैं, उनके लिए जश्न मनाना और तीसरा- बीयर के बैनर तले दुनिया भर की अलग-अलग बीयर्स को एक दिन पीने का शानदार मौका लाना.



बीयर के प्रकार

एले
ये फुल-बॉडी वाले होते हैं और इन्हें फलों और मसालों से मिलकर बनाया जाता है.

लागर
यह बीयर अपने क्रिस्पिनेस के लिए जानी जाती है और बेहद रिफ्रेशिंग होती है.

माल्ट
माल्ट कैरमल, टॉफी और नट्स से मिलकर बनाया जाता है जो कि इसे मीठा बनाता है. यह नए और बहुत कम पीने वालों के लिए एकदम सही है.

स्टाउट
इस तरह की बीयर काफी हार्ड होती है क्योंकि इसमें भुना हुआ जौ होता है और जिसका स्वाद काफी कड़वा होता है. यह बीयर पीने वालों के लिए एकदम सही है.

एम्बर
इसमें जौ की खुशबू और कैरमल मिक्चर होता है.

ब्लॉन्ड
यह पीले रंग की होती है. इस तरह की बीयर आमतौर पर बहुत क्रिस्प और ड्राई होती है और इसमें हल्की मात्रा में कड़वाहट और मीठापन होता है.

व्हीट
पीने के लिए यह सबसे आसान बीयर में से एक है. इसका स्वाद बहुत सॉफ्ट होता है. इसमें हल्का मसाला होता है. ये हेजी और क्लाउडेड होती है.

ब्राउन
इस तरह की बीयर में ज्यादा साइट्रस होता है जिसकी वजह से ये खुशबूदार और स्वाद से भरपूर होती है. यह नट्स, कैरमल, चॉकलेट और अन्य कई चीजों से मिलकर बनती है. इसे खास जगह पर बनाया जाता है.

डार्क
यह ब्रिटिश स्टाइल की बीयर है. इसमें हॉप्स, खमीर और कई तरह के अनाज का मिश्रण मौजूद होता है और यह ब्राउन चेस्टब्यूट कलर में आता है और इसमें फल की सुगंध होती है.

स्ट्रॉन्ग
यह गहरे रंग और कभी-कभी काले रंग में उपलब्ध होती है. इसमें एले से लेकर जौ वाइन तक सब कुछ शामिल हो सकता है. इसमें अल्कोहल की मात्रा बहुत ज्यादा होती है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज