International Women's Day 2020: भारत की 6 फेमस महिला शेफ जिनके खाने के दीवाने हैं लोग

International Women's Day 2020: भारत की 6 फेमस महिला शेफ जिनके खाने के दीवाने हैं लोग
भारत की कई महिला शेफ्स ने देशभर में ही नहीं बल्कि दुनिया में भी काफी नाम कमाया है.

देश की कई ऐसी मशहूर महिला शेफ हैं जो घर के साथ-साथ फाइव स्टार होटल्स की कमान भी अच्छे तरीके से संभाल रही हैं. इनमें ऐसा गजब का जुनून है कि हर कोई इनके हाथ से बने खाने का दीवाना हो सकता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 29, 2020, 1:49 PM IST
  • Share this:
  • fb
  • twitter
  • linkedin
यूं ही नहीं कहते की भारत के हर घर में टैलेंट का खजाना छुपा है. खासतौर पर अगर बात खाने की हो तो भारतीय खाने को इस रेस में पछाड़ना बहुत मुश्किल है. भारतीय घर की रसोई में वो जादू है जो आपको दुनियाभर में मशहूर बना सकता है और ये बात देश की कई फेमस वुमेन शेफ साबित कर चुकी हैं. मां के हाथ का खाना दुनिया का बेस्ट खाना होता है और ये हर बच्चे को मालूम होता है. ऐसे में महिलाओं को खाना पकाने के मामले में कोई नहीं हरा सकता.

इसे भी पढ़ेंः International Women's Day 2020: सिंगल मदर की मिसाल हैं बॉलीवुड की ये 5 हसीनाएं

देश की कई ऐसी मशहूर महिला शेफ हैं जो घर के साथ-साथ फाइव स्टार होटल्स की कमान भी अच्छे तरीके से संभाल रही हैं. इनमें ऐसा गजब का जुनून है कि हर कोई इनके हाथ से बने खाने का दीवाना हो सकता है. चाहे तो मुख्यमंत्री के घर का खाना हो या फिर किसी रॉयल पार्टी का, किसी फाइव स्टार होटल में खाना परोसना हो या फिर प्राइवेट पार्टी में, हर जगह महिलाएं अपना जादू चला सकती हैं. भारत की इन महिला शेफ ने देशभर में ही नहीं बल्कि दुनियाभर में भी काफी नाम कमाया है. आइए जानते हैं इन 6 फेमस महिला शेफ्स के बारे में.



शेफ अमृता रायचंद



अमृता रायचंद इंडिया की वर्ल्ड फेमस सेलिब्रिटी शेफ हैं. वह मम्मी का मैजिक नाम से एक कुकिंग शो चलाती हैं जो कि सुपरहिट है.


शेफ अमृता रायचंद ने अपने करियर की शुरुआत मॉडलिंग से की थी. उसके बाद उन्होंने एक्टिंग में अपनी किस्मत आजमाईं. उन्होंने कई टीवी शो होस्ट किए हैं. साथ ही बॉलीवुड फिल्मों में भी काम किया है और अब वह भारत की जानी मानी शेफ बन चुकी हैं. आपको बता दें कि अमृता रायचंद इंडिया की वर्ल्ड फेमस सेलिब्रिटी शेफ हैं. वह मम्मी का मैजिक नाम से एक कुकिंग शो चलाती है जो कि सुपरहिट है. खाना बनाना उनका शौक ही नहीं अब उनकी पहचान बन चुका है. वह बच्चों के हेल्दी कुकिंग के बारे में महिलाओं को टिप्स देती हैं. कुकिंग की दुनिया में वह काफी फेमस हो चुकी हैं और लोग उनका शो देखना काफी पसंद करते हैं.

शेफ कांदला निझावन

कांदला निझावन ने हाल ही में पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह के भाई की 50वीं सालगिरह पर एक खास केक बनाया था.


बॉलीवुड अभिनेता अक्षय कुमार के पहले कुकिंग रियलिटी शो ‘मास्टर शेफ’ में टॉप फाइव में पहुंचने वाली शेफ कांदला आज एक फेमस शेफ हैं. कांदला निझावन ने हाल ही में पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह के भाई की 50वीं सालगिरह पर एक खास केक बनाया था. आपको बता दें कि वह कई राजनेताओं के घर की किचन संभाल चुकी हैं और अपने हाथ के लजीज पकवानों से सभी का दिल जीत चुकी हैं. वहीं कांदला निझावन ने देश के पहले प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू के रिश्तेदार बीके नेहरू की पत्नी के 107वें जन्मदिन के मौके पर भी खास केक तैयार किया था. फिलहाल वह वह कई राजनेताओं, मंत्रियों एवं वीआईपीज की प्राइवेट पार्टी में लजीज पकवान परोसती हैं.

शेफ मधु कृष्णन

ITC Hotels की एक्जीक्यूटिव शेफ मधु कृष्णन इंडिया की पहली वुमेन हैं जिन्हें Hoteliers India Award से नवाज़ा गया है.


मधु कृष्णन इंडिया की सबसे बेस्ट शेफ मानी जाती हैं. इंडियन फूड इंडस्ट्री में शेफ मधु को veteran कहा जाता है. ITC Hotels की एक्जीक्यूटिव शेफ मधु कृष्णन इंडिया की पहली वुमेन हैं जिन्हें Hoteliers India Award से नवाज़ा गया है. इसके अलावा शेफ मधु को National Tourism Award for Best Lady Chef of the Year का अवार्ड भी मिल चुका है. अपने घर को संभालने के साथ साथ मधु 5 स्टार होटल के मेन्यू को भी बड़े ही अच्छे तरीके से संभालती हैं.

शेफ पंकज भदौरिया

इंडिया के पहले कुकिंग टीवी रिएलिटी शो को जीतने वाली पंकज भदौरिया अब एक फेमस शेफ बन चुकी हैं.


MasterChef का सपना देखकर उसे पूरा करने वाली शेफ पंकज भदौरिया आज देश की मशहूर शेफ हैं. इसके लिए उन्होंने अपने 16 साल के टिचिंग करियर को दाव पर लगा दिया था. इंडिया के पहले कुकिंग टीवी रिएलिटी शो को जीतने वाली पंकज भदौरिया अब एक फेमस शेफ बन चुकी हैं. शेफ पंकज न सिर्फ इंडियन बल्कि कई इंटरनेशनल रेसिपी भी बनाना जानती हैं. फिलहाल वह कई बड़ी प्राउवेट पार्टियों में शानदार खाना परोसती हैं. देशहर में उनके कुकिंग की खूब वाहवाही होती है.

शेफ नंदिता करण

नंदिता देश के लगभग सभी फाइव स्टार होटलों में अपने लजीज पकवानों से लोगों का दिल जीत चुकी हैं.


Hotel Lalit की एग्जीक्यूटिव शेफ नंदिता करण पिछले 15 सालों से अधिक समय से इस इंडस्ट्री के साथ जुड़ी हुई हैं. वह काफी फेमस हैं. आपको बता दें कि उन्होंने लंदन में हॉलीवुड स्टार्स की पार्टी में इंडियन से लेकर इटालियन फूड परोसा था. नंदिता देश के लगभग सभी फाइव स्टार होटलों में अपने लजीज पकवानों से लोगों का दिल जीत चुकी हैं.पटना की रहने वाली शेफ नंदिता ने होटल मैनेजमेंट में पढ़ाई की है. उनकी कुकिंग स्टाइल में पटना के लजीज पकवानों की झलक साफ दिखाई दैती है.

इसे भी पढ़ेंः International Women's Day 2020: महिलाओं की सुरक्षा के लिए कुछ खास Safety Tips, जरूर रखें ध्यान

शेफ रोमी गिल

पश्चिम बंगाल के आसनसोल से लंदन जाकर बस चुकी शेफ रोमी गिल ने सबसे पहले घर में अचार और चटनी के बिज़नेस से शुरुआत की थी.


शेफ रोमी गिल लंदन में इंडिया के खाने का स्वाद सबको खइलाने के लिए काफी मशहूर हैं. पश्चिम बंगाल के आसनसोल से लंदन जाकर बस चुकीं शेफ रोमी गिल ने सबसे पहले घर में अचार और चटनी के बिज़नेस से शुरुआत की थी और आज वह लंदन की मशहूर शेफ हैं. वह लंदन में कई कुकिंग क्लास होस्ट करती हैं और उनके रेस्तरां भी काफी फेमस हैं. वह विदेश में इंडियन फूड को मशहूर बनाने में लगी हुई हैं.
First published: February 29, 2020, 1:49 PM IST
अगली ख़बर

फोटो

corona virus btn
corona virus btn
Loading