लाइव टीवी

International Women's Day 2020: महिलाओं की सुरक्षा के लिए कुछ खास Safety Tips, जरूर रखें ध्यान

News18Hindi
Updated: February 26, 2020, 5:22 PM IST
International Women's Day 2020: महिलाओं की सुरक्षा के लिए कुछ खास Safety Tips, जरूर रखें ध्यान
आज के समय की बात करें तो महिलाएं हर कार्यक्षेत्र में पुरुषों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर काम कर रही हैं.

पिछले कुछ सालों में महिलाओं के प्रति बढ़ते अत्याचारों को देखकर यह तो बिल्कुल नहीं कहा जा सकता है कि हमारे देश में महिलाएं पूर्ण रूप से सुरक्षित हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 26, 2020, 5:22 PM IST
  • Share this:
भारत पूरे विश्व में अपने विभिन्न प्रकार के रीति रिवाजों तथा संस्कृति के लिए मशहूर है. भारत में प्राचीन काल से ही यह परंपरा रही है की यहां महिलाओं को समाज में विशिष्ट आदर और सम्मान दिया जाता है. यहां महिलाओं की सुरक्षा और इज्ज़त का खास ख्याल रखा जाता है. भारतीय संस्कृति में महिलाओं को देवी लक्ष्मी का दर्जा दिया गया है. उन्हें मां शक्ति का दूसरा रूप कहा जाता है. आज के समय की बात करें तो महिलाएं हर कार्यक्षेत्र में पुरुषों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर काम कर रही हैं चाहे वह राजनीति, बैंक, विद्यालय, खेल, पुलिस, रक्षा क्षेत्र, खुद का कारोबार हो या आसमान में पंख फैलाकर उड़ने की इच्छा हो.

हालांकि महिलाओं की सुरक्षा अपने आप में ही एक बहुत बड़ा विषय है. पिछले कुछ सालों में महिलाओं के प्रति बढ़ते अत्याचारों को देखकर यह तो बिल्कुल नहीं कहा जा सकता है कि हमारे देश में महिलाएं पूर्ण रूप से सुरक्षित हैं. महिलाएं अपने आपको असुरक्षित महसूस करती हैं. खास तौर पर अगर उन्हें अकेले बाहर जाना हो तो. यह वाकई हमारे लिए एक शर्मनाक बात है कि हमारे देश में महिलाओं को डर में जीना पड़ रहा है. हर परिवार के लिए उनकी महिला सदस्यों की सुरक्षा चिंता का मुद्दा बन चुकी हैं. ऐसे में महिलाओं को खुद ही अपनी सुरक्षा का ध्यान रखना पड़ता है. आइए आपको महिलाओं की सुरक्षा के लिए कुछ सेफ्टी टिप्स के बारे में बताते हैं.

इसे भी पढ़ेंः International Women's Day 2020: कब और क्यों मनाया जाता है अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस, इस बार क्या है इसकी थीम

घर पर जरूर दें जानकारी



आप जब भी ऑफिस के काम या कॉलेज की पढ़ाई के चलते बाहर जा रही हों तो अपने घर में पैरेंट्स या भाई बहन को इन्फॉर्म जरूर करें. इससे आप अगर किसी प्रॉब्लम में होंगी तो वह आपकी मदद कर सकेंगे और उन्हें आपकी जानकारी भी होगी.

घर का नंबर कॉल हिस्ट्री लिस्ट में टॉप पर
बहार जाते समय हमेशा ध्यान दें कि आपके मोबाइल की कॉल हिस्ट्री लिस्ट में आपके परिवार वालों के नंबर टॉप पर रखें ताकि जरूरत पड़ने पर आप तुरंत उन्हें कॉल लगा सकें.

गाड़ी नंबर करें SMS
रात को अकेले ट्रैवल करते समय काफी सावधान रहने की जरूरत होती है. ऐसे में किसी भी गाड़ी में बैठने से पहले सावधानी बरतें. अकेले बस में सफर न करें. अगर आप कैब या ऑटो रिक्शा में ट्रैवल कर रही हैं, तो उसका नंबर नोट कर लें और अपने खास दोस्तों या परिवार वालों को एसएमएस कर दें. इससे आपकी फैमिली भी परेशान नहीं होगी और आपकी जानकरी भी उन तक पहुंचती रहेगी.

WhatsApp के जरिए Location Track
लेट नाईट ट्रैवल करते समय आप WhatsApp के न्यू फीचर के जरिए लाइव लोकेशन ट्रैक करते रहें. इसके साथ अपनी फैमिली से भी कह दें कि वो भी आपकी लाइव लोकेशन ट्रैक करते रहें. यह WhatsApp का सबसे अच्छा सेफ्टी फीचर है.

चिली या पेपर स्प्रे रखें
अपने हैंडबैग में हमेशा चिली या पेपर स्प्रे रखें. अगर कोई अनजान व्यक्ति आपसे जबरदस्ती करने की कोशिश करता हैं तो आप तुरंत उसकी आंखों में इस स्प्रे को छिड़क दें. इससे आपको वहां से भागने में आसानी होगी और आप मदद के लिए लोगों को भी पुकार सकेंगी.

फोर्क या नुकीली चीज़ साथ में रखें
जैसे आपको लगे कि आपके साथ कुछ गलत हो रहा है, उस समय आप किसी नुकीली चीज जैसे कि फोर्क, चाकू या फिर नुकीले हेयर पिन से वार करके वहां से भाग सकती हैं.

प्राइवेट पार्ट पर वार करें
जैसे ही आपको कोई टच करने की कोशिश करे या फिर आपको किसी चीज के लिए फोर्स करे तो तुरंत मौका देखकर उसके प्राइवेट पार्ट्स पर जोर से वार करें ताकि वह दर्द से चिल्ला उठे. प्राइवेट पार्ट पर वार करने से पुरुषों की शारीरिक शक्ति कुछ देर के लिए कम हो जाती है और उन्हें काफी दर्द का एहसास होता है. उस वक्त आप वहां से भाग सकती हैं.

खुद पर विश्वास रखें
रात में अकेले चलते हुए अगर कोई आपका पीछा करे तो बिल्कुल भी घबराइए नहीं बल्कि बिना पीछे देखे सीधा तेज़ चलते रहिए. रास्ते में किसी से मदद मांगने की कोशिश करें. उसे अपनी परेशानी बताएं. अगर सड़क पर कोई दुकान दिखे तो वहां मौजूद दुकानदार को भी आप अपनी बात बता सकती हैं. वहीं अगर दुकान न हो तो किसी ATM में भी जा सकती हैं. एक तो वहां पर गार्ड मौजूद रहते हैं और दूसरा वहां सीसीटीवी भी लगे रहते हैं. इसके अलावा आपका ज़ोर-ज़ोर से चिल्लाना भी फायदेमंद साबित हो सकता है.

गैजेट्स का करें इस्तेमाल
Key chain के रूप में पर्सनल अलार्म उपलब्ध होता है जिसके साथ आपको USB केबल और फ्री चार्जर भी दिया जाता हैं. साथ में एक ऑडियो लीड भी मौजूद रहती है. जब भी आप परेशानी में हों इस अलार्म चैन के ट्रिगर को खिंच सकते हैं, जिससे बहुत जोर की आवाज निकलेगी और हमला करने वाले को डरा देगी. इसके बाद आप मदद के लिए चिल्ला सकती हैं.

GPS ट्रैकर
लॉकेट जैसे दिखने वाले GPS ट्रैकर से भी, आप अपनी मदद खुद कर सकती हैं. इसके लिए आपको अपने मोबाइल फोन की जरूरत नहीं पड़ेगी. यह GPS ट्रैकर एकदम लॉकेट जैसा लुक देता है. इसमें चेन भी साथ दी गई है. इससे किसी को पता भी नहीं चलेगा कि आपने लॉकेट पहन रखा हैं या फिर GPS ट्रैकर. इसका इस्तेमाल करने के लिए GSM सिम कार्ड यूज करना होगा और साथ ही मोबाइल में AIBEILE एप इनस्टॉल करना होगा. इसके बाद बॉक्स पर दिए गए लॉगइन और पासवर्ड डाल दीजिए और इमरजेंसी नंबर सेट कर दीजिए जिससे तुरंत आपको मदद मिल सके और आपकी लोकेशन ट्रैक की जा सके.

इसे भी पढ़ेंः वर्किंग कपल्स इन 4 टिप्स की मदद से बनाएं अपनी जिंदगी आसान, ऐसे करें चीजों को मैनेज

LED टोर्च
यह कोई साधारण टोर्च नहीं हैं बल्कि इसमें एक बटन होता है जिसे प्रेस करने पर हमलावर को जोरदार झटका लगता है. साथ ही हाई वॉल्टेज करंट भी लगता है. खतरे के समय आप इसका इस्तेमाल कर सकती हैं.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लाइफ़ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 26, 2020, 5:22 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर