मां के दूध में आ रही है कमी? डाइट में इन चीजों को करें शामिल

मां के दूध में आ रही है कमी? डाइट में इन चीजों को करें शामिल
छह महीने तक के शिशु के लिए मां का दूध अमृत के समान है.

भारतीय स्वास्थ्य मंत्रालय (Ministry of Health) और विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की सलाह है कि शिशु को जन्म के बाद से 6 महीने तक मां का (Breast Milk Diet) दूध पिलाना चाहिए. इस बीच शिशु को कोई भी दूसरे पेय पदार्थ नहीं पिलाना चाहिये.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 7, 2020, 5:27 PM IST
  • Share this:
Breast Milk Diet: विशेषज्ञों का कहना है कि 6 महीने तक के शिशु के लिए मां का दूध अमृत के समान है. इसलिए उनको मां का दूध ही पिलाना चाहिए. इस बात को आप सभी लोग अच्छी तरह मानते होंगे. शिशु को 6 महीने की उम्र तक मां के दूध के अलावा कोई दूसरी चीज खाने के लिए नहीं देनी चाहिए. साथ ही इस बीच में किसी तरह का पेय पदार्थ भी नहीं देना चाहिए.

द हेल्थ साइट की खबर के अनुसार भारतीय स्वास्थ्य मंत्रालय (Ministry of Health) और विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की सलाह है कि शिशु को जन्म के बाद से 6 महीने तक लगातार मां का (Breast Milk Diet) दूध पिलाना चाहिए. जब मां ब्रेस्ट फीडिंग करा रही हों तो उनको भी अपनी डाइट और सेहत दोनों पर ध्यान देने की जरूरत हैं. अगर मां को ही दूध नहीं निकलेगा तो शिशु भूखा रह जाएगा. ऐसे में जरूरी है कि अपनी भागदौड़ भरी जिंदगी से कुछ समय निकालकर मां अपने बच्चे की सेहत का ध्यान रखें और अपनी डाइट में उन पोषक तत्वों को शामिल करें, जिनसे उसके बच्चे की सेहत अच्छी रहे.

आपको रात को होती है खांसी? ये 12 टिप्स अपनाकर इससे पाएं छुटकारा



देखने में आता है का मां बनने के बाद कुछ महिलाओं को दूध निकलने में परेशानी होती है. यह समस्या आहार में कमी या सही आहार न लेने की वजह से होती है. इस स्थिति में जरूरी हो जाता है कि मां बनने वाली महिलाएं शिशु के साथ-साथ खुद का भी ख्याल रखें. इसके लिए मां को अपनी डाइट में किन चीजों को शामिल करना चाहिए इसके बारे में जानते हैं.
सुवा के पत्ते
जो भी महिलाएं अपने ब्रेस्ट मिल्क को बढ़ाना चाहती हैं, उनको सुवा के पत्तों का सेवन करना चाहिए. इन पत्ते को अंग्रेजी में डिल लीव्स (Dill Leaves) और मराठी में शेपू कहते हैं. सुवा के पत्तों का सेवन करने से मां के स्तन का दूध बढ़ता है. इसके सेवन से पाचनतंत्र भी बेहतर होता है. साथ ही इसके दूध का स्वाद भी अच्छा होता है.

किचन की इन तीन चीजों से दूर होगी बालों की हर समस्या, बस ऐसे करें इस्तेमाल

खाएं मेथी दाना
आपकी किचन में मौजूद मेथी दाना ब्रेस्ट मिल्क को बढ़ाने का बहुत ही अच्छा स्त्रोत है. मेथी के दानों को अंकुरित करके खाने से शरीर में कई तरह की बीमारयां भी नहीं लगतीं. इतना ही नहीं, मेथी को खाने से प्रेग्नेंसी के बाद होने वाले कब्ज से भी राहत मिलती है. मेथी के दाने को जीरे के साथ मिलाकर खाने से आपका वजन भी नहीं बढ़ता है.

पालक
पालक में भरपूर मात्रा में आयरन पाया जाता है. इसको खाने से शरीर में उर्जा बनी रहती है. महिलाओं में डिलिवरी के दौरान खून में जो कमी आती है. पालक खाने से वो दूर हो जाती है. पालक खाने से कई तरह के संक्रमण के खतरों से भी बचा जा सकता है. इसको रोज उबालकर खाने से ब्रेस्ट मिल्क बढ़ता है. साथ ही शरीर में उर्जा बनी रहती है.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading