International Day of Charity 2020: कब हुई इंटरनेशनल चैरिटी डे की शुरुआत, जानें इतिहास और महत्व

इंटरनेशनल चैरिटी डे के बारे में दिलचस्प बातें जानें

इंटरनेशनल चैरिटी डे के बारे में दिलचस्प बातें जानें

इंटरनेशनल चैरिटी डे २०२० (International Day of Charity 2020): इंटरनेशनल चैरिटी डे दान का महत्व बताने के उद्देश्य से मनाया जाता है. सनातन धर्म में दान को महान कर्म बताया गया है और कहा गया है कि दान करने से पुण्य फल की प्राप्ति होती है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 4, 2020, 7:58 AM IST
  • Share this:
इंटरनेशनल चैरिटी डे २०२० (International Day of Charity 2020): इंटरनेशनल चैरिटी डे 5 सितंबर को मनाया जाएगा. इंटरनेशनल चैरिटी डे दान का महत्व बताने के उद्देश्य से मनाया जाता है. सनातन धर्म में दान को महान कर्म बताया गया है और कहा गया है कि दान करने से पुण्य फल की प्राप्ति होती है. यूनाइटेड नेशन (UN) ने विकसित देशों की मदद करने और उनका जीवन स्तर सुधारने के लिए लोगों से मदद की अपील करते हुए 5 सितंबर को इंटरनेशनल चैरिटी डे यानी कि अंतर्राष्ट्रीय दान दिवस मनाने की शुरुआत की थी. आइए जानते हैं इंटरनेशनल चैरिटी डे का इतिहास और महत्व...

इसे भी पढ़ें: Teachers Day 2020: गुरु की उर्जा सूर्य-सी, अम्बर-सा विस्तार, टीचर्स को भेजें बधाई संदेश

इंटरनेशनल चैरिटी डे का इतिहास:

हर 5 सितंबर को इंटरनेशनल चैरिटी डे मनाया जाता है. 2012 में संयुक्त राष्ट्र महासभा ने इंटरनेशनल चैरिटी डे की आधिकारिक तौर पर घोषणा की. 2011 में हंगेरी के संसद और सरकार के समर्थन से हंगरी के नागरिक समाज की पहल से इंटरनेशनल चैरिटी डे मनाने की शुरुआत हुई. 5 सितंबर को मदर टेरेसा की पुण्यतिथि पर इंटरनेशनल चैरिटी डे के रूप में मनाया जाने लगा. मदर टेरेसा ने समाज से गरीबी दूर करने, जरूरतमंद लोगों की मदद करने और उनकी तकलीफें दूर करने के क्षेत्र में अभूतपूर्व योगदान दिया था.
इंटरनेशनल चैरिटी डे हम सभी के बीच सामाजिक जिम्मेदारी को बढ़ाने, एकजुटता और धर्मार्थ कारणों के लिए जनता के समर्थन को बढ़ाने का कार्य करता है. यह दिन दान के प्रति जागरूकता बढ़ाने और वैश्विक स्तर पर होने वाले चैरिटी कार्यक्रमों के लिए एक मंच देने का एक शानदार अवसर है.

इंटरनेशनल चैरिटी डे कैसे मनाया जाता है:

इस दिन संयुक्त राष्ट्र (United Nations) सभी सदस्य राज्यों, विभिन्न संगठनों और व्यवसायों और हम सभी नागरिकों को किसी भी तरह से दान में योगदान देकर इंटरनेशनल चैरिटी डे मनाने के लिए आमंत्रित करता है. संयुक्त राष्ट्र चैरिटी के महत्व को आगे बढ़ाने के लिए दान दान, ड्राइविंग शिक्षा और जागरूकता बढ़ाने वाली गतिविधियों को प्रोत्साहित करता है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज