International Women's Day 2020: महिलाओं के सोलो ट्रिप के लिए बेस्ट हैं ये 5 देश, कहीं नहीं मिलती ऐसी सुरक्षा

International Women's Day 2020: महिलाओं के सोलो ट्रिप के लिए बेस्ट हैं ये 5 देश, कहीं नहीं मिलती ऐसी सुरक्षा
सोलो ट्रिप करना महिलाओं को पसंद होता है लेकिन सुरक्षा के चलते वो ऐसा करने से घबराती हैं.

अकेले घूमने में लड़कियां अक्सर असुरक्षित महसूस करती हैं. बात अगर विदेश जाने की हो तो परिवार के लोग भी उन्हें इसकी इजाजत नहीं देते हैं.

  • Share this:
महिलाओं को घंटों बैठकर बातें करना, शॉपिंग करना और घूमने जाना बहुत पसंद होता है. हालांकि सोलो ट्रिप करना महिलाओं को पसंद होता है लेकिन सुरक्षा के चलते वो ऐसा करने से घबराती हैं. अकेले घूमने में लड़कियां अक्सर असुरक्षित महसूस करती हैं. बात अगर विदेश जाने की हो तो परिवार के लोग भी उन्हें इसकी इजाजत नहीं देते हैं. ऐसे में लड़कियां भी अकेले विदेश जाने में हिचकिचाती हैं लेकिन हम आपको विदेश की कुछ ऐसी जगहों के बारे में बताएंगे जहां महिलाएं सुरक्षित रहकर घूम सकती हैं. खुलकर मस्ती कर सकती हैं. इन देशों में लड़कियां सोलो ट्रिप के लिए अकेली जा सकती हैं. उन्हें यहां पर किसी भी तरह का कोई खतरा नहीं होगा.

इसे भी पढ़ेंः Happy Holi 2020: इस बार घर पर नहीं इन जगहों पर मनाएं होली, यादगार बन जाएगा हर पल

न्यूयॉर्क, अमेरिका



न्यूयार्क अमेरिका का सबसे बड़ा और प्रमुख शहर है.




महिलाओं की सुरक्षा के मामले में अमेरिका एक बहुत ही अच्छा देश है. महिलाओं के सोलो ट्रिप के लिए इसके न्यूयॉर्क शहर से ज्यादा अच्छा ऑप्शन कुछ हो ही नहीं सकता है. न्यूयॉर्क अमेरिका का सबसे बड़ा और प्रमुख शहर है. वॉल स्ट्रीट की ऊंची ऊंची इमारतों से लेकर टाइम्स स्क्वायर के बड़े बड़े चमचमाते हुए विज्ञापन के बीच की गहमागहमी या फिर सेंट्रल पार्क का शांत माहौल, न्यूयॉर्क शहर में आपको किसी भी वक्त गजब की एनर्जी नजर आएगी. इस शहर में मनोरंजन है, फैशन है और गौरान्वित करने वाला इतिहास भी है.यहां पर आप विभिन्न तरीके के फूड्स के साथ खूबसूरत जगहों और नाइट लाइफ का मजा भी ले सकती हैं. बार, क्लब्स, बेहतरीन रेस्तरां, स्टेचू ऑफ लिबर्टी जैसे स्मारकों के बीच आपका समय बहुत अच्छा गुजरेगा.

रेज्वैक, आइसलैंड

यहां पर आप ग्लेशियर हाइकिंग, स्कीइंग, बाइकिंग और हॉर्स राइडिंग का भरपूर मजा ले सकती हैं.


ये दुनिया के खुशहाल देशों में से एक है. यहां पर महिलाओं की सुरक्षा पर विशेष ध्यान दिया जाता है. इंटरनेशनल वुमेन्स ट्रैवल सेंटर ने इस जगह को महिलाओं के लिए सबसे सुरक्षित स्थान माना है. यहां पर आप ग्लेशियर हाइकिंग, स्कीइंग, बाइकिंग और हॉर्स राइडिंग का भरपूर मजा ले सकती हैं. ज्यादातर टूर कंपनियां रेज्वैक में आने वाले गेस्ट को एलिवेटर राइड की एक ऐसी सुविधा देती हैं, जिसमें दो मिनट में ग्लेशियर और वॉटर फॉल्स के खूबसूरत नजारों को देखा जा सकता है. रात में यहां के नाइट क्लब्स में बैंड ग्रुप की लाइव परफॉर्मेंस को बियर की सिप लेते हुए इन्जॉय भी किया जा सकता है.

टोक्यो, जापान

यहां पर महिलाएं सेंसोजी टेंपल और घिब्ली म्यूज़ियम में जाकर संस्कृति की झलक देख सकती हैं.


क्या आपको पता है कि जापान के टोकियो में महिलाओं को सुरक्षा के साथ साथ एक और सुविधा दी गई है. दरअसल यहां उनके लिए क्राइंग रूम बनाए गए हैं, जहां वह खुलकर रो सकती हैं. यहां पर महिलाएं सेंसोजी टेंपल और घिब्ली म्यूज़ियम में जाकर संस्कृति की झलक देख सकती हैं. साथ ही कैरोओकी में फन कर सकती हैं. सेंसोजी पुराने समय का बना हुआ बहुत ही प्राचीन बुद्ध का मंदिर है. इसे देखने के लिए दूर-दूर से लोग आते हैं. दुनिया भर में मशहूर सूकूजी मार्केट में सस्ते दामों में कई प्रकार के सी फूड और फिश की वेराइटी मिलती है. लोगों को यहां की सबसे खास चीज जो पसंद है, वो है टूना ऑक्शन. इसके लिए तकरीबन 120 लोग रोजाना आते हैं. इसके अलावा, 634 मीटर लंबी स्काईट्री टावर और चैरी ब्लॉसम फेस्टिवल भी जापान का खास अट्रैक्शन है.

टोरंटो, कनाडा

टोरंटो से 90 मिनट की ड्राइव करके नियाग्रा फॉल्स पहुंचा जा सकता है, जो ट्रिप को यादगार बनाने के लिए काफी है.


खाने-पीने की शौकीन महिलाएं टोरंटो, कनाडा का रुख कर सकती हैं. यह नॉर्थ अमेरिका की सबसे सुरक्षित जगह है. यहां आपको दुनियाभर के विभिन्न प्रकार के फूड्स टेस्ट करने को मिलेंगे. रॉन्सीवैलीस की पुरानी बेकरी और चाइना टाउन आपके लिए अच्छे विकल्प साबित हो सकते हैं. टोरंटो से 90 मिनट की ड्राइव करके नियाग्रा फॉल्स पहुंचा जा सकता है, जो ट्रिप को यादगार बनाने के लिए काफी है. इसके अलावा 553.33 मीटर ऊंचा सीएन टावर जरूर देखें. इस टावर को शहर में कहीं भी खड़े होकर आसानी से देखा जा सकता है. टोरंटो के बारे में जानने के लिए रॉयल ओन्टारियो म्यूजियम जरूर पहुंचे. वहीं लगभग 13,000 फुटवियर कलेक्शन को देखने के लिए बाटा शू म्यूजियम भी जा सकते हैं.

इसे भी पढ़ेंः बदलते मौसम में जरूर करें इन जगहों की सैर, नहीं होंगे बीमार

सियोल, दक्षिण कोरिया

शॉपिंग की शौकीन महिलाओं के लिए म्योंगडॉग बहुत ही अच्छी जगह है.


अच्छे स्पा ट्रीटमेंट के लिए महिलाएं सियोल पहुंच सकती हैं. यहां जिमजिलबैंग में स्पा के साथ सोना बाथ, स्नैक बार, सिंगिंग रूम, मसाज शॉप और नेल रूम भी मौजूद हैं. इसे दुनिया के 25 सबसे सुरक्षित शहरों में गिना जाता है. शॉपिंग की शौकीन महिलाओं के लिए म्योंगडॉग बहुत ही अच्छी जगह है. यहां कई इंटरनेशनल ब्रांड की चीजें आसानी से मिलती हैं. इसके साथ ही यहां फैमिली रेस्तरां, फास्ट फूड्स और जापानीज डाइनिंग के भी बहुत सारे ऑप्शन मिलते हैं. कोरियन कॉस्मेटिक्स के लिए भी ये जगह महिलाओं को बहुत पसंद आएगी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading