लाइव टीवी

गूगल ने क्वार्ट्ज के जरिए सांता क्लॉस की 'हकीकत' से उठाया पर्दा


Updated: December 13, 2019, 9:40 AM IST
गूगल ने क्वार्ट्ज के जरिए सांता क्लॉस की 'हकीकत' से उठाया पर्दा
is santa real and how old is santa are biggest search words on google before christmas day

बच्चों के लिए क्रिसमस की छुट्टियों (christmas vacation) से ज्यादा सांता क्लॉस को लेकर (is santa real) हमेशा से कौतुहल रहा है. पहले के जमाने में परिवार के बड़े या टीचर जैसा बता दे वैसा बच्चे मान लिया करते थे.

  • Last Updated: December 13, 2019, 9:40 AM IST
  • Share this:
क्रिसमस की सुबह मिलने वाला गिफ्ट (christmas gift) भी उन्हें असली सांता क्लॉस द्वारा दिया गया तोहफा लगता था. परन्तु अब गूगल (google search) के जमाने में बच्चे अपनी हर जिज्ञासा का जवाब ढूंढ़ लेते हैं. गूगल आज के बच्चों को सांता क्लॉस (real santa on google) की हकीकत बता रहा है.

ब्रिटिश अखबार डेलीमेल की एक रिपोर्ट के मुताबिक दुनिया भर के लाखों बच्चे सांता क्लॉस की हकीकत जान चुके हैं. उन्हें इस बात का इल्म हो चुका है कि सांता क्लॉस एक काल्पनिक चरित्र है. गूगल पर बच्चे जब यह सर्च कर रहे हैं कि क्या सांता हकीकत है तो उन्हें इसका उत्तर मिल रहा है. गूगल बच्चों से कुछ छिपा नहीं रहा.

गूगल पर 'is santa real' सर्च करने पर जो पहली रिपोर्ट आ रही है वो Quartz वेबसाइट की है. इसकी पहली लाइन यह है कि 'व्यस्क होने के नाते जैसा कि हम जानते हैं कि सांता असल में नहीं है'.

क्वार्टज बच्चों के माता-पिता को बच्चों के सामने सांता की हकीकत का खलासा कैसे करें इसका सुझाव देता है. गूगल अपने सर्च में सबसे पहले क्वार्ट्ज के इसी लेख को सबसे ऊपर दिखा रहा है.

राईज़ एट सेवेन में टेक्निकल सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन के निदेशक स्टीफन केनवर्इट कहते हैं कि Google क्वार्ट्ज पर इस लेख को नंबर 1 परिणाम के रूप में सूचीबद्ध कर रहा है जो कि डोमेन के अधिकार और सामग्री की विश्वसनीयता पर आधारित है. Google के एल्गोरिदम उस उत्तर को चुनते हैं जो खोजे गए प्रश्न का सबसे अच्छा उत्तर देता है.

हालांकि यही टर्म जब वॉयस सर्च टेक्नॉलॉजी से खोजी जाती है तो परिणाम कुछ और हैं. इस क्वैरी के जवाब में एलेक्सा कहती है “All I know is that someone has been eating mince pies and Father Christmas looks like the type”.

गूगल पर सर्च किए जा रहे डेटा से पता चलता है कि लोग सांता की उम्र को लेकर भी खासे उत्सुक हैं.‘How old is Santa’ पूछने वालों की साला औसत संख्या दो लाख के आसपास है. इसी तरह क्रिसमस के आसपास ‘Where is the North Pole’सर्च करने वालों की संख्या भी दो लाख के करीब है.

यह भी पढ़ें:

अयोध्या केस: पुनर्विचार याचिका ख़ारिज होने पर मुस्लिम संगठनों की आखिरी उम्मीदें भी खत्म

घी खाने के फायदे, रोजाना इतना घी जरूर खाएं

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लाइफ़ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 13, 2019, 9:39 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर