लाइव टीवी

International Tea Day: प्रदूषण के खतरनाक असर से बचाएगी ये चाय, है बहुत गुणकारी

News18Hindi
Updated: December 15, 2019, 9:28 AM IST
International Tea Day: प्रदूषण के खतरनाक असर से बचाएगी ये चाय, है बहुत गुणकारी
International Tea Day: प्रदूषण के खतरनाक असर से बचाएगी ये चाय, है बहुत गुणकारी

International Tea Day: डिटॉक्स चाय सर्दियों के मौसम में भी आपके सेहत का ख्याल रखती है. आइए आज जानते हैं कि कैसे बनायी जाती है डिटॉक्स चाय

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 15, 2019, 9:28 AM IST
  • Share this:
International Tea Day: आज इंटरनेशनल टी डे (International Tea Day) यानी कि अंतरराष्ट्रीय चाय दिवस मनाया जा रहा है. साल 2005 से चाय का उत्पादन करने वाले देशों जैसे कि भारत, तंजानिया, यूगंडा, बांग्लादेश, श्री लंका, नेपाल, वियतनाम, इंडोनेशिया, केन्या और मलेशिया जैसे देशों ने इंटरनेशनल टी डे (International Tea Day) मनाने की शुरुआत की. चाय को अगर एक ठीक ठाक मात्रा में पीया जाए तो इससे मन अच्छा रहता है और मूड फ्रेश रहता है. क्या आप जानते हैं कि अगर चाय को एक ख़ास तरीके से बनाया जाए तो ये प्रदूषण से भी आपकी रक्षा करती है. डिटॉक्स चाय सर्दियों के मौसम में भी आपके सेहत का ख्याल रखती है. आइए आज जानते हैं कि कैसे बनायी जाती है डिटॉक्स चाय

इसे भी पढ़ें: रेसिपी: इस तरह बनाएं झटपट चटपटी आलू चाट, चटखारे लेकर खाएंगे लोग

डिटॉक्स चाय बनाने का तरीका:
1. चाय वाले बर्तन में 2 कप पानी लें और उसे उबलने के लिए मद्धम आंच पर रख दें. इसके बाद इसमें आधा इंच कुटा हुआ अदरक, दालचीनी का छोटा टुकड़ा या एक चौथाई चम्मच दालचीनी पाउडर, थोड़ा सा गुड़, आधा चम्मच तुलसी के पत्ते, 1 चम्मच सूखा ओरिगैनो, 3 काली मिर्च, 2 इलायची कुटी हुई, एक चौथाई चम्मच सौंफ, चुटकी भर अजवाइन, एक चौथाई चम्मच जीरा, लहसुन की 1-2 कली- इन सभी साम्रगियों को उबले पानी में डालें.

इसे भी पढ़ें: रेसिपी: अब इडली में मिलेगा ढोकले का स्वाद, बनाएं इडली ढोकला

2.कम आंच पर इस पूरी सामग्री को कम से कम 10 मिनट तक के लिए अच्छे से उबाल लें. इसे कम से कम 10 से 15 मिनट तक उबलने देना है.

3.इसके बाद आंच बंद कर दें और चाय को छननी से कप में छान लें. इस चार को गर्म गर्म ही पी लें.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए पकवान से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 15, 2019, 9:26 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर