लाइव टीवी

International Day of Families 2020: कोरोना संकट में लोगों ने ट्विटर के जरिए परिवार को दिया संदेश

News18Hindi
Updated: May 15, 2020, 6:26 PM IST
International Day of Families 2020: कोरोना संकट में लोगों ने ट्विटर के जरिए परिवार को दिया संदेश
यह दिन परिवारों से संबंधित मुद्दों के बारे में जागरूकता को बढ़ावा देने और परिवारों को प्रभावित करने वाली सामाजिक, आर्थिक और जनसांख्यिकीय प्रक्रियाओं के ज्ञान को बढ़ाने का अवसर प्रदान करता है.

इन दिनों कोरोना वायरस (Coronavirus) महामारी को रोकने के लिए जारी किए गए लॉकडाउन (Lockdown) में कई लोग अपने परिवारों से दूर है. वहीं कुछ लोगों को लॉकडाउन में परिवार के साथ समय बिताने का भरपूर मौका मिल रहा है.

  • Share this:
प्रत्येक वर्ष 15 मई को इंटरनेशनल डे ऑफ फैमिलीज (International Day of Families) मनाया जाता है. इसे मनाने का उद्देश्य लोगों को फैमिली (Family) सिस्टम से जागरूक (Aware) कराना है. लोगों को ये समझाना है कि फैमिली या परिवार क्या होता है और आपकी जिंदगी में इसकी कितनी एहमियत है. इस दिन को मनाने के पीछे वो सारी चीजें होती हैं जिनसे एक परिवार तैयार होता है और समाज (Society) में अपनी जगह बनाता है. इंडिया डॉट कॉम की खबर के अनुसार इन दिनों कोरोना वायरस (Coronavirus) महामारी को रोकने के लिए जारी किए गए लॉकडाउन (Lockdown) में कई लोग अपने परिवारों से दूर है. वहीं कुछ लोगों को लॉकडाउन में परिवार के साथ समय बिताने का भरपूर मौका मिल रहा है.

इस दिन को साल 1995 से दुनिया भर में परिवारों, लोगों, समाजों और संस्कृतियों के महत्व देने के लिए मनाया जाता है. संयुक्त राष्ट्र के अनुसार यह दिन परिवारों से संबंधित मुद्दों के बारे में जागरूकता को बढ़ावा देने और परिवारों को प्रभावित करने वाली सामाजिक, आर्थिक और जनसांख्यिकीय प्रक्रियाओं के ज्ञान को बढ़ाने का अवसर प्रदान करता है. इस वर्ष की थीम- विकास में परिवार: कोपेनहेगन और बीजिंग + 25" है.

इस थीम के कारण को बताते हुए संयुक्त राष्ट्र ने कहा कि इस साल कोपेनहेगन घोषणा की 25वीं वर्षगांठ हैं और बीजिंग सबसे चुनौतीपूर्ण वैश्विक स्वास्थ्य और सामाजिक संकट से उबरा है. 2020 COVID-19 महामारी व्यक्तियों और परिवारों की रक्षा करने वाली सामाजिक नीतियों में निवेश के महत्व पर ध्यान केंद्रित करती है. ये ऐसे परिवार हैं जो संकट का खामियाजा भुगतते हैं, अपने लोगों को नुकसान से बचाते हैं, स्कूल के बच्चों की देखभाल करते हैं और साथ ही साथ अपने काम की जिम्मेदारियों को भी निभाते हैं. इस अवसर पर ट्विटर ने लोगों से परिवार के महत्व को पहचानने का आग्रह किया और सभी के सुरक्षित होने की कामना भी की.







दुनिया के विभिन्न कोनों में मौजूद लोगों ने ट्विटर के माध्यम से अपने परिवार तक शुभकामना संदेश पहुंचाए.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए रिलेशनशिप से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: May 15, 2020, 6:23 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading