लाइव टीवी

गोल्डन मिल्क से बढ़ेगी इम्यूनिटी, बीमारियां रहेंगी दूर

News18Hindi
Updated: March 22, 2020, 3:48 PM IST
गोल्डन मिल्क से बढ़ेगी इम्यूनिटी, बीमारियां रहेंगी दूर
हल्दी वाले दूध के फायदे जानें

जानते हैं कि किस तरह फायदा करता है हल्दी वाला दूध और इसमें क्या गुण पाए जाते हैं...

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 22, 2020, 3:48 PM IST
  • Share this:
गोल्डन मिल्क जिसे कि हमारे घरों में हल्दी वाला दूध कहा जाता है. विश्व भर में अब काफी फेमस हो रहा है. यहां तक कि कई कॉफी शॉप भी धड़ल्ले से इसे बेच रही हैं. दरअसल, गोल्डन मिल्क अपने स्वास्थ्यवर्द्धक फायदों की वजह से दुनिया भर में मशहूर हो रहा है. क्या आपको याद है जब बचपन में चोट लग जाने या खराश या जुकाम हो जाने पर दादी-नानी अक्सर ही आपको हल्दी वाला दूध दिया करती थीं. आइए वेबसाइट हेल्थलाइन के अनुसार जानते हैं कि किस तरह फायदा करता है हल्दी वाला दूध और इसमें क्या गुण पाए जाते हैं...

एंटी ऑक्सिडेंट तत्वों से भरपूर:
गोल्डन मिल्क यानी कि हल्दी के दूध में एंटी ऑक्सिडेंट के गुण पाए जाते हैं. कई सब्जियों में इसका इस्तेमाल मसाले के रूप में होता है और कई आयुर्वेदिक दवाओं में भी. यह कोशिकाओं को नष्ट होने से बचाता हैं और तनाव (oxidative stress) से बॉडी को मुक्त रखता है.

एंटी इंफ्लामेटरी गुण से भरपूर:



गोल्डन मिल्क में एंटी इंफ्लामेटरी गुण भी पाए जाते हैं. सूजन कम करने या चोट लगने में इसका इस्तेमाल किया जाता है. यहां तक कि कैंसर, अल्जाइमर, ह्रदय रोग (heart disease) और मेटाबोलिक सिंड्रोम में भी इसका सेवन किया जाता है.

दिमाग के लिए है फायदेमंद:
गोल्डन मिल्क में ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो दिमाग के लिए भी बेहद फायदेमंद है. अगर इसमें दालचीनी और अदरक भी मिला दिए जाएं तो इसका फायदा कई गुना बढ़ जाता है. दालचीनी के इस्तेमाल से पार्किंसन रोग (Parkinson’s disease) के लक्ष्ण काफी हद तक कम हो जाते हैं. वहीं अदरक दिमाग के काम करने की क्षमता को बढ़ाता है. इससे याददाश्त अच्छी होती है.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए हेल्थ & फिटनेस से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 22, 2020, 3:46 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर