International Yoga Day: महिलाओं के लिए योग है वरदान, ब्रेस्ट कैंसर में है बेहद फायदेमंद

साल 2009 में हुए एक अध्ययन में यह बात सामने आई कि रोज योग करने से ब्रेस्ट कैंसर में काफी फायदा होता है.

News18Hindi
Updated: June 20, 2019, 7:26 AM IST
International Yoga Day: महिलाओं के लिए योग है वरदान, ब्रेस्ट कैंसर में है बेहद फायदेमंद
International Yoga Day: महिलाओं के लिए योग है वरदान, ब्रेस्ट कैंसर में है बेहद फायदेमंद
News18Hindi
Updated: June 20, 2019, 7:26 AM IST
International Yoga Day: पूरे विश्व में 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योगा डे मनाया जा जाएगा. इसके लिए अभी से जोर शोर से तैयारियां चालू हो चुकी हैं. भारत का यह दर्शन अब दुनिया भर के देश अपना रहे हैं. योग शरीर के लिए तो लाभदायक है ही मन पर ही इसका काफी सकारात्मक प्रभाव पड़ता है. अगर आप इसे अपनी दैनिक दिनचर्या में शामिल करते हैं तो ये हाई बीपी, ह्रदय रोग, फेफड़े की बीमारी और अन्य कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं में काफी प्रभावी भूमिका निभाता है. महिलाओं के लिए भी योग काफी फायदेमंद हैं. ब्रेस्ट कैंसर, हार्मोन की गड़बड़ी में भी योग से काफी लाभ मिलता है. इसलिए सेहतमंद शरीर के लिए आवश्यक है कि आप इसे अपने डेली रुटीन में शामिल करें. आइए जानते हैं योग किस तरह से महिलाओं के लिए कारगर है...

महिलाओं में हार्मोंस के असंतुलन से शरीर में कई समस्याएं होती है जैसे पीरियड्स के दौरान ज्यादा ब्लड आना, ब्लड क्लॉटिंग, पीरियड्स नियमित न होना, ब्लॉटिंग, पेडू में मरोड़ और ऐंठन और शरीर में ऊर्जा की कमी. नियमित रूप से योग करने पर महिलाओं की इन समस्याओं से निजात मिलती है.

पढ़ें: PM मोदी ने शेयर किया योग का वीडियो, पूछा- क्या आप रोज करते हैं सूर्य नमस्कार?

मोटापा आज के समय की बढ़ती समस्या है. मोटापा कम करने के लिए योग काफी कारगर है. योगा को अपने रूटीन में शामिल करने से बॉडी का शेप सही रहता है, मसल्स में मजबूती आती है और दिन भर स्फूर्ति बनी रहती है. इससे बिना डायटिंग किए ही वजन घटाया जा सकता है.

योग तनाव और अवसाद घटाने में भी काफी कारगर है. एंजाइटी और स्ट्रैस एसोसिएशन ऑफ अमेरिका के रिसर्च में इस बात का खुलासा हुआ कि योग करने से दिमाग में अच्छे केमिकल का निर्माण होता है. इससे दिमाग रिलैक्स होता है और इसे तनाव और अवसाद से मुक्ति मिलती है. योग करने से सांस संबंधी बीमारियों में भी लाभ मिलता है. साल 2009 में हुए एक अध्ययन में यह बात सामने आई कि रोज योग करने से ब्रेस्ट कैंसर में काफी फायदा होता है.

लाइफस्टाइल, खानपान, रिश्ते और धर्म से जुड़ी खबरें पढ़ने के लिए क्लिक करें

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स
First published: June 20, 2019, 7:26 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...