International Women's Day 2021: बरकरार रखना है प्‍यार और भरोसा तो ऐसे करें महिलाओं की इज्‍जत

हर महत्‍वपूर्ण निर्णय को लेने में महिलाओं के विचार भी जानें. Image Credit : Pixabay

हर महत्‍वपूर्ण निर्णय को लेने में महिलाओं के विचार भी जानें. Image Credit : Pixabay

International Women's Day 2021: बेपनाह प्‍यार और अटूट भरोसे की बदौलत इंसान लाइफ की हर मुश्किलें पार कर सकता है. लेकिन इसे पाने के लिए अपनी भावनाओं को खुले आम इजहार करना भी जरूरी है.

  • Share this:
International Women's Day 2021: अच्‍छी रिलेशनशिप (Good Relationship) के लिए सबसे जरूरी कुछ है तो वह है आपस में बेपनाह प्‍यार (Endless Love) और अटूट भरोसा (Faith) . इसी की बदौलत इंसान लाइफ की हर मुश्किलें पार कर सकता है और उसमें हर चुनौती को पूरा करने की हिम्‍मत भी आती है. लेकिन इस प्यार और भरोसे को पाने के लिये अपनी भावनाओं को खुले आम इजहार करना भी जरूरी होता है. कई बार घर वालों और दोस्‍तों के मजाक उडाए जाने के डर से पुरुष अपनी वाइफ या गर्लफ्रेंड के साथ पब्लिक में अलग सा बर्ताव करने लगते हैं और उनकी पसंद-नापसंद को इज्‍जत नहीं देते.

कई बार तो यह भी देखने को मिलता है कुछ कॉम्‍प्‍लेक्‍स की वजह से पुरुष जानबूझ कर अपनी बेटरहाफ की बात को नहीं समझना चाहते और उनके बीच का मामला बिगड़ता चला जाता है. ऐसा करने वालों को हम बता दें कि अगर ऊपर दी हुई सिचुएशन में आप अपनी हमसफर की बात को इग्नोर करने की बजाय अगर उन्हें सुनना और उनके विचारों, पसंद-नापसंद को स्‍वीकार करना चुनते हैं तो उनके मन में आपके प्रति प्‍यार और भरोसा बढ़ेगा और आपस के रिश्‍तों में गहराई आएगी. यहां हम आपको बताते हैं कि महिलाओं, खासतौर पर अपनी हमसफर से लाइफ टाइम प्‍यार और इज्‍जत पाने के लिए आपको किन बातों का ध्‍यान रखने की जरूरत होती है.

इसे भी पढ़ेंः International Women's Day 2021: 45 साल से महिलाओं के स्वास्थ्य को समर्पित डॉक्टर रेखा डावर ने दिया हेल्थ का फॉर्मूला



1.उनके विचारों को दें इज्‍जत
बहुत से लोग अपने पार्टनर के विचारों की परवाह नहीं करते और केवल अपनी चलाते हैं. यह बात कहीं ना कहीं आपके पार्टनर को हर्ट करती है. ऐसा ना करें. एकतरफ़ा निर्णय ना लें और हर महत्‍वपूर्ण निर्णय को लेने में उनके विचार भी जानें. आपको बता दें, हर महिला को यह अच्‍छा लगता है कि उसका पति या ब्‍यॉयफ्रेंड उसके विचारों की इज्‍जत करता है.

 2. उनकी परख का भी करें आदर



अपनी बेटर हाफ की परख का आदर करें. यह जान लें कि महिलाओं में निर्णय लेने की क्षमता अच्‍छी होती है. उन पर भरोसा करें और उन्हें सही गलत का निर्णय लेने दें. अगर आप उनकी परख को आदर देंगे तो वे और अधिक जिम्‍मेदारी के साथ आपदोनों से सम्बंधित निर्णय लेंगी. इससे आप दोनों के बीच के रिश्‍तों को मजबूती मिलेगी.

3.लीड करने दें

शोध में इस बात को माना गया है कि महिलाएं अच्छी मैनेजर होती हैं. आप भी अपनी हमसफर की इस क्‍वालिटी को बढ़ावा दें और उन्‍हें कुछ चीजें मैनेज करने दें. यकीन मानिए आपको निराशा हाथ नहीं लगेगी. आपकी जिम्‍मेदारी भी घटेगी और आप दोनों के बीच भरोसा भी बढ़ेगा.

इसे भी पढ़ें : इसे भी पढ़ें : International Women's Day 2021: वीमेंस डे को यादगार बनाएंगे आपके ये शानदार तोहफे

4.उनकी जिंदगी से जुड़े लोगों को दें सम्‍मान 

हर किसी की जिंदगी में परिवार और दोस्‍तों की एक अलग जगह होती है. ऐसे में यदि आप अपनी हमसफर के शुभचिंतकों, परिवार वालों को इज्‍जत देते हैं तो यकीन मानिए आप भी खास प्‍यार और इज्‍जत पाने वाले हैं. अगर किन्‍हीं वजहों से आप उन लोगों को पसंद नहीं करते हैं तो कम से कम उनके साथ मिसबिहेव या अनादर ना करें. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज