लाइव टीवी

International Women's Day 2020: सिंगल मदर की मिसाल हैं बॉलीवुड की ये 5 हसीनाएं

News18Hindi
Updated: February 28, 2020, 2:54 PM IST
International Women's Day 2020: सिंगल मदर की मिसाल हैं बॉलीवुड की ये 5 हसीनाएं
आज के समय में सिंगल मदर अपनी सारी परेशानियों को दरकिनार करते हुए अपने बच्चों को अच्छे से पाल रही हैं.

एक सिंगल मदर को मां और पिता दोनों का रोल निभाना पड़ता है. अकेले बच्चे को वो हर खुशी देनी पड़ती है जिसके वो हकदार हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 28, 2020, 2:54 PM IST
  • Share this:
पैरेंट्स बनना हर किसी के जिंदगी का एक बहुत बड़ा पल होता है. हर मां-बाप अपने बच्चों को एक अच्छी लाइफ देने के लिए पुरजोर कोशिश करते हैं. वह अपने बच्चों की अच्छे से परवरिश करते हैं ताकि समाज में उनके बच्चों की तारीफ हो सके. हर मां-बाप अपने बच्चों की पूरी जिम्मेदारी उठाते हैं. पैरेंट्स अपने बच्चे को पालने की जिम्मेदारी आपस में बांट लेते हैं लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि अगर ये जिम्मेदारी किसी एक के कंधे पर आ जाए तो क्या होता होगा. खासतौर पर अगर ये जिम्मेदारी अकेली मां को संभालनी पड़े तो उसे किन दिक्कतों का सामना करना पड़ेगा. सिंगल मदर होना जैसे एक गर्व की बात है ठीक वैसे ही इसमें मुश्किलें भी बहुत सारी हैं.

इसे भी पढ़ेंः International Women's Day 2020: महिलाओं के सोलो ट्रिप के लिए बेस्ट हैं ये 5 देश, कहीं नहीं मिलती ऐसी सुरक्षा

एक सिंगल मदर को मां और पिता दोनों का रोल निभाना पड़ता है. अकेले बच्चे को वो हर खुशी देनी पड़ती है जिसके वो हकदार हैं. हालांकि आज के समय में सिंगल मदर अपनी सारी परेशानियों को दरकिनार करते हुए अपने बच्चों को अच्छे से पाल रही हैं. सिंगल मदर्स अपने करियर और परिवार को संभालते हुए बच्चों की अच्छे से परवरिश कर रही हैं. ऐसी ही कुछ मिसाल बॉलीवुड में भी मौजूद हैं जो सिंगल मदर होते हुए बच्चों की परवरिश कर रही हैं. आइए जानते हैं कौन सी हैं वो हसीनाएं.

करिश्मा कपूर



पति से अलग होने के बाद से ही करिश्मा अपने दो बच्चों बेटी समायरा और बेटा कियान को अकेले पाल रही हैं.


करिश्मा कपूर बॉलीवुड की बेहतरीन हीरोइनों में से एक हैं. उनकी शादी बिजनेसमैन संजय कपूर से हुई थी लेकिन आपसी मतभेदों के चलते यह रिश्ता ज्यादा दिन तक नहीं चल पाया. पति से अलग होने के बाद से ही करिश्मा अपने दो बच्चों, बेटी समायरा और बेटे कियान को अकेले पाल रही हैं. वह एक जिम्मेदार सिंगल मदर हैं. वह काफी अच्छे से अपने दोनों बच्चों की परवरिश कर रही हैं और उनके प्रति अपनी जिम्मेदारियों को निभा रही हैं.

सुष्मिता सेन

सुष्मिता ने अपनी दोनों बेटियों को गोद लिया है और उनके लिए ये दोनों बेटियां उनकी सबसे पहली प्राथमिकता हैं.


पूर्व मिस इंडिया और मिस यूनिवर्स रह चुकीं सुष्मिता सेन ने भले ही अभी तक शादी न की हो लेकिन वह दो बेटियों को संभाल रही हैं. जी हां वह दो बेटियों, रेने और अलिशा की सिंगल मदर हैं. वह अपने करियर के साथ साथ अपने असल जीवन का यह रोल भी अब तक बखूबी निभा रही हैं. सुष्मिता ने अपनी दोनों बेटियों को गोद लिया है और उनके लिए ये दोनों बेटियां उनकी सबसे पहली प्राथमिकता हैं. हालांकि सुष्मिता सेन और मॉडल रोहमन शॉल की नजदीकियां पिछले कुछ समय से लोगों के बीच चर्चा का विषय बनी हुई हैं लेकिन अपनी बेटियों को लेकर सुष्मिता बिल्कुल अटेंटिव रहती हैं और बड़े ही अच्छे तरीके से अकेले उनकी परवरिश कर रही हैं.

कोंकणा सेन शर्मा

कोंकणा ने अभिनेता रणवीर शौरी के साथ शादी की थी लेकिन उनकी शादी ज्यादा दिनों तक नहीं चल पाई.


बॉलीवुड एक्ट्रेस कोंकणा सेन शर्मा भी एक सिंगल मदर हैं. नेशनल अवॉर्ड जीत चुकी कोंकणा न सिर्फ अपने करियर के प्रति जिम्मेदार हैं बल्कि अपने बेटे को भी वह अच्छी तरह से पाल रही हैं. कोंकणा ने अभिनेता रणवीर शौरी के साथ शादी की थी लेकिन उनकी शादी ज्यादा दिनों तक नहीं चल पाई और दोनों अलग हो गए. उसके बाद उन्होंने न केवल अपनी गर्भावस्था को खुशी से जिया बल्कि काम से ब्रेक लेकर अपने बेटे की परवरिश को प्राथमिकता दी है.

नीना गुप्ता

विवियन और नीना की शादी नहीं हुई थी लेकिन नीना ने अकेले ही अपनी बेटी मसाबा की बेहतर तरीके से परवरिश की.


बॉलीवुड में नीना गुप्ता की पहचान अभिनय के अलावा एक सिंगल मदर के रूप में भी है. उनका वेस्टइंडीज के क्रिकेट प्लेयर विवियन रिचर्ड्स के साथ अफेयर चला जिसके बाद उन्होंने बेटी मसाबा को जन्म दिया. विवियन और नीना की शादी नहीं हुई थी लेकिन नीना ने अकेले ही अपनी बेटी मसाबा की बेहतर तरीके से परवरिश की. उनकी बेटी मसाबा गुप्ता एक मशहूर डिजाइनर हैं.

इसे भी पढ़ेंः International Women's Day 2020: महिलाओं की सुरक्षा के लिए कुछ खास Safety Tips, जरूर रखें ध्यान

पूनम ढिल्लों

पति से रिश्तों में दरार आने के बाद से पूनम ढिल्लों अकेली ही अपने बच्चों की परवरिश कर रही हैं.


पूर्व मिस इंडिया और हिंदी फिल्मों की खूबसूरत हीरोइनों में शामिल पूनम ढिल्लों भी एक सिंगल मदर हैं. उन्होंने फिल्म निर्माता अशोक ठकेरिया से शादी की थी जिनसे उन्हें दो बच्चे हैं. पति से रिश्तों में दरार आने के बाद से वह अकेली ही अपने बच्चों की परवरिश कर रही हैं.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लाइफ़ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 28, 2020, 2:54 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर

भारत

  • एक्टिव केस

    5,709

     
  • कुल केस

    6,412

     
  • ठीक हुए

    503

     
  • मृत्यु

    199

     
स्रोत: स्वास्थ्य मंत्रालय, भारत सरकार
अपडेटेड: April 10 (08:00 AM)
हॉस्पिटल & टेस्टिंग सेंटर

दुनिया

  • एक्टिव केस

    1,151,685

     
  • कुल केस

    1,604,072

    +788
  • ठीक हुए

    356,656

     
  • मृत्यु

    95,731

    +38
स्रोत: जॉन हॉपकिंस यूनिवर्सिटी, U.S. (www.jhu.edu)
हॉस्पिटल & टेस्टिंग सेंटर