क्या Long Distance Relationship पर पड़ रहा है कोरोना का असर? इन टिप्स की मदद से बरकरार रखें प्यार

ब्रेकअप के बाद फिर से प्यार को एक्सप्रेस करने में थोड़ा समय तो जरूर लगता है. Image-shutterstock.com

ब्रेकअप के बाद फिर से प्यार को एक्सप्रेस करने में थोड़ा समय तो जरूर लगता है. Image-shutterstock.com

कोरोना (Corona) के चलते कई देशों ने भारतीय लोगों की आवाजाही पर बैन लगा दिया है है. ऐसे में कई कपल्स (Couples) भी एक दूसरे से काफी दूर हो गए हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 27, 2021, 11:50 AM IST
  • Share this:
कोरोना वायरस (Coronavirus) ने देशभर में अपना कहर फैला रखा है. लोगों को इससे बचाने के लिए कई जगहों पर लॉकडाउन लगाया गया है वहीं लोगों को घर से बाहर न निकलने की अपील की जा रही है. इसके अलावा अनिवार्य रूप से ट्रिपल लेयर वाले मास्क पहनने, हाथों को बार-बार सैनिटाइज करने और सोशल डिस्टेंसिंग को अपनाने के लिए भी कहा जा रहा है. कोरोना के चलते कई देशों ने भारतीय लोगों की आवाजाही पर बैन लगा दिया है है. ऐसे में कई कपल्स भी एक दूसरे से काफी दूर हो गए हैं. सुरक्षा नियमों को ध्यान में रखते हुए वह आपस में मिल नहीं पा रहे हैं और ऐसे में लड़ाई-झगड़ों का बढ़ना सामान्य बात है, खासतौर पर लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप वालों के लिए. इसी बीच कई कपल्स (Couples) में ब्रेकअप (Breakup) की नौबत सामने आ रही है.

जहां कुछ कपल्स घर में एकसाथ रहकर जी भर के आनंद उठा रहे हैं, वहीं कुछ ऐसे भी हैं जिनकी बात अब उनके रिश्ते पर बन आई है. इस समय ऐसे कई मामले सामने आ रहे हैं जब दो लोगों ने गुस्से में आकर एक-दूसरे से ब्रेकअप कर लिया हो. एक तरफ कोरोना का कहर और दूसरी तरफ न मिल पाने की कसक, इन हालातों में करें भी तो क्या करें. ऐसे में अगर आपको ब्रेकअप के बाद पछतावा हो रहा है और आप दिन-रात बस यही सोच रहे हैं कि कैसे करके सब कुछ दोबारा ठीक हो जाए ये टिप्स आपका बिगड़ा हुआ काम बना सकते हैं. आइए जानते हैं कौन से हैं वो उपाय.

ये भी पढ़ें: व्‍यस्‍त होती जिंदगी में नहीं चाहते बहनों से दूरियां, तो इस तरह बनाएं मजबूत रिश्‍ते, अपनाएं ये 6 टिप्स

एक बार अच्छे से सोच लें
अगर आप सच में अपने पार्टनर से पैचअप करना चाहते हैं तो एक बार फिर से अच्छे से सोच लें. जी हां, ऐसा इसलिए क्योंकि अगर आप सिर्फ अपना अकेलापन दूर करने के लिए वापस उनके पास जाने का मन बना रहे हैं, तो ये गलत है. ऐसा करने से एक बार फिर आपका रिश्ता टूट सकता है. ऐसी स्थिति में बेहतर यही है कि आप आराम से सोचें कि ब्रेकअप क्यों और किन कारणों की वजह से हुआ था? जब आप पूरी स्थिति को सही से समझ जाएं तो फिर उनसे दोबारा बात करने पर विचार करें.

एक-दूसरे को गलती न गिनाएं

कई बार ऐसा देखा गया है कि ब्रेकअप के बाद कपल्स एक-दूसरे की गलती गिनाने लगते हैं जो कि बिल्कुल गलत है. जी हां, अगर आपको वाकई में अपने किए पर पछतावा है तो सामने वाले को खामियां गिनाएं बिना उनसे अपनी गलती की माफी मांग लें. ऐसा करने से एक बार फिर आपकी बात बन सकती है. वहीं, अगर एक बार आप उन्हें उनकी गलती का एहसास कराने बैठे तो शायद बनी बनाई बात फिर से बिगड़ जाए.



पुराने ट्रिक्स से फीलिंग्स को करें एक्सप्रेस

ब्रेकअप के बाद फिर से प्यार को एक्सप्रेस करने में थोड़ा समय तो जरूर लगता है. ऐसे में आप एक बार फिर पुराने ट्रिक्स की मदद से अपने पार्टनर को इस बात का एहसास दिलाएं कि आप उनसे कितना प्यार करते हैं. अगर आप चाहें तो लव लेटर या मैसेज में अपनी मन की बात लिख सकते हैं या फिर किसी शायरी या गाने की लाइन भी उन्हें डेडिकेट करके अपने प्यार का एहसास करा सकते हैं.

धैर्य रखें

ब्रेकअप के बाद एक रिश्ते को दोबारा सही होने में उतना ही समय लगता है, जितना कि छोटे से पौधे को एक पेड़ बनने में. अगर आप चाहते हैं कि ब्रेकअप के बाद रातों-रात आपका रिश्ता पहले जैसा हो जाए तो ऐसा होना संभव नहीं है. आपको अपने रिश्ते को फिर से पटरी पर लाने के लिए जल्दबाजी से नहीं बल्कि धैर्य से काम लेना होगा. हो सकता है कि ब्रेकअप के बाद पार्टनर गुस्से या फिर किसी तकलीफ में हो, ऐसे में उन्हें बार-बार मैसेज करके इरिटेट न करें, वरना वो आपसे बुरी तरह चिढ़ जाएंगे और कुछ भी सही नहीं होगा.

ये भी पढ़ें: कुछ बदलाव जो आपके पैरेंट्स के साथ आपके रिश्ते को बनाएंगे और बेहतर

दूरी भी जरूरी

अगर आप वाकई में उन्हें अपनी जिंदगी में वापस लाना चाहते हैं तो एक बार पर्सनल स्पेस के बारे में जरूर सोचें. किसी भी रिश्ते में दोनों ही पार्टनर को एक-दूसरे के पर्सनल स्पेस का ख्याल जरूर रखना चाहिए. साथ ही साथ इस बात पर भी ध्यान दें कि पहले ऐसी क्या वजह थीं, जिसके चलते रिश्ता टूट गया था. यही नहीं, इस बात को गांठ बांध लें कि अगर आप अपने एहसान के बदले उन्हें पाना चाहते हैं, तो ऐसा कभी संभव नहीं हो पाएगा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज