International Yoga Day 2020: चेहरे पर उम्र नहीं आएगी नजर, करें ये फेस योगा

International Yoga Day 2020: चेहरे पर उम्र नहीं आएगी नजर, करें ये फेस योगा
फेस योगा चेहरे की खूबसूरती बनाए रखता है और उम्र के प्रभाव को कम करता है.

फेस योगा (Face Yoga) करने से चेहरे (Face) की नसों में खिंचाव आता है और झुर्रियां कम होती हैं. यह चेहरे की खूबसूरती को बनाए रखता है.

  • Share this:
अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस २०२० (International Yoga Day 2020): आज अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस है. कोरोना महामारी के चलते भारत समेत विश्व के कई देश ऑनलाइन अभियानों के तहत योग दिवस मना रहे हैं. योग (Yoga) शरीर के बेहतर स्‍वास्थ्‍य (Good Health) के लिए बहुत जरूरी है. यह न सिर्फ शारीरिक, बल्कि मानसिक तौर पर भी सेहतमंद बनाता है. मगर क्‍या आपको पता है कि योग चेहरे (Face) की खूबसूरती को भी बनाए रखता है और उम्र के प्रभाव को भी कम करता है. इसके अलावा यह चेहरे के दाग-धब्‍बों को भी दूर करता है. फेस योगा (Face Yoga) करने से चेहरे की नसों में खिंचाव आता है और झुर्रियां कम होती हैं. इसे लगातार करने से बढ़ती उम्र का असर चेहरे पर हावी नहीं होता. आइए जानते हैं कैसे किया जाता है फेस योगा.

चेहरे का अतरिक्त फैट कम करने और झुर्रियों का प्रभाव घटाने के साथ ही मांसपेशियों में कसावट लाने के लिए हर दिन यह फेस योगा करें. इसमें अपने दोनों गालों को अंदर खींचकर चेहरा मछलीनुमा बना लें. ऐसा करने से चेहरे की एक्‍सरसाइज होगी.





जबड़े की हड्डी को मजबूत बनाने के लिए मुंह में हवा भरकर करीब 10 सेकंड तक चेहरे को ऐसे ही रहने दें. साथ ही सांस भी रोक लें. मुंह में भरी हवा को मुंह के अंदर दाएं-बाएं घुमाएं और कम से कम पांच बार इसे दोहराएं. इससे चेहरे को कई फायदे होते हैं.
दोनों आंखों को बंद कर लें और ध्‍यान अपनी आई ब्रोज पर लगाएं. कुछ सेकंड तक इसी तरह रहें. यह योग राहत पहुंचाएगा.

अपनी गर्दन को पीछे की तरफ ले जाकर होंठों को सिकोड़ कर पाउट करें ओर ऊपर की ओर देखते रहें. इसे कम से कम पांच बार दोहराएं.

आंखों की एक्‍सरसाइज के लिए आंखों की पुतलियों को दाएं और बाएं घुमाएं. ऐसा करीब 30 सेकंड तक करें. इसके बाद आंखें की पुतलियों को ऊपर-नीचे और फिर गोल-गोल घुमाएं. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज