टूट कर गिर रहे हैं आईलैशेज के बाल? अच्छी ग्रोथ के लिए खाएं ये चीजें

टूट कर गिर रहे हैं आईलैशेज के बाल? अच्छी ग्रोथ के लिए खाएं ये चीजें
बहुत सारे लोगों की आईलैशेज के बाल बहुत कमजोर होते हैं और टूट कर झड़ने लगते हैं.

आंखों के शेप और साइज के साथ ही अगर घनी-लंबी आईलैशेज (Eyelashes) भी होती हैं तो आंखों की खूबसूरती में चार चांद लग जाता है. साथ ही चेहरे की खूबसूरती भी इससे दोगुनी हो जाती है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 4, 2020, 9:24 AM IST
  • Share this:
चेहरे की खूबसूरती बढ़ाने में आंखों (Eyes) का बहुत बड़ा योगदान होता है. आंखों के शेप और साइज के साथ ही अगर घनी-लंबी आईलैशेज (Eyelashes) भी होती हैं तो आंखों की खूबसूरती में चार चांद लग जाता है. साथ ही चेहरे की खूबसूरती भी इससे दोगुनी हो जाती है. मगर बहुत सारे लोगों की आईलैशेज के बाल बहुत कमजोर होते हैं और टूट कर झड़ने लगते हैं. इससे न केवल आंखों की सुंदरता कम होती बल्कि चेहरे की खूबसूरती भी प्रभावित होती है. आइए आपको बताते हैं कि कैसे आप अपनी डाइट में कुछ फूड आइटम्‍स को शामिल कर अपनी आईलैशेज को घना और लंबा बना सकती हैं.

नट्स
अखरोट, बादाम, पिस्‍ता और काजू जैसे नट्स अपनी डाइट में जरूर शामिल करें. इसमें मौजूद ओमेगा-3 फैटी एसिड और विटामिन-E जैसे पोषक तत्‍व आईलैशेज के बालों की ग्रोथ को बढ़ाते हैं. इतना ही नहीं इससे आईलैशेज घनी और लंबी भी हो जाती हैं. रोज सुबह नट्स खाने की कोशिश जरूर करें.

साबुत अनाज
साबुत अनाज विटामिन-B6 और आयरन का बहुत अच्‍छा सोर्स होते हैं. यह दोनों ही पोषक तत्‍व बालों की ग्रोथ और उसके रंग को प्रभावित करते हैं. अगर आपकी आईलैशज बहुत कम हैं तो अपनी डाइट में इन दोनों ही तत्‍वों को शामिल करें. साबुत अनाज जैसे रागी, बाजरा, गेहूं में आपको इन दोनों ही पोषक तत्‍वों की अच्‍छी खासी मात्रा मिल जाएगी. इससे आपके हेयर फॉलिकल्‍स को मजबूती मिलती है और आईलैशेज के बाल झड़ना बंद हो जाते हैं.



मशरूम
कई बार ऐसा होता है कि आईलैशेज के बाल इतने झड़ने लगते हैं कि बीच में गैप नजर आने लगता है. दरअसल, ऐसा ब्‍लड सर्कुलेशन में कमी के कारण भी हो सकता है. इसके लिए सबसे पहले अपनी आंखों की नियमित रूप से मसाज करें. साथ ही आईलैशेज पर ऑलिव ऑयल लगाएं. इतना ही नहीं आईलैशेज की अच्‍छी ग्रोथ के लिए डाइट में मशरूम को शामिल जरूर करें. मशरूम में विटामिन-B3 होता है, यह शरीर में ब्‍लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाता है और केराटिन के प्रोडक्‍शन को बूस्‍ट करता है. इससे आईलैशेज के बालों की ग्रोथ पर भी असर पड़ता है.

विटामिन-ए और सी युक्‍त फल और सब्जियां
अगर आप अपने खाने में विटामिन-ए और सी युक्‍त फल और सब्जियां जैसे गाजर, पालक, स्वीट पोटेटो, पपीता, सोयाबीन और पत्तेदार हरी सब्जियां शामिल करते हैं तो यह आईलैशेज की ग्रोथ के लिए बहुत ही अच्‍छे साबित हो सकते हैं. इन फूड आइटम्‍स से कॉलेजन का प्रोडक्‍शन भी बढ़ता है. यह बालों और त्‍वचा दोनों को ही प्रभावित करता है.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज