International Kissing Day 2021: आज मनाया जा रहा है इंटरनेशनल किसिंग डे, जानें इतिहास और महत्व

मान्यता है कि किस करने से दिल और दिमाग दोनों खुश होते हैं. Image-shutterstock.com

International Kissing Day: इस दिन प्यार (Love) करने वाले जोड़े एक दूसरे को किस करते हैं और एक-दूसरे के प्रति अपना अटूट प्यार ज़ाहिर करते हैं.

  • Share this:
    International Kissing Day: आज दुनियाभर में अंतरराष्ट्रीय चुंबन दिवस या इंटरनेशनल किसिंग डे (International Kissing Day) मनाया जा रहा है. पिछले कुछ वर्षों में इस खास दिन ने काफी लोकप्रियता हासिल की है. इंटरनेशनल किसिंग डे संस्कृतियों में सांस्कृतिक विविधताओं के पावन अभ्यास का जश्न मनाने के लिए मनाया जाता है. इस खास दिन पर दुनिया के हर कोने में एक दूसरे से प्यार करने वाले इस रोमांचक समय का हिस्सा बन सकते हैं. किस (Kiss) करना हमेशा से ही प्यार का प्रतीक रहा है. इस दिन प्यार करने वाले जोड़े एक दूसरे को किस करते हैं और एक-दूसरे के प्रति अपना अटूट प्यार (Love) ज़ाहिर करते हैं. माना जाता है कि इस दिन किस करने से प्यार और भी ज़्यादा गहरा हो जाता है. इस दिन अपने प्यार को ज़ाहिर करने के लिए कपल्स एक दूसरे को किस करते हैं. किस करने से सिर्फ प्यार ही नहीं बढ़ता, बल्कि एक दूसरे के प्रति सम्मान को भी बढ़ता है. इंटरनेशनल किसिंग डे का अपना एक इतिहास है. वहीं हर साल इंटरनेशनल किसिंग डे की थीम भी अलग-अलग रखी जाती है. आइए जानते हैं इसके बारे में सबकुछ.

    इंटरनेशनल किसिंग डे का इतिहास
    इंटरनेशनल किसिंग डे हर साल 6 जुलाई को मनाया जाता है. आज इंटरनेशनल किसिंग डे है. इस दिन के पीछे का मकसद प्रेमियों को करीब लाना है. साथ ही लोगों को यह बताना है कि किस करना सिर्फ शारीरिक आकर्षण नहीं है, बल्कि एक मानवीय जुड़ाव भी है. यह दिन द्वितीय विश्व युद्ध की शुरुआत को भी स्मरण कराता है, जब अमेरिका और यूनाइटेड किंगडम ने जापान के साथ पारस्परिक मान्यता समझौते (MRA) पर हस्ताक्षर किए थे.

    इसे भी पढ़ेंः कोरोना काल में करने जा रहे हैं शादी, तो दूल्हा-दुल्हन इन बातों का जरूर रखें ध्यान

    इस दिन के बारे में कुछ लोगों का मानना है इंटरनेशनल किसिंग डे, प्रेमियों की इच्छा और चुंबन की कामुक भावना का अनुभव करने की वजह से शुरू किया गया था. माना जाता है कि यह शादियों और अन्य प्रकार के आधिकारिक समारोहों से जुड़ी सामाजिक औपचारिकताओं में वृद्धि का प्रत्यक्ष परिणाम था. आज यह दिन विश्व के बहुत सारे देशों में मनाया जाता है.

    इसे भी पढ़ेंः समय के साथ बदल गए हैं पुरुष और महिलाओं के ये काम, जानें क्या है कारण

    इंटरनेशनल किसिंग डे का महत्व
    लोग प्यार को अभिव्यक्त करने और मस्ती करने के लिए किस की मदद लेते हैं. मान्यता है कि किस करने से दिल और दिमाग दोनों खुश होते हैं. एक किस लोगों को युवा बना देता है और दो लोगों के बीच की दूरियों को मिटा देता है. किस करने से स्ट्रेस और तनाव भी कम होता है. यह व्यक्ति की मनोदशा को भी सुधार सकता है. एक शोध में पाया गया कि जो कपल्स नियमित रूप से एक-दूसरे को किस करते हैं, वह लंबे समय तक शारीरिक रूप से स्वस्थ रहते हैं.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.