क्या कोविड वैक्सीन लेने के बाद सेक्स करना सुरक्षित है? जानें एक्सपर्ट्स की राय

चिकित्सा विशेषज्ञों का सुझाव है कि पुरुषों और महिलाओं को दूसरी खुराक प्राप्त करने के बाद गर्भनिरोधक का इस्तेमाल करना चाहिए.

चिकित्सा विशेषज्ञों का सुझाव है कि पुरुषों और महिलाओं को दूसरी खुराक प्राप्त करने के बाद गर्भनिरोधक का इस्तेमाल करना चाहिए.

डॉक्टरों के अनुसार दूसरी खुराक प्राप्त करने के बाद कम से कम 2 से 3 सप्ताह के लिए पुरुषों और महिलाओं के लिए गर्भ निरोधकों जैसे कंडोम का इस्तेमाल करना उचित होगा.

  • Share this:
Sex After Covid Vaccination: COVID वैक्सीन की खुराक लेने के बाद क्या करना चाहिए और क्या नहीं करना चाहिए इस पर जमकर बहस हो रही है. इसी बीच COVID वैक्सीन लेने के बाद सेक्स कर सकते हैं या नहीं, इस पर सोशल मीडिया हाल ही में सवालों से घिर गया है. हालांकि स्वास्थ्य मंत्रालय ने इस बारे में कोई औपचारिक दिशानिर्देश जारी नहीं किया है, लेकिन चिकित्सा विशेषज्ञों का सुझाव है कि पुरुषों और महिलाओं को दूसरी खुराक प्राप्त करने के बाद गर्भनिरोधक का इस्तेमाल करना चाहिए.

डॉ. दीपक वर्मा, इंटरनल मेडिसिन, कोलंबिया एशिया अस्पताल, गाजियाबाद ने indianexpress.com को बताया कि SARS-CoV2 एक नोवेल वायरस है और इसे बेअसर करने के लिए ही वैक्सीन बनाई गई है. फिलहाल यह कहना मुश्किल होगा कि क्या टीके के कोई लॉन्ग टर्म दुष्प्रभाव हैं और क्या वे इंटरकोर्स करने पर किसी पुरुष और महिला को प्रभावित करते हैं या नहीं. सेक्स करने से खुद को रोकना हमेशा एक सामान्य व्यक्ति के लिए संभव नहीं हो पाता है. आज के समय के हालातों को देखते हुए डॉ. दीपक वर्मा ने कहा कि रोकथाम सबसे अच्छा बचाव है.

उन्होंने कहा कि दूसरी खुराक प्राप्त करने के बाद कम से कम 2 से 3 सप्ताह के लिए पुरुषों और महिलाओं के लिए गर्भ निरोधकों जैसे कंडोम का इस्तेमाल करना उचित होगा. ऐसा इसलिए है क्योंकि सेक्स के दौरान शरीर के तरल पदार्थ आपस में संपर्क में आते हैं.

उन्होंने कहा- हम नहीं जानते कि वैक्सीन हमें कैसे प्रभावित कर रहा है इसलिए इस समय कंडोम का उपयोग करना सबसे अच्छा और सबसे प्रभावी रोकथाम होगा. उन्होंने यह भी सलाह दी कि वैक्सीन लगाने के लिए योग्य महिलाओं को इसे लगाने से पहले स्त्री रोग विशेषज्ञ से परामर्श जरूर लेना चाहिए.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज