• Home
  • »
  • News
  • »
  • lifestyle
  • »
  • INTERNATIONAL DAY OF FAMILIES 2021 FAMILY DAY IS BEING CELEBRATED TODAY KNOW ITS IMPORTANCE DLNK

International Day of Families 2021: आज मनाया जा रहा है अंतरराष्ट्रीय परिवार दिवस, जानिए इसका महत्‍व

विश्व परिवार दिवस 2021: परिवार एक दूसरे से जोड़े रखने में अहम भूमिका निभाते हैं. Image/shutterstock

International Day of Families 2021: समाज की परिकल्पना परिवार (Family) के बिना अधूरी है. ऐसे में परिवार ही हैं जो लोगों को एक दूसरे से जोड़े रखने में अहम भूमिका निभाते हैं.

  • Share this:
    International Day of Families 2021: हर साल 15 मई को परिवार की अहमियत बताने के मकसद से अंतरराष्ट्रीय परिवार दिवस मनाया जाता है. आज की भाग दौड़ भरी जिंदगी (Life) में परिवार (Family) की अहमियत और भी बढ़ जाती है. समाज की परिकल्पना परिवार के बिना अधूरी है. ऐसे में परिवार ही हैं जो लोगों को एक दूसरे से जोड़े रखने में अहम भूमिका निभाते हैं. परिवार हमारे रिश्‍तों को न सिर्फ मजबूती देता है, बल्कि हर गम और खुशी के मौके पर हमारे साथ खड़ा भी होता है, यही वजह है कि हमारे जीवन में परिवार का बहुत महत्‍व है. आज के इस आधुनिक जीवन में भी परिवार की अहमियत कम नहीं हुई है.

    आधुनिक समाज में परिवारों का विघटन तेजी से हो रहा है. ऐसे में परिवार एकजुट रहें और खासतौर पर युवा इसके महत्‍व को समझें यही अंतरराष्ट्रीय परिवार दिवस मनाने की अहम वजह है. आज रोजगार के लिए पलायन, एकल परिवार को महत्‍व दिए जाने आदि कारणों से संयुक्त परिवार टूट रहे हैं. अंतरराष्ट्रीय परिवार दिवस का मूल उद्देश्य युवाओं को परिवार के प्रति जागरूक करना है.

    ये भी पढ़ें - अपनों के साथ न रखें दूरियां, बढ़ाएं प्‍यार इन खूबसूरत संदेशों के साथ

    इसलिए मनाते हैं अंतरराष्ट्रीय परिवार दिवस
    परिवार के महत्‍व को बनाए रखने के लिए 1993 में संयुक्त राष्ट्र जनरल एसेंबली ने हर साल अंतरराष्ट्रीय परिवार दिवस मनाने की घोषणा की थी. तब से इसे हर साल 15 मई को मनाने की घोषणा की गई थी. इस दिवस को दुनिया भर के लोगों को उनके परिवारों से जोड़े रखने और परिवार से जुड़ी मुद्दों पर समाज में जागरूकता फैलाने को लेकर अंतरराष्ट्रीय परिवार दिवस मनाया जाता है. परिवार न टूटें और एकजुट रहें इसलिए अंतरराष्ट्रीय परिवार दिवस मनाया जाता है. परिवार हमें भावनात्‍मक तौर पर सहारा देते हैं और हमें अकेलेपन से बचाते हैं. अंतरराष्ट्रीय परिवार दिवस का अहम उद्देश्य यही है कि युवा परिवार के महत्‍व को पहचानें और अपने परिवारों से दूर न हों.
    Published by:Naaz Khan
    First published: