International Kissing Day 2021: अपने पार्टनर को ऐसे करें Kiss, फॉलो करें ये 9 टिप्स

अगर यह आपका पहला किस है तो बहुत जल्दबाजी न करें. Image-shutterstock.com

International Kissing Day 2021: किस (Kiss) करने से पहले सांस की बदबू (Bad Breath) का ध्यान रखना बहुत ही जरूरी है. ध्यान रखें कि किस करने से पहले आपने जो भी खाया है उसमें प्याज (Onion) और लहसुन ज्यादा मात्रा में नहीं होना चाहिए.

  • Share this:
    International Kissing Day 2021: आज अंतरराष्ट्रीय चुंबन दिवस या इंटरनेशनल किसिंग डे मनाया जा रहा है. किस (Kiss) करना हमेशा से ही प्यार का प्रतीक रहा है. इस दिन प्यार करने वाले जोड़े एक दूसरे को किस करते हैं और एक-दूसरे के प्रति अपना अटूट प्यार ज़ाहिर करते हैं. माना जाता है कि इस दिन किस करने से प्यार और भी ज़्यादा गहरा हो जाता है. इस दिन अपने प्यार को ज़ाहिर करने के लिए कपल्स एक दूसरे को किस करते हैं. किस करने से सिर्फ प्यार ही नहीं बढ़ता, बल्कि एक दूसरे के प्रति सम्मान को भी बढ़ता है. हालांकि आपको अपने पार्टनर को किस करने से पहले कुछ बातों का ध्यान रखना बहुत ही जरूरी है. साथ ही किस करते वक्त कुछ टिप्स को भी फॉलो करना चाहिए. आइए जानते हैं किस करने से सेहत कैसे अच्छी रह सकती है और किस करते वक्त किन टिप्स को करें फॉलो.

    हेल्थ के लिए अच्छा होता है Kiss करना
    क्या आप जानते हैं कि किस करना हेल्थ के लिए अच्छा होता है. किस करने से महज़ 10 सेकंड में 80 मिलियन अच्छे बैक्टीरिया ट्रांसफर होते हैं. ये बैक्टीरिया आपके शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं जिनसे न सिर्फ इम्यून सिस्टम अच्छा रहता है, बल्कि शरीर को कई तरह की बीमारियों से लड़ने की ताकत भी मिलती है. किस के दौरान शरीर में एड्रेनालिन नामक हॉर्मोन बनता है जो दिल के लिए बहुत फायदेमंद है. यह पूरे शरीर में रक्त संचार के लिए पंप होने में दिल की मदद करता है. इससे ब्लड प्रेशर कम करने और शरीर में रक्त संचार ठीक रखने में मदद मिलती है.

    इसे भी पढ़ेंः International Kissing Day 2021: आज मनाया जा रहा है इंटरनेशनल किसिंग डे, जानें इतिहास और महत्व

    वहीं किस के दौरान मुंह में बनने वाली लार दांतों से कैविटी को दूर करती है और बैक्टीरिया को खत्म करती है. कैलोरी घटाने के लिए भी किस करना फायदेमंद है. करीब एक मिनट की किस के दौरान दो से तीन कैलोरी बर्न होती है. इतना ही नहीं, इससे शरीर का मेटाबॉलिक रेट भी बढ़ जाता है.

    किस करते वक्त फॉलो करें ये टिप्स

    सांस की बदबू
    किस करने से पहले सांस की बदबू का ध्यान रखना बहुत ही जरूरी है. इसके बारे में आपको सबसे पहले सोचना चाहिए. ध्यान रखें कि किस करने से पहले आपने जो भी खाया है उसमें प्याज और लहसुन ज्यादा मात्रा में नहीं होना चाहिए. साथ ही ऐसी कोई भी चीज न खाएं जिससे सांस की बदबू होने का डर हो.

    किसिंग से पहले सिगरेट न पिएं
    अपने पार्टनर को किस करने से पहले सिगरेट न पिएं. सिगरेट की स्मेल काफी स्ट्रॉन्ग होती है. यह दूर से ही महसूस की जा सकती है. वैसे भी सिगरेट पीना सेहत के लिए हानिकारक है. किस करने से पहले सिगरेट पीने से बचें.

    फटे होंठों से बचें
    किस करने से पहले अपने फटे होंठों को ठीक कर लें. किस करना एक बेहतरीन अनुभव होना चाहिए. ऐसे में अदर आपके फटे होंठों में दर्द होने लगे तो अनुभव खराब हो सकता है. फटे होंठों को ठीक करें और फिर किसिंग का मजा लें.

    लिपस्टिक का इस्तेमाल कम करें
    महिलाओं को लिपस्टिक बहुत पसंद होती है लेकिन जब आप अपने पार्टनर को किस करने वाली हों तो उससे पहले लिपस्टिक का कम इस्तेमाल करें. हो सकता है कि लिपस्टिक लगे होंठ आपके साथी को अच्छे लगते हों लेकिन किस करते वक्त ये खराब हो जाते हैं और किसिंग का बुरा अनुभव होता है. ऐसे में किसिंग के समय लिपस्टिक का इस्तेमाल कम करें या न लगाएं.

    किसिंग के पहले शेव करें
    ज्यादातर लड़कियों का मानना है कि दाढ़ी वाले आदमी को किस करना अच्छा नहीं लगता. हालांकि लड़के दाढ़ी रखने को फैशन ट्रैंड समझते हैं लेकिन किस करते वक्त दाढ़ी परेशान कर सकती है. ऐसे में किस करने से पहले शेव कर लें.

    आराम से करें किस
    अगर यह आपका पहला किस है तो बहुत जल्दबाजी न करें. अपनी पार्टनर के साथ फ्रेंच-किस ट्राई न करें. अगर आपके पार्टनर के साथ ये आपका पहला किस है तो ध्यान रखें कि आपके हाथ एक लिमिट के आगे न जाएं और किस का मजा धीरे-धीरे लें.

    सार्वजनिक जगह पर फ्रेंच-किस न करें
    आप अपनी पार्टनर के लिए दीवाने हो सकते हैं लेकिन इसका मतलब यह नहीं कि आप भूल जाएं कि आप कहां मौजूद हैं. सार्वजनिक जगह पर फ्रेंच-किस करना सही नहीं है. ऐसे में आप फ्लाइंग किस की मदद ले सकते हैं.

    इसे भी पढ़ेंः समय के साथ बदल गए हैं पुरुष और महिलाओं के ये काम, जानें क्या है कारण

    किस करते वक्त मुंह ज्यादा न खोलें
    अपने पार्टनर को किस करते वक्त मुंह ज्यादा न खोलें और अपनी लार पर काबू रखें. किस करने का अनुभव अच्छा होना चाहिए. ऐसे में आपको पार्टनर को किसी भी तरह से अगर तकलीफ हो तो यह आपके रिश्ते के लिए अच्छा साबित नहीं भी हो सकता.

    प्राइवेसी में लिप लॉक का लें मजा
    आप अपनी प्राइवेट जगह पर पार्चनर के साथ लिप लॉक किस का मजा ले सकते हैं. इस तरह के किस में दोनों पार्टनर के होंठ आपस में लॉक हो जाते हैं. इस किस का धीरे-धीरे मजा लें.(Disclaimer:इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.