Home /News /lifestyle /

International yoga day 2020: पावर योग और हॉट योग है करीना कपूर की जीरो साइज फिगर का राज, आप भी अपनाएं ये टिप्स

International yoga day 2020: पावर योग और हॉट योग है करीना कपूर की जीरो साइज फिगर का राज, आप भी अपनाएं ये टिप्स

आज अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर हम आपको करीना कपूर के फिटनेस सीक्रेट के बारे में बता रहे हैं.

आज अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर हम आपको करीना कपूर के फिटनेस सीक्रेट के बारे में बता रहे हैं.

करीना कपूर (Kareena kapoor) अपने जीरो साइज फिगर (Zero size figure) और फिटनेस को लेकर हमेशा चर्चा में रहती हैं. उनका योग (Yoga) वर्कआउट भी महिलाओं के बीच चर्चा में रहता है. आज हम आपको करीना के योग वर्कआउट और डाइट के बारे में आपको बता रहे हैं.

अधिक पढ़ें ...
    बॉलीवुड एक्‍ट्रेस करीना कपूर (Kareena kapoor) खान अपने स्लिम फिगर (Slim Figure) के कारण लोगों के दिलों पर राज करती हैं. उनके जैसा फिगर हर महिला और एक्ट्रेस (Actress) पाना चाहती हैं, जिसके लिए महिलाएं मेहनत भी करती हैं. करीना ने साल 2016 में बेटे तैमूर को जन्म दिया था. प्रेग्नेंसी के दौरान करीना का वजन 18 किलो तक बढ़ गया था, लेकिन तैमूर के जन्म के बाद उन्होंने 32 किलो वेट कम करके लोगों को चौंका दिया था.

    अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर हम आपको करीना कपूर के फिटनेस सीक्रेट के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसको करीना कपूर ने कभी खुद मीडिया से शेयर किया था. अगर आप भी करीना कपूर खान जैसी फिटनेस और फिगर पाना चाहती हैं तो इस आर्टिकल में बताई जा रही कुछ खास टिप्‍स को फॉलो करना होगा.

    करीना कपूर का मानना है कि योग शरीर, दिमाग और सेहत के बेहतर तालमेल के लिए बहुत जरूरी है. करीना रोज एक से दो घंटे तक योग करती हैं. ज्यादातर वह पावर योग और हॉट योग करना पसंद करती हैं. ये दोनों ही योग के आधुनिकतम रूप हैं, जिनको बहुत ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है.आइए आपको पॉवर और हॉट योग के साथ ही इन्हें करने से क्या फायदे होते हैं इसके बारे में बताते हैं.

    ये है करीना का योग वर्कआउट




    पावर योग
    सूर्य नमस्कार के 12 स्टेप्स और कुछ अन्य आसनों को मिलाकर पावर योग बनाया गया है. स्लिम बॉडी या फिर जीरो साइज फिगर के लिए पावर योग विशेष रूप से प्रभावी होता है. पावर योग आजकल बहुत तेजी से युवाओं के बीच लोकप्रिय हो रहा है. लड़कियां जहां इस योग की मदद से जीरो साइज फिगर पाने की कोशिश कर रहीं हैं, वहीं लड़के बॉडी स्ट्रेंथ और कंसनट्रेशन बढ़ाने के लिए पावर योग कर रहे हैं. पॉवर योग में प्रत्येक व्यक्ति की शरीर के आधार पर ही विभिन्न प्रकार की एक्सरसाइज का इस्तेमाल किया जाता है. पॉवर योग में इंस्ट्रक्टर आपकी बॉडी अनुसार ही आपको एक्सरसाइज की टिप्स बताते हैं. इस योग से आमतौर पर चार प्रकार के बॉडी शेप बनाए जाते है. एप्पल शेप, पियर शेप, नार्मल शेप और ट्यूब शेप जिसे जीरो फीगर भी कहा जाता है. इसमें प्रत्येक शेप के लिए अलग-अलग योग की एक्सरसाइज होती है












    View this post on Instagram





    Done and done !Killing it with @drewnealpt ! Should We start a work out diary ?Aspire to inspire right here ?


    A post shared by Amrita Arora (@amuaroraofficial) on






    हॉट योग 
    हॉट योग 90 मिनट में किया जाने वाला प्राचीन योग का आधुनिक रूप है. इसमें 26 जटिल आसन और दो प्राणायाम शामिल होते हैं. यह एक ऐसे कमरे में किया जाता है जहां का तापमान 40 डिग्री सेंटीग्रेड या उससे ऊपर रखा गया होता है. इसके अलावा वहां की आर्द्रता 50 प्रतिशत के आसपास होती है. स्किन संबंधी समस्याओं को दूर करने, गठिया के उपचार में, तनाव दूर करने में, बढ़ती उम्र का असर रोकने में और दिल की बीमारियों से बचाने में हॉट योग बेहद फायदेमंद होता है.

    एरियल सिल्क योगा
    करीना हमेशा से योग को लेकर क्रेजी रहीं हैं, लेकिन पोस्ट डिलेवरी उनकी योग ट्रेनर अंशुका परवानी ने उनके लिए खास वर्कआउट रूटीन डिजाइन किया. इस वर्कआउट में एरियल सिल्क योग खास था. एरियल सिल्क योग में पूरा शरीर जमीन और हवा के बीच में लटकता है. रिलेक्सेशन के साथ ब्रीथिंग पर ये योग फोकस होता है. ये कार्डियो के बाद करना बहुत फायदेमंद होता है.

    करीना कपूर का क्या है फूड प्लान

    प्री वर्कआउट फूड प्लान
    प्री-वर्कआउट फूड्स में करीना पोहा, अंडा, टोस्ट या फिर अजवाइन के पराठे खाती हैं. इसके एक घंटे बाद वो वर्कआउट के लिए तैयार होती हैं. उनका कहना है खाली पेट एक्सरसाइज नहीं करना चाहिए. करीना वर्कआउट से पहले गाजर और ऑरेंज की स्लाइस को काटकर उसे ब्लैंड करती हैं. इसमें अदरक और शहद भी मिलाती हैं. ये ड्रिंक बीटा कैरोटीन-एंटीऑक्सीडेंट ब्लड टिशू और शरीर के ऊतकों को ऑक्सीजनेट करने में मदद करता है. इससे ट्रेडमिल पर ज्यादा देर तक एक्सरसाइज करने की शक्ति मिलती है.

    पोस्ट वर्कआउट डाइट
    पोस्ट वर्कआउट में करीना प्रॉपर खाना खाती हैं, जो की लंच का काम करता है. इसमें दही- चावल, या दही ओट्स, मुसली या सब्जियों के साथ मल्टी ग्रेन रोटी. इसके अलावा करीना हफ्ते में तीन दिन लगातार लौकी खाती थीं. करीना लौकी के अलावा तौरी और करेला और ज्वार, बीन्स आदि खाती हैं. करीना की खासियत है कि वो अपना शेक खुद बनाती हैं. इसके लिए वो ब्लैंडर में केले की स्लाइस, 1 बड़ा चम्मच दही, 1 चम्मच शहद और पांच बादाम डालकर शेक तैयार करती हैं.

    वर्कआउट से पहले और बाद में पीती हैं ये ड्रिंक्स
    करीना वर्कआउट से पहले और बाद में हल्दी और गुलकंद वाला ड्रिंक पीती हैं. इसके अलावा नींबू पानी उनका पसंदीदा ड्रिंक है. वर्कआउट के दौरान करीना लेमनग्रास का पानी पीती हैं. लेमनग्रास को पानी में उबाल कर ठंडा करने के बाद वो नींबू और शहद मिलाती हैं. करीना कपूर का कहना है कि लेमनग्रास पीने से मांसपेशियों को ठंडा करने और विषैले पदार्थों को दूर करने के लिए यह ड्रिंक काफी फायदेमंद है.

    ये भी पढ़ें...undefined

    Tags: Benefits of yoga, Health, International Yoga Day, Lifestyle, Yoga

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर