International Women's Day 2020: हर महिला को खानी चाहिए ये 5 चीजें, बीमारियां रहेंगी कोसो दूर

International Women's Day 2020: हर महिला को खानी चाहिए ये 5 चीजें, बीमारियां रहेंगी कोसो दूर
बीमारियों को दूर रखने के लिए महिलाओं को अपने आहार में कुछ चीजों को जरूर शामिल करना चाहिए.

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर हम आपको बताने जा रहे हैं ऐसे 5 सुपरफूड्स के बारे में, जिन्हें रोजाना की डायट में शामिल करके आप शारीरिक और मानसिक तौर पर फिट रह सकती हैं.

  • Share this:
हर साल 8 मार्च को अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस (International Women's Day 2020) मनाया जाता है. इस साल महिला दिवस (International Women's Day 2020) की थीम 'आई एम जेनरेशन इक्वलिटी: रियलाइजिंग वूमेंस राइट्स' रखा गया है. बात जब इक्वलिटी हो रही है तो इसमें कोई दोराय नहीं है कि मानसिक और शारीरिक तौर पर फिट रहने के लिए महिलाओं को ज्यादा मशक्कत करनी पड़ती है.

भागदौड़ भरी जिंदगी के बीच फिट रहने के लिए जिम, एक्सरसाइड कर पाना तो मुश्किल है. ऐसे में आप रोजाना की डायट में कुछ चीजों को शामिल कर सकती हैं. अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर हम आपको बताने जा रहे हैं ऐसे 5 सुपरफूड्स के बारे में, जिन्हें रोजाना की डायट में शामिल करके आप शारीरिक और मानसिक तौर पर फिट रह सकती हैं.

दाल



दाल में पर्याप्त मात्रा में आयरन पाया जाता है. एक शोध में यह बात सामने आ चुकी है कि रोजाना 1 कटोरी दाल खाने से आयरन की 30 फीसदी आपूर्ति होती है. इसलिए आप भी रोजाना के खाने में दालों को जरूर शामिल करें.



पालक

वैसे तो सारी हरी सब्जियां पोषक तत्वों से भरपूर होती हैं, लेकिन पालक पोषक तत्वों का खजाना है. पालक में ल्यूटीन पाया जाता है, जिसमें एंटीएजिंग के सारे गुण पाए जाते हैं. इसलिए स्किन को जवां बनाएं रखने के लिए पालक का सेवन जरूर करें.

सेब

रोजाना एक सेब खाएं और डॉक्टरों से दूर रहें ये कहावत बहुत पुरानी है. हर महिला को रोजाना एक सेब जरूर खाना चाहिए. सेब में क्वेरसेटिन नाम का एंटी ऑक्सिडेंट पाया जाता है. क्वेरसेटिन की वजह से शरीर को बीमारियों से लड़ने की क्षमता मिलती है.

मशरूम

मशरूम को सुपर फूड कहा जाता है. इसमें कैंसर प्रतिरोधक एंटीऑक्सि़डेंट पाए जाते हैं. एक शोध में यह बात सामने आई है कि रोजाना एक कटोरी मशरूम खाने से ब्रेस्ट कैंसर का खतरा कम हो सकता है.

डार्क चॉकलेट

चॉकलेट खाना हर महिला को बेहद पसंद होता है. शोध में यह बात सामने आ चुकी है कि डार्क चॉकलेट खाने से महिलाओं में तनाव का स्तर कम होता है. साथ ही डार्क चॉकलेट खाने से शरीर को बीमारियों से लड़ने की क्षमता मिलती है. इसलिए रोजाना के खाने में डार्क चॉकलेट को जरूर शामिल करें.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading