International Yoga Day 2020: योग है सेहत की कुंजी, बीमारियों से दिलाता है मुक्ति

International Yoga Day 2020: योग है सेहत की कुंजी, बीमारियों से दिलाता है मुक्ति
योग से शरीर को कई तरह से फायदा पहुंचता है.

योग हमारे स्‍वास्‍थ्‍य (Health) को बनाए रखने में काफी मददगार साबित हो सकता है. योग (Yoga) हमारे नर्वस सिस्‍टम (Nervous System) को नियंत्रित करता है और हमें कई तरह की शारीरिक और मानसिक बीमारियों से बचाता है.

  • Share this:
आज जिंदगी (Life) की भागदौड़ में हमारी जीवनशैली पूरी तरह प्रभावित हुई है. ऐसे में कई तरह की मानसिक और शारीरिक बीमारियां (Diseases) हमें घेरने लगी हैं. इसमें योग हमारे स्‍वास्‍थ्‍य (Health) को बनाए रखने में काफी मददगार साबित हो सकता है. योग (Yoga) हमारे नर्वस सिस्‍टम (Nervous System) को नियंत्रित करता है और हमें कई तरह की शारीरिक और मानसिक बीमारियों से बचाता है. जानिए योग शारीरिक और मानसिक तौर पर हमें किस तरह फायदा पहुंचाता है.

योग को अपनी दिनचर्या में शामिल करने से शरीर को यह फायदा पहुंचता है कि शरीर की मांसपेशियों में खिंचाव पैदा होता है. इससे शरीर की संक्रमण से लड़ने की क्षमता बढ़ जाती है.

योग करने से याददाश्‍त अच्‍छी होती है. साथ ही यह शरीर में कोलेस्‍ट्रॉल के स्‍तर को भी घटाता है. डायबिटीज के रोगियों के लिए नियमित तौर पर योग करना काफी फायदेमंद साबित हो सकता है.



योग करने से हमारा शरीर लचीला हो जाता है. योग की जो मुद्रा शुरुआत में मुश्किल लगती है, वह बाद में अभ्‍यास के बाद सरल हो जाती है. वहीं शरीर में आए लचीलेपन की वजह से हमें शरीर और हड्डियों में होने वाले दर्द से राहत मिलती है.
योग में किए जाने वाले प्राणायाम जैसे आसनों को करने से शरीर का इम्‍यून सिस्‍टम मजबूत होता है. साथ ही योग फेफड़ों के लिए भी फायदेमंद साबित होता है. योग करने से फेफड़ों की कार्यप्रणाली में सुधार आता है.

कैलिफोर्निया स्‍टेट यूनिवर्सिटी के एक अध्‍ययन में सामने आया कि योग स्‍ट्रेस हार्मोन के स्‍तर को कम करता है. इसके अलावा यह शरीर में कैल्शियम की जरूरी मात्रा को भी बनाए रखता है. योग करने से हार्ट स्‍ट्रोक का खतरा भी कम हो जाता है. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज