International Yoga Day 2021: रोज सिर्फ 5 मिनट करें फेस योगा, हमेशा दिखेंगे जवां

फेस योगा से बढ़ती उम्र के प्रभाव को कम करने में मदद मिलती है. Image/shutterstock

International Yoga Day 2021: फेस योगा (Face Yoga) से चेहरे पर आने वाली झुर्रियों (Wrinkles) से बचाव होता है और स्किन की चमक बनी रहती है. साथ ही यह चेहरे (Face) की मांसपेशियों को भी मजबूत बनाए रखता है.

  • Share this:
    International Yoga Day 2021: योग जहां तन और मन को सेहतमंद बनाए रखता है, वहीं फेस योगा (Face Yoga) आपके चेहरे की खूबसूरती को भी बरकरार रखने में मददगार हो सकता है. इस योग को करने से चेहरे पर आने वाली झुर्रियों (Wrinkles) से बचाव होता है और यह चेहरे की चमक बनाए रखता है. साथ ही यह चेहरे (Face) की मांसपेशियों को मजबूती देने में भी अहम भूमिका निभाता है. इसे नियमित तौर पर करने से नाक, गाल, ठोड़ी आदि की त्वचा (Skin) में कसावट आती है. फेस योगा से बढ़ती उम्र के प्रभाव को कम करने में मदद मिल सकती है. अगर आप भी अपने चेहरे पर चमक लाने के साथ जवां स्किन चाहते हैं, तो फेस योगा को अपने रूटीन में जरूर शामिल करें. आइए जानें कुछ खास फेस योगा के बारे में-

    लिप पुल (Lips Pill)
    लिप पुल योग को चीकबोन और जॉ लाइन के लिए बहुत अच्‍छा माना जाता है. वहीं यह चेहरे पर चमक लाने के साथ जवां बनाए रखने में भी मददगार होता हे. इसमें अपने नीचे के होंठ को जितना हो सके बाहर की ओर निकालना होता है. इससे ठुड्डी पर खिंचाव पड़ता है.

    ये भी पढ़ें - कोरोना काल में बच्‍चे करें ये खास योगासन, रहेंगे चुस्त-दुरुस्त

    जीभ पोज (Tongue Pose)
    जीभ पोज करने के लिए सबसे पहले अपनी जीभ को जितना हो सके, बाहर निकालें. इसी तरह करीब तीस सेकंड तक रहें. इससे डार्क सर्कल दूर होंगे. वहीं इसे नियमित करने से झुर्रियों से भी छुटकारा मिलेगा.

    माउथवॉश तकनीक योग (Mouthwash Technique)
    माउथवॉश योग भी बेहद सरल है. इसे करने के लिए इस तरह मुंह बनाएं जैसे मुंह में पानी भरकर कुल्ला किया जाता है. यानी मुंह में हवा भर कर अपने गालों को हिलाएं. इस प्रक्रिया को दो-तीन बार दोहराएं. इससे बहुत फायदा पहुंचेगा. यह चेहरे से अतिरिक्त फैट को कम करेगा.

    फिश पोज (Fish Pose)
    फिश पोज में अपने होंठ और गालों को अंदर की ओर चूसते रहना होता है. इसी तरह कुछ सेकंड करें. करीब तीन बार इस प्रक्रिया को दोहराएं. इससे चेहरे का आकार मछली की तरह लगता है, इसीलिए इसे फिश पोज कहते हैं.

    ये भी पढ़ें - ये हैं भारत के 5 बड़े योग गुरु, इन्‍होंने दुनिया को सिखाया योग

    आई फोकस (Eye Focus)
    आई फोकस योगा करने से इसे करने से आपकी आइब्रो बेहतर होंगी. इसे करने के लिए आंखों को चौड़ा फैलाएं. मगर आइब्रो सिकुड़नी नहीं चाहिए. फिर दूर रखी चीजों पर ध्यान दें और फिर धीरे धीरे पास की चीजों की ओर ध्यान लगाएं. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.