होम /न्यूज /जीवन शैली /

International Lefthanders Day 2022: आप भी उल्टे हाथ से लिखते हैं? पढ़ें, लेफ्ट हैंडर्स से जुड़ी रोचक बातें

International Lefthanders Day 2022: आप भी उल्टे हाथ से लिखते हैं? पढ़ें, लेफ्ट हैंडर्स से जुड़ी रोचक बातें

पहली बार इंटरनेशनल लेफ्ट हैंडर्स डे साल 1976 में मनाया गया था.

पहली बार इंटरनेशनल लेफ्ट हैंडर्स डे साल 1976 में मनाया गया था.

International Lefthanders Day 2022: हर साल 13 अगस्त को इंटरनेशनल लेफ्ट हैंडर्स डे मनाया जाता है. जानकारी के मुताबिक मार्क जुकरबर्ग, बिल गेट्स और लेडी गागा जैसी कुछ इंटरनेशनल सेलेब्रिटीज़ भी लेफ्ट हैंडर्स हैं.

हाइलाइट्स

लेफ्ट हैंडर्स को माइग्रेन होने की संभावना अधिक होती है.
उल्टे हाथ से लिखने वाले लोग स्क्रोक से जल्दी रिकवर करते हैं.

International Left Handers Day History And Fun Facts: बाएं हाथ से काम करने वाले लोगों यानी लेफ्ट हैंडर्स के लिए 13 अगस्त को इंटरनेशनल लेफ्ट हैंडर्स डे मनाया जाता है. दुनिया में ज्यादातर लोग सीधे हाथ लिखते या काम करते हैं. ऐसे में इंटरनेशनल लेफ्ट हैंडर्स डे उल्टे हाथ से काम करने वालों के अनुभव के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए मनाया जाता है.

आपको बता दें कि अमिताभ बच्चन, रजनीकांत, रतन टाटा, सचिन तेंदुलकर समेत दुनिया भर में कई प्रमुख हस्तियां लेफ्ट हैंडर्स हैं. जानकारी के मुताबिक चार्ली चैपलिन, ओपरा विनफ्रे, मार्क जुकरबर्ग, बिल गेट्स और लेडी गागा जैसी कुछ इंटरनेशनल सेलेब्रिटीज़ का नाम लेफ्ट हैंडर्स की लिस्ट में शुमार है.

इंटरनेशनल लेफ्ट हैंडर्स डे का इतिहास और महत्व

पहली बार इंटरनेशनल लेफ्ट हैंडर्स डे साल 1976 में मनाया गया था. इस दिन को सबसे पहले डीन आर कैंपबेल ने मनाया था, जो खुद एक लेफ्ट हैंडर थे और रोजमर्रा के संघर्ष के बारे में लोगों को बताना चाहते थे. वह लेफ्ट-हैंडर्स इंटरनेशनल आईएनसी के संस्थापक थे.

यह भी पढ़ें- International Left Handers Day 2022: लेफ्ट हैंडेड बच्चे को कैसे सिखाएं लिखना? जानें

लेफ्ट हैंडर्स से जुड़ी रोचक बातें

इंटरनेशनल लेफ्ट हैंडर्स डे पर लेफ्ट हैंडेड लोगों के बारे में कुछ दिलचस्प बातें जानें:-

  • बाएं हाथ से काम करने वाले लोग दाएं हाथ से काम करने वालों की तुलना में तेज टाइप करने वाले होते हैं. राइट हैंडर्स लगभग 300 शब्द, वहीं लेफ्टी मुख्य रूप से QWERTY कीबोर्ड पर 3,000 शब्द टाइप कर सकते हैं.
  • मध्य युग यानी मिडिल एज़ में बाएं हाथ से काम करने वाले लोगों को अक्सर जादू टोना करने वाला माना जाता था या उन पर शैतान का साया होने का आरोप लगाया जाता था.
  • किंग जॉर्ज VI भी बाएं हाथ से ही काम करते थे लेकिन उनके पिता ने उन्हें अपने दाहिने हाथ का उपयोग करना सीखने के लिए मजबूर किया.

यह भी पढ़ें- भारत में कैसे रखे जाते हैं बाघों के नाम, रोचक है कुछ नामों की कहानी

लेफ्ट हैंडर्स से जुड़े हेल्थ फैक्ट्स

  • सेरेब्रल डोमिनेंस: द बायोलॉजिकल फ़ाउंडेशन नाम की एक रिसर्च बुक के अनुसार, लेफ्ट हैंडेड लोगों को दाएं हाथ से काम करने वाले लोगों की तुलना में एलर्जी होने की संभावना 11 गुना अधिक होती है. इस किताब में यह भी पाया गया कि लेफ्ट हैंडर्स को नींद की कमी, माइग्रेन आदि होने की संभावना लगभग दोगुनी होती है.
  • 2015 के एक अध्ययन के अनुसार, लेफ्ट हैंडर्स दाएं हाथ के लोगों की तुलना में स्ट्रोक और मस्तिष्क संबंधी अन्य चोटों से तेजी से रिकवर हो जाते हैं.

Tags: Amazing facts, Lifestyle, On This Day

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर