Home /News /lifestyle /

international museum day 2022 history importance theme pra

International Museum Day 2022 : आज है 'इंटरनेशनल म्यूजियम डे', जानें इसका इतिहास, महत्व और थीम

आज (18 मई) विश्वभर में 'इंटरनेशनल म्यूजियम डे' मनाया जाता है.

आज (18 मई) विश्वभर में 'इंटरनेशनल म्यूजियम डे' मनाया जाता है.

इतिहास को सहेजने का काम विश्वभर के संग्रहालय बखूबी कर रहे हैं. दुनियाभर में मौजूद संग्रहालयों के महत्‍व को देखते हुए हर साल आज के दिन (18 मई) 'इंटरनेशनल म्यूजियम डे' मनाया जाता है.

International Museum Day 2022:  अगर हम किसी भी शहर या देश को एक्‍सप्‍लोर करना चाहते हैं, तो सबसे पहले उस शहर के संग्रहालय का रुख करते हैं. संग्रहालय की मदद से किसी कल्‍चर और उसके इतिहास को जानना आसान हो जाता है. यहां हमें अपनी जानकारी को बढ़ाने के लिए कई चीज़ें उपलब्‍ध होती हैं, जो इतिहास से लेकर भुगोल और विज्ञान की भी जानकारी को बहुत ही सरल माध्‍यम से हमें समझा सकते हैं. इस तरह कहा जा सकता है कि इतिहास को सहेजने का काम विश्वभर के संग्रहालय बखूबी कर रहे हैं. दुनियाभर में संग्रहालय के महत्‍व को देखते हुए हर साल 18 मई को ‘इंटरनेशनल म्यूजियम डे’ मनाया जाता है.

इंटरनेशनल म्यूजियम डे का इतिहास
सबसे पहले इंटरनेशनल म्यूजियम डे को मनाने का विचार इंटरनेशनल काउंसिल ऑफ म्यूजियम को आया था और 1977 में इस दिन को मनाने की शुरुआत की गई थी. तब से हर साल आज के दिन यानी 18 मई को विश्वभर में ‘इंटरनेशनल म्यूजियम डे’ मनाया जाता है. इस खास दिन पर कई देशों में संग्रहालयों में प्रवेश टिकट मुफ्त रखा जाता है.

इसे भी पढ़ें : समर वेकेशन में बच्चों को क्रिएटिव तरीके से रखें बिजी, छुट्टियों को यादगार बनाने के लिए अपनाएं ये बेस्ट 6 तरीके

इंटरनेशनल म्यूजियम डे 2022 की थीम
हर साल की तरह इस साल भी ‘इंटरनेशनल म्यूजियम डे’ पर एक थीम दी गई है, वो है ‘द पावर ऑफ म्‍यूजियम्स’. इस थीम के तहत इस दिन दुनिया भर के 158 देशों के 37,000 संग्रहालय हिस्‍सा लेंगे. बता दें कि पिछले साल की थीम ‘संग्रहालय का भविष्य- पुनर्कल्पना और संरक्षण’ रखी गई थी.

जानें भारत के संग्रहालयों को
पश्चिम बंगाल के कोलकाता शहर में भारत का पहला संग्रहालय स्थित है. यह हावड़ा जंक्शन से चार किलोमीटर की दूरी पर एक महराबदार भव्य सफेद इमारत में स्थित है. इसे इंडियन म्‍यूजियम यानी  भारतीय संग्रहालय के नाम से जाना जाता है. इसे दुनिया के सबसे पुराने संग्रहालयों में गिना जाता है.

इसे भी पढ़ें : स्‍मार्ट पैरेंटिंग से बढ़ाएं बच्‍चों का आईक्‍यू लेवल, जानें 5 साइंटिफिक तरीके

 

बता दें कि कोलकाता स्थित भारतीय संग्रहालय को 2 फरवरी 1814 को खोला गया था. यह दुनिया भर की कई दुर्लभ कलाकृतियों और कई ऐतिहासिक और प्रागैतिहासिक चीजों का विशाल संग्रह है. बता दें कि भारत में 1000 से भी अधिक संग्रहालय देशभर में स्थित हैं. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Lifestyle

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर